scriptMahakal Bhasma Aarti: अब आसानी से देख सकेंगे ‘महाकाल भस्म आरती’, 3 महीने के लिए ओपेन रहेगी बुकिंग | Mahakal Bhasma Aarti Booking Kaise Kare | Patrika News
समाचार

Mahakal Bhasma Aarti: अब आसानी से देख सकेंगे ‘महाकाल भस्म आरती’, 3 महीने के लिए ओपेन रहेगी बुकिंग

Mahakal Bhasma Aarti Booking: उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर में भस्म आरती को लेकर कई व्यवस्था शुरू की गई है, जिसके चलते अब श्रद्धालु 3 महीने पहले ही एडवांस बुकिंग कर सकेंगे।

उज्जैनJun 02, 2024 / 01:03 pm

Ashtha Awasthi

Mahakal Bhasma Aarti Booking

Mahakal Bhasma Aarti Booking

Mahakal Bhasma Aarti Booking: बारह ज्योतिर्लिंगों में केवल महाकाल मंदिर (Mahakal Temple) में प्रतिदिन तड़के 4 बजे होने वाली भस्म आरती में शामिल होने के लिए मंदिर समिति ने नई व्यवस्था लागू कर दी है। अब उज्जैन आने वाले श्रद्धालु आगामी तीन माह पहले से ही भस्म आरती की अनुमति बुक करा सकेंगे।
इसके लिए ऑनलाइन मंदिर की वेबसाइट का उपयोग करना होगा। इस व्यवस्था के तहत श्रद्धालु किसी तरह की धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकेंगे और परिवार को लेकर किस दिन आना है, यह भी पहले से तय हो जाएगा। पत्रिका ने इस मामले में पूर्व में प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किए हैं, जिसके आधार पर कलेक्टर ने संज्ञान लेते हुए भस्म आरती व्यवस्था में बदलाव किए हैं।
ये भी पढ़ें: तय समय से पहले आ रहा मानसून, 31 घंटे लगातार बारिश के साथ होगी एंट्री

एडवांस बुकिंग की व्यवस्था शुरु

मंदिर समिति ने तीन माह पहले एडवांस बुकिंग की व्यवस्था आरंभ कर दी है, फिलहाल ऑफलाइन और प्रोटोकॉल से आने वाले दर्शनार्थियों की व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं किया गया है। भस्म आरती की बुकिंग व्यवस्था को और अधिक पारदर्शी, सुगम और सुचारू बनाने के लिए कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देशन में नई व्यवस्था 1 जून से लागू कर दी गई है।
जिसमें पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मंदिर की वेबसाइट पर 1 से 31 जुलाई तक के लिए 9153 श्रद्धालुओं की भस्म आरती की रिक्वेस्ट स्वीकृत की गई है। साथ ही अगस्त, सितंबर और अक्टूबर माह की बुकिंग भी ओपन रहेगी।
हर महीने की 1 तारीख को होगी अगले माह की बुकिंग

हर माह की एक तारीख को अगले माह की भस्म आरती की बुकिंग जारी कर दी जाएगी। जैसे कि 1 जून को अगले जुलाई माह की बुकिंग जारी की गई है। साथ ही उसके आगामी 3 माह के लिए भस्म आरती की बुकिंग ओपन रहेगी। बुकिंग की जानकारी उनके मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी। श्रद्धालुओं को 24 घंटे के अंदर निर्धारित शुल्क जमा कर अपने पास जनरेट करने होंगे।
24 घंटे के अंदर पास नहीं जनरेट करने पर रिक्वेस्ट कैंसल हो जाएगी और वेटिंग लिस्ट की मैरिट पर पुन: रिक्वेस्ट स्वीकार की जाएगी। बुकिंग के लिए मंदिर की वेबसाइट www. shrimahakaleshwar. com पर जाकर भस्म आरती के एडवांस बुकिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर अगस्त, सितंबर और अक्टूबर माह के लिए भस्म आरती बुक कर सकेंगे।

इन बिंदुओं से समझें

● भस्म आरती बुकिंग की जानकारी मोबाइल पर भेजी जाएगी।

● 24 घंटे में तय शुल्क जमा कर पास जनरेट करने होंगे। पहले यह समय 15 मिनट था।

● 24 घंटे में पास जनरेट नहीं करने पर रिक्वेस्ट निरस्त कर दी जाएगी। वेटिंग वाले को मौका मिलेगा।

15 जून से बंद होगी पुरानी व्यवस्था

भस्म आरती की बुकिंग की पुरानी व्यवस्था, जिसमें 15 दिन पहले भस्म आरती बुक की जाती थी। इसे 15 जून तक पूर्ण रूप से बंद कर दिया जाएगा। बता दें कि पहले पोर्टल खोलते ही 10 से 15 मिनट के अंतराल में भस्म आरती बुकिंग फुल हो जाती थी, जिससे श्रद्धालुओं को काफी असुविधा होती थी। नई व्यवस्था के तहत श्रद्धालु अब अपनी भस्म आरती प्लान कर सकेंगे।

सभी को मिलेंगे समान अवसर

भस्म आरती बुकिंग के लिए पूरी पारदर्शिता रखी जाएगी। भस्म आरती बुकिंग के लिए प्राप्त रिक्वेस्ट की मॉनिटरिंग होगी। आधार नंबर, मोबाइल नंबर की जांच कर देखा जाएगा कि संबंधित द्वारा भस्म आरती बुकिंग का दुरुपयोग न किया जा रहा हो।

ऑफलाइन और प्रोटोकॉल व्यवस्था पहले जैसी

महाकाल मंदिर कार्यालय के समीप ऑफलाइन काउंटर बना है, जहां श्रद्धालु कतार में लगकर सुबह 6 बजे अगले दिन होने वाली भस्म आरती के फॉर्म लेता है, फिर विंडो 9 बजे खुलती है, जो फॉर्म दिए थे, श्रद्धालु उन्हें वहां आकर जमा कराते हैं और अनुमति लेते हैं। इसी प्रकार प्रोटोकॉल व्यवस्था के तहत वीवीआईपी, पुलिस, न्याय विभाग, प्रेस-मीडिया आदि के लेटर पेड, उनकी आईडी और निर्धारित संख्या के अनुसार भस्म आरती की अनुमति मिल सकेगी। फिलहाल इस व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सूचना बोर्ड लगाए गए हैं, जिससे श्रद्धालुओं को भस्म आरती, मंदिर में प्रवेश के लिए, या दान के संबंध में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति या कर्मचारी से संपर्क ना करें, ना ही कोई राशि किसी व्यक्ति को दें, शीघ्र दर्शन अथवा भस्म आरती के लिए जो शुल्क निर्धारित है, उसका भुगतान सिर्फ काउंटर पर ही करें, साथ ही किसी के द्वारा राशि मांगने पर सूचना बोर्ड पर लिखे नबर पर संपर्क कर सूचना दे सकते हैं।

Hindi News/ News Bulletin / Mahakal Bhasma Aarti: अब आसानी से देख सकेंगे ‘महाकाल भस्म आरती’, 3 महीने के लिए ओपेन रहेगी बुकिंग

ट्रेंडिंग वीडियो