scriptआठ महीने बाद भी जमीन का सीमा ज्ञान नहीं, कहां बनेगा स्ट्रीट फूड वेंडिंग जोन | Patrika News
समाचार

आठ महीने बाद भी जमीन का सीमा ज्ञान नहीं, कहां बनेगा स्ट्रीट फूड वेंडिंग जोन

बीकानेर @ पत्रिका. गंगाशहर क्षेत्र में चांदमल बाग के पास स्ट्रीट फूड वेंडिंग जोन सिरे नहीं चढ़ पा रहा है। गत वर्ष अक्टूबर में स्ट्रीट फूड वेंडिंग जोन के लिए वर्क ऑर्डर जारी होने के आठ महीनों के बाद भी अब तक निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हो पाया है। बताया जा रहा है कि जिस जमीन […]

बीकानेरJun 16, 2024 / 11:14 pm

Vimal

बीकानेर @ पत्रिका. गंगाशहर क्षेत्र में चांदमल बाग के पास स्ट्रीट फूड वेंडिंग जोन सिरे नहीं चढ़ पा रहा है। गत वर्ष अक्टूबर में स्ट्रीट फूड वेंडिंग जोन के लिए वर्क ऑर्डर जारी होने के आठ महीनों के बाद भी अब तक निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हो पाया है। बताया जा रहा है कि जिस जमीन पर स्ट्रीट फूड वेंडिंग जोन बनना है, उसका मामला जमीन के सीमा ज्ञान में अटका हुआ है। जहां जोन बनना है, उस जमीन को चिह्नित कर संवेदक फर्म को बताने पर ही जोन का निर्माण कार्य प्रारंभ हो सकेगा। जमीन के सीमा ज्ञान को लेकर निगम की ओर से तहसीलदार को पत्र भी लिखा हुआ है।
93 लाख की लागत से बनेगा जोन

स्ट्रीट फूड वेंडिंग जोन 93 लाख 8 हजार 315 रुपए की लागत से तैयार होगा। निगम की ओर से इसके लिए 9 अक्टूबर 2023 को संबंधित संवेदक फर्म रोलेक्स कंस्ट्रक्शन कंपनी को वर्क ऑर्डर जारी किया गया। केन्द्र सरकार की एनएलयूएम योजना के तहत स्ट्रीट फूड वेंडिंग जोन के विकास के लिए नगर निगम बीकानेर को एक करोड़ रुपए की स्वीकृति जारी की गई थी। इसमें स्ट्रीट वेंडर्स को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए लक्ष्य प्रदान किया गया। इसमें दुकानें, पेरीफेरी वॉल, गार्डन, रैम्प व इलेक्ट्रिकल कार्य आदि होने हैं। करीब एक बीघा जमीन पर स्ट्रीट फूड वेंडिंग जोन का निर्माण होना है।
सीमा ज्ञान के लिए लिखा पत्र

नगर निगम आयुक्त अशोक कुमार आसीजा की ओर से एक अप्रेल 2024 को तहसीलदार बीकानेर को पत्र लिखकर खातेदारी भूमि तथा गै.मु. आबादी भूमि क्रमश: खसरा संख्या 86 एवं 80,81,82,84 85,87 पटवारी हल्का गंगाशहर ग्राम गंगाशहर तहसील बीकानेर भूमि का भौतिक सीमाज्ञान के लिए पत्र लिखा गया। इस पत्र में आयुक्त ने बताया कि उपरोक्त स्थल पर स्थान चिह्नित करके टैंडर करवाकर वर्क ऑर्डर जारी किया जा चुका है। निगम की भूमि का सही सीमाज्ञान नहीं होने के कारण मौके पर ले आउट नहीं दिया जा रहा है।
जमीन उपलब्ध होते ही प्रारंभ होगा कार्य

संवेदक फर्म रोलेक्स कंस्ट्रक्शन कंपनी के प्रोपराइटर याकूब अली के अनुसार यह सही है फूड वेंडिंग जोन के लिए अक्टूबर में वर्क ऑर्डर जारी हो चुका है। निगम की ओर सेजमीन उपलब्ध करवाए जाने पर ही टेंडर अनुसार कार्य प्रारंभ किया जा सकता है।

Hindi News/ News Bulletin / आठ महीने बाद भी जमीन का सीमा ज्ञान नहीं, कहां बनेगा स्ट्रीट फूड वेंडिंग जोन

ट्रेंडिंग वीडियो