scriptगुजरात मूल की शिवानी राजा ने ब्रिटेन में जीता चुनाव | Gujarat-origin Shivani Raja won the election in Britain | Patrika News
समाचार

गुजरात मूल की शिवानी राजा ने ब्रिटेन में जीता चुनाव

लिसेस्टर इस्ट से 37 वर्षों में जीतने वाली पहली टोरी नेता शिवानी

अहमदाबादJul 06, 2024 / 09:48 pm

Uday Kumar Patel

ब्रिटेन के संसदीय चुनाव में भारतीय मूल के नेताओं ने अच्छी संख्या मे जीत दर्ज की है। इनमें से एक गुजरात मूल की शिवानी राजा भी हैं जिन्होंने लिसेस्टर ईस्ट सीट से चुनाव जीता है। वे हाउस ऑफ कॉमन्स में इस क्षेत्र का प्रतिनधित्व करेंगी।

पूर्व डिप्टी मेयर को हराया

दीव मूल की इस युवा महिला नेता ने कंजरवेटिव (टोरी) पार्टी की उम्मीदवार के रूप में भारतीय मूल के ही राजेश अग्रवाल को हराया। इंदौर मूल के अग्रवाल लंदन के डिप्टी मेयर रह चुके हैं। शिवानी को 14,526 वोट मिले और उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अग्रवाल को 4426 वोटों से हराया।

लिसेस्टर इस्ट से 37 वर्षों में जीतने वाली पहली टोरी नेता

बताया जाता है कि वे लिसेस्टर इस्ट से 37 वर्षों में जीतने वाली पहली टोरी नेता हैं। इस क्षेत्र को लेबर पार्टी का मजबूत इलाका माना जाता रहा है। शिवानी पहली बार सांसद बनी हैं। उन्होंने अपने चुनाव प्रचार अभियान में भारतीय मूल के ब्रितानी वोटरों को सक्रिय रूप से शामिल किया था। साथ ही उन्होंने भारत में रहने वाले ब्रिटिश वोटरों को भी ऑनलाइन मतदान में हिस्सा लेने की अपील की थी। अभियान के दौरान वे सूरत के महापौर से भी मिली थीं। बताया जाता है कि इस बार के सामान्य चुनाव में 100 से ज्यादा भारतीय मूल के उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया।

भरूच मूल के इकबाल ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव जीता

गुजरात के भरूच मूल के निवासी और ब्रिटेन में स्थाई हुए इकबाल मोहम्मद अहमदाबादी कडूजी ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव जीता। भरूच के टंकारिया गांव के मूल निवासी ने बेटली ऐंड डयूस्बरी क्षेत्र से छह हजार से ज्यादा अंतर से विजयी घोषित हुए। उनकी जीत पर उनके पैतृक गांव में खुशी मनाई गई। निर्दलीय सांसद बनकर उन्होंने भरूच का नाम रोशन किया है। इसके अलावा भारतीय मूल के नेताओं में पूर्व प्रधानमंत्री ऋ​षि सुनक, कनिष्क नारायण, सुएला ब्रेवरमैन ने भी जीत दर्ज की।

Hindi News/ News Bulletin / गुजरात मूल की शिवानी राजा ने ब्रिटेन में जीता चुनाव

ट्रेंडिंग वीडियो