scriptअस्पतालों में लागू होगा क्यू मैनेजमेंट सिस्टम, दिल्ली एम्स के नवाचारों का होगा अध्ययन | Patrika News
समाचार

अस्पतालों में लागू होगा क्यू मैनेजमेंट सिस्टम, दिल्ली एम्स के नवाचारों का होगा अध्ययन

रोगियों को मिलेगी कतारों से मुक्ति

जयपुरJun 11, 2024 / 02:09 pm

Vikas Jain

जयपुर। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को नवाचारों और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित तकनीकों से पेशेंट फ्रेंडली बनाया जाएगा। इसके लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों का एक दल चिकित्सा के क्षेत्र में हो रहे आधुनिकतम कार्यों, नवाचारों और तकनीकों का अध्ययन करने के लिए नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जाएगा। विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने इस संबंध में एम्स के निदेशक को पत्र लिखा है।
सिंह ने बताया कि अस्पताल में पंजीयन, परामर्श, जांच एवं दवा प्राप्त करने के लिए रोगियों एवं परिजनों को कतारों में खड़ा होकर इंतजार नहीं करना पड़े, इसके लिए एआइ एवं आइटी आधारित क्यू मैनेजमेंट सिस्टम विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली एम्स में मरीजों एवं परिजनों की सुविधा के लिए यह सिस्टम विकसित किया गया है। प्रदेश के चिकित्सा संस्थानों में भी यह सुविधा विकसित करने के लिए विभाग से अधिकारियों का एक दल 6 एवं 7 जून को दो दिवसीय दौरे पर दिल्ली एम्स जाएगा। इसके बाद एक्शन प्लान तैयार कर प्रदेश के चिकित्सा संस्थानों में क्यू मैनेजमेंट सिस्टम एवं अन्य नवाचारों को लागू किया जाएगा।
पत्रिका ने चलाया था अभियान

राजस्थान पत्रिका सवाईमानसिंह अस्पताल में मरीजों के कतार में रहकर इलाज कराने की मजबूरी को प्रमुखता से उजागर कर चुका है। सिस्टम बीमार, लंबी कतार से प्रकाशित समाचार अभियान में कतार के कारण मरीजों को हो रही परेशानी के बारे में बताया गया था।

Hindi News/ News Bulletin / अस्पतालों में लागू होगा क्यू मैनेजमेंट सिस्टम, दिल्ली एम्स के नवाचारों का होगा अध्ययन

ट्रेंडिंग वीडियो