scriptमिट्टी नहीं हटाई तो मानसून सीजन में जलभराव तय | If the soil is not removed, waterlogging is certain | Patrika News
समाचार

मिट्टी नहीं हटाई तो मानसून सीजन में जलभराव तय

सागर. अहमदनगर, स्वीपर कॉलोनी समेत आसपास के अन्य क्षेत्रों में आगामी मानसून सीजन में जलभराव तय है। श्रीदेव वृंदावन बाग मंदिर ट्रस्ट की जमीन पर अहमदनगर के सामने पिछले तीन सालों से लगातार मिट्टी डालकर फिलिंग की जा रही है। यहां पर लाखा बंजारा झील की अब तक सैकड़ों डंपर मिट्टी फेंकी जा चुकी है, […]

सागरMay 14, 2024 / 05:03 pm

अभिलाष तिवारी

सागर. अहमदनगर, स्वीपर कॉलोनी समेत आसपास के अन्य क्षेत्रों में आगामी मानसून सीजन में जलभराव तय है। श्रीदेव वृंदावन बाग मंदिर ट्रस्ट की जमीन पर अहमदनगर के सामने पिछले तीन सालों से लगातार मिट्टी डालकर फिलिंग की जा रही है। यहां पर लाखा बंजारा झील की अब तक सैकड़ों डंपर मिट्टी फेंकी जा चुकी है, जिससे उक्त क्षेत्र में ऊंचाई हो गई है जबकि अहमदनगर, स्वीपर कॉलोनी आदि क्षेत्र नीचे हो गए हैं। इन क्षेत्रों में पूर्व में भी जलभराव की समस्या रहती थी लेकिन इस बार मिट्टी ज्यादा डाल दिए जाने के कारण बरसात के मौसम में स्थिति और ज्यादा दयनीय हो सकती है। इसी जलभराव की आशंका को लेकर वृंदावन वार्ड की पार्षद संगीता शैलेष जैन ने निगम प्रशासन को अब तक तीन शिकायती आवेदन भी दे दिए हैं लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई। पार्षद का कहना है कि उक्त क्षेत्रों में जलभराव न हो और मानसून आने के पूर्व ही समस्या का हल निकाल लिया जाए, इसको लेकर अगले सप्ताह कलेक्टर और संभागायुक्त को भी शिकायत करेंगे।

श्रीवृंदावन लोक है प्रस्तावित


ट्रस्ट की ओर से उक्त जमीन पर बाकायदा बोर्ड भी लगाया गया है, जिसमें स्पष्ट रूप से लिखा गया है कि वहां पर श्रीवृंदावन लोक प्रस्तावित है। इसके साथ ही वहां पर भक्त निवास भी बनाया जाएगा। विशेषज्ञों की माने तो अल्प समय में यदि ज्यादा बारिश हुई तो उक्त क्षेत्रों में जलभराव की समस्या तय है।


एप्रोच रोड की मिट्टी डाल रहे


लाखा बंजारा झील की जब डिसिल्टिंग की गई थी तब से यहां पर मिट्टी डालने का काम किया जा रहा है। डिसिल्टिंग के कार्य के बाद जब एलिवेटेड कॉरिडोर का काम पूरा हुआ और वहां की एप्रोच रोड को हटाने के निर्देश दिए गए तो एक बार फिर वृंदावन ट्रस्ट की जमीन पर मिट्टी डालने का काम शुरू कर दिया जिसके कारण यहां पर जमीन की ऊंचाई ज्यादा बढ़ गई है।

Hindi News/ News Bulletin / मिट्टी नहीं हटाई तो मानसून सीजन में जलभराव तय

ट्रेंडिंग वीडियो