scriptराजस्व मंडल के डिस्प्ले सिस्टम में व्यवधान, रीडर नहीं करते केस एंट्री | Patrika News
समाचार

राजस्व मंडल के डिस्प्ले सिस्टम में व्यवधान, रीडर नहीं करते केस एंट्री

– कोर्ट में चल रहे मुकदमे की जानकारी के लिए लगे स्क्रीन बंद अजमेर. एक ओर सरकार प्रदेश में राजस्व अदालतों का प्रबंधन कम्प्यूटरीकृत करने की योजना के तहत तहसील उपखंड स्तर की अदालतों को ऑनलाइन जोड़ने का दावा कर रही है लेकिन दूसरी ओर राजस्व मंडल में लगा रेवेन्यू कोर्ट डिस्प्ले सिस्टम ही नियमित काम […]

अजमेरJun 03, 2024 / 11:10 pm

Dilip

revenue board

revenue board display system

– कोर्ट में चल रहे मुकदमे की जानकारी के लिए लगे स्क्रीन बंद

अजमेर. एक ओर सरकार प्रदेश में राजस्व अदालतों का प्रबंधन कम्प्यूटरीकृत करने की योजना के तहत तहसील उपखंड स्तर की अदालतों को ऑनलाइन जोड़ने का दावा कर रही है लेकिन दूसरी ओर राजस्व मंडल में लगा रेवेन्यू कोर्ट डिस्प्ले सिस्टम ही नियमित काम नहीं कर पा रहा। इस कुप्रबंधन से वकीलों व पक्षकारों को परेशानी उठानी पड़ रही है। उन्हें संबंधित कोर्ट में जाकर मुकदमे की सुनवाई का नम्बर पता लगाना पड़ता है।सिस्टम में मंडल की 10 से अधिक अदालतों में चल रही कार्रवाई का विवरण प्रदर्शित होता रहता है। जिससे वकीलों को अपने मुकदमे की सुनवाई का क्रम पता चल जाता है। सिस्टम में तो मुकदमे का विवरण व वकील के नाम की आवाज लगाने का भी प्रावधान है। लेकिन सिस्टम अपडेट नहीं होने से मुकदमे का भी विवरण नहीं आता।
रीडर तत्काल नहीं करते इन्द्राज

जानकारों का कहना है कि सिस्टम के तहत संबंधित कोर्ट रीडर को कोर्ट में सुनवाई की सूची अनुसार नम्बर पर आने वाली फाइल का इन्द्राज कम्प्यूटर में करना होता है जिससे स्क्रीन पर डिस्पले होता रहे। लेकिन अधिकांश रीडर सुनवाई के बाद संबंधित पत्रावली की आदेशिका लिखने में व्यस्त रहते हैं। जिससे तत्काल अगले केस की एंट्री नहीं हो पाती। इस कारण स्क्रीन पर डिस्प्ले नहीं हो पाता। रीडर्स का कहना है कि उन्हें पत्रावलियों की आदेशिका लिखने में ही शाम हो जाती है ऐसे में कम्प्यूटर में एंट्री का टाइम नहीं मिल पाता।
इस कुप्रबंधन से वकीलों व पक्षकारों को परेशानी उठानी पड़ रही है। उन्हें संबंधित कोर्ट में जाकर मुकदमे की सुनवाई का नम्बर पता लगाना पड़ता है।सिस्टम में मंडल की 10 से अधिक अदालतों में चल रही कार्रवाई का विवरण प्रदर्शित होता रहता है। जिससे वकीलों को अपने मुकदमे की सुनवाई का क्रम पता चल जाता है। सिस्टम में तो मुकदमे का विवरण व वकील के नाम की आवाज लगाने का भी प्रावधान है। लेकिन सिस्टम अपडेट नहीं होने से मुकदमे का भी विवरण नहीं आता।
इनका कहना है

बार की ओर से भी कई बार मंडल प्रशासन को कहा गया है। मंडल परिसर में लगा डिस्पले सिस्टम काफी समय से बंद है। पुन: इसे दुरुस्त कराने का आग्रह करेंगे।राजेन्द्र सिंह बरार, अध्यक्ष, राजस्व बार एसोसिएशन

Hindi News/ News Bulletin / राजस्व मंडल के डिस्प्ले सिस्टम में व्यवधान, रीडर नहीं करते केस एंट्री

ट्रेंडिंग वीडियो