scriptऑनलाइन दर्शन और आध्यात्मिक एप्स से भक्त ले रहे हैं आशीर्वाद | Patrika News
समाचार

ऑनलाइन दर्शन और आध्यात्मिक एप्स से भक्त ले रहे हैं आशीर्वाद

भोपाल. अमरनाथ और चार धाम की यात्रा के बीच राजधानी के युवाओं में नया ट्रेंड भी देखने को मिल रहा है। कामकाज की व्यस्तता और अन्य वजहों से जो लोग मंदिरों और अन्य धार्मिक स्थलों पर नहीं जा पा रहे हैं वे घर बैठे बड़े-बड़े मंदिरों का ऑनलाइन दर्शन कर रहे हैं। युवा और बहुत […]

भोपालJul 08, 2024 / 12:37 am

Mahendra Pratap

adhyatmik app

भोपाल. अमरनाथ और चार धाम की यात्रा के बीच राजधानी के युवाओं में नया ट्रेंड भी देखने को मिल रहा है। कामकाज की व्यस्तता और अन्य वजहों से जो लोग मंदिरों और अन्य धार्मिक स्थलों पर नहीं जा पा रहे हैं वे घर बैठे बड़े-बड़े मंदिरों का ऑनलाइन दर्शन कर रहे हैं। युवा और बहुत सारे लोग उन आध्यात्मिक एप्स का सहारा ले रहे हैं जो उन्हें ऑनलाइन दर्शन और भक्ति की सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। ये एप्स आध्यात्मिक पर्यटन भी घर बैठे करवा रहे हैं।
एप के प्रति बढ़ रही दीवानगी
शहर के युवाओं के लिए आध्यात्मिक और ज्योतिष एप्स के अलावा प्रमुख मंदिरों के सोशल मीडिया लिंक वरदान साबित हो रहे हैं। वे घर बैठे वर्चुअल पूजा के साथ-साथ मंदिर दर्शन और अनुष्ठानों को पूरा कर रहे हैं। अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन का लाइव प्रसारण देखने के बाद धार्मिक एप के प्रति लोगों में दीवानगी ज्यादा बढ़ी है। डिजिटल जुड़ाव से कम से कम खर्च में लोग आध्यात्मिक पर्यटन का लाभ उठा रहे हैं।
ऑनलाइन ज्योतिष का भी क्रेज
शहर की नयी पीढ़ी मेे डिजिटल पूजा के साथ ही ऑनलाइन ज्योतिष का भी क्रेज बढ़ा है। खासकर युवाओं में इसकी अधिक मान्यता और स्वीकृति है। वे ज्योतिषीय सलाह के अलावा शादी-ब्याह के बारे में ऑनलाइन पंडितों का सहारा ले रहे हैं। शहर में कम से कम 20 कंपनियोंं के एप के अच्छी तादात में सब्सक्राइबर हैं जो इन्हें मामूली भुगतान कर आध्यात्मिक लाभ ले रहे हैं। कुछ उपयोगकर्ता तो तीर्थयात्राओं और धार्मिक यात्राओं की योजना को ग्रुप के साथ आनंद लेते हैं। शहर में एक कंपनी घर बैठे अमरनाथ यात्रा का लाइव दर्शन करवा रही है।
संकल्प दानकोष के जरिए जरूरतमंदों की मदद
शहर के कायस्थ समाज के चित्रगुप्त मंदिर 1100 क्वाटर्स से सार्वदेशिक कायस्थ युवा प्रतिनिधि संस्था की ओर से संकल्प दान कोष चलाया जाता है। इसके लिए कायस्थ समाज का वेबपार्टल बनाया गया है, जिसमें ऑनलाइन लोग दान करते हैं। इस वेबपोर्टल के माध्यम से जिनका दानदाताओं की जानकारी ऑनलाइन रखी जाती है। संस्था के वेदआशीष श्रीवास्तव ने बताया कि संस्था की ओर से चित्रगुप्त कथा और सत्संग का आयोजन किया जाता है, इसके लिए भी ऑनलाइन बुकिंग इस वेबपोर्टल के माध्यम से लोग करते हैं। दान की राशि शिक्षा के लिए उपलब्ध कराई जाती है।
सावन में महामृत्युंजय जाप के लिए 40 बुकिंग
बड़वाले महादेव मंदिर समिति के संजय अग्रवाल ने बताया कि मंदिर में होने वाले प्रमुख श्रृंगार का ऑनलाइन प्रसारण किया जाता है। इसके साथ ही मंदिर की वेबसाइट भी तैयार कर रहे हैं, इसे भी शीघ्र ही शुरू करेंगे। अभी सावन के सभी सोमवार के लिए महामृत्युंजय जाप के लिए 40 बुकिंग हो चुकी है। इसके अलावा नित्य अभिषेक के लिए अभी 65 लोग वेटिंग है। ऑनलाइन बुकिंग के लिए लोग मोबाइल के माध्यम से संपर्क करते हैं।ऑनलाइन मां के संस्कारों का पाठ्यक्रम
गायत्री शक्तिपीठ की ओर से बच्चों को संस्कारित करने के लिए मां की संस्कार शाला की शुरुआत की गई है। इसके जरिए महिलाओं को ऑनलाइन लिंक के माध्यम से महिलाओं को कहानियां सहित कई ज्ञानवर्धक सामग्री उपलब्ध कराई जाती है, ताकि माताएं अपने बच्चों को संस्कारों का पाठ पढ़ाए। चार अलग-अलग भाषाओं में 23 सप्ताह का पाठ्यक्रम एमपी नगर गायत्री शक्तिपीठ के रमेश नागर ने बताया कि यह पाठ्यक्रम ऑनलाइन उपलब्ध है, जिसमें लिंक के जरिए महिलाएं जुड़कर इससे बच्चों को शिक्षित कर सकती है। यह पाठ्यक्रम चार भाषा हिंदी, अंग्रेजी, मराठी और गुजराती में है। यू-टूब से भी इस पाठ्यक्रम को प्राप्त किया जा सकता है। यह पूरा पाठ्यक्रम 23 सप्ताह का है।

Hindi News/ News Bulletin / ऑनलाइन दर्शन और आध्यात्मिक एप्स से भक्त ले रहे हैं आशीर्वाद

ट्रेंडिंग वीडियो