scriptशहर में बिना प्लानिंग के चल रहा सीवर लाइन का कार्य, जहां मन चाहा खोद रहे गड्ढे, परेशान हो रही जनता | Sewer line work is going on in the city without any planning, people are digging pits wherever they want, people are getting troubled | Patrika News
समाचार

शहर में बिना प्लानिंग के चल रहा सीवर लाइन का कार्य, जहां मन चाहा खोद रहे गड्ढे, परेशान हो रही जनता

नगर के कई स्थानों में चेंबर के लिए गड्ढे खोदकर छोड़ दिए, सडक़ों का नहीं हुआ रेस्टोरेशन

शाहडोलJun 13, 2024 / 12:15 pm

Kamlesh Rajak

नगर के कई स्थानों में चेंबर के लिए गड्ढे खोदकर छोड़ दिए, सडक़ों का नहीं हुआ रेस्टोरेशन
शहडोल
. नगर में सीवर लाइन निर्माण का कार्य कर रही ठेका कंपनी की मनमानी से आमजनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जहां मन चाहा वहां चेंबर व गड्ढा खोदकर सडक़ों को जाम कर देने से आवागमन में समस्या हो रही है। शहर के कई इलाकों में इन दिनों सीवर का आधा अधूरा कार्य पड़ा हुआ है। जहां ठेका कंपनी बैरीकेड लगाकर सडक़ जाम कर भूल गई व्यस्ततम मार्ग होने के कारण लोगों को दूसरे रास्ते से आवागमन करने की मजबूरी बन रही है। कमिश्नर व कलेक्टर ने बीते दिनों शहर की सडक़ों का निरीक्षण करते हुए ठेका कंपनी को सीवर लाइन बिछाने के बाद तत्काल सडक़ को ठीक करने निर्देशित किया था, लेकिन ठेका कंपनी अधिकारियों के निर्देशों के ठीक विपरीत कार्य कर रही है। वहीं बारिश शुरू होने के गिनती के दिन बचे हुए हैं। ऐसे में नगर के अधिकांश वार्डो में आधा अधूरा सीवरेज का कार्य होने से लोगों को दलदल का समाना करना पड़ेगा। इसके साथ ही कई स्थानों में जलभराव की स्थिति भी निर्मित होगी। पिछले साल भी लोगों को बारिश के दिनों में काफी समस्याओं का सामाना करना पड़ा था। इस बार भी उसी तरह के हालात होने के आसार हैं। सबसे बड़ी बात सीवर लाइन का काम किस तरह से किया जा रहा है। इसको देखने वाला कोई नहीं है। जिस तरह का काम हो रहा है। आगे चलकर इसका लाभ भी नगर के लोगों को नहीं मिलेगा।
स्पॉट-1
नगर के अंबेडकर चौक से दूरसंचार ऑफिस के बीच बीते 10 दिनों से सीवर लाइन बिछाने के बाद सडक़ हो आधा अधूरा छोड़ दिया गया है, बची सडक़ में चेंबर बनाकर चारो तरफ बैरीकेड लगा दिया गया है, जिससे चार पहिया वाहनों को निकलने में समस्या हो रही है। जबकि इस मार्ग में शासकीय पशुचिकित्सालय के साथ ही दूरसंचार व अन्य कई शासकीय कार्यालय संचालित हैं।
स्पॉट-2
शासकीय रघुराज स्कूल के पीछे सीवर लाइन बिछाने का कार्य शुरू किया गया है, पाइप लाइन बिछाने के लिए 5-6 फीट की गहरी नाली खोद दी है। यहां ठेका कंपनी सुरक्षा की दृष्टि से किसी प्रकार का इंतजाम नहीं किया है। इतना ही नहीं वार्ड में पूर्व में किए गए सीवरेज कार्य के दौरान कंपनी सडक़ से ऊचां चेंबर बना दिया, इसके साथ सडक़ को भी कंक्रीट नहीं किया है।
सीवर लाइन में लापरवाही बरती जा रही है, जिस मार्ग में सीवर का कार्य किया जा रहा है वहंा सडक़ कीे मरम्मत नहीं की जा रही हैै, दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

चंदन बहरानी
बारिश शुरू होने मेें कुछ ही दिन बचे हैं, नगर के अधिकांश वार्डों की सडक़ें सीवर लाइन बिछाने के बाद जर्जर हो चुकी हैं, प्रशासन को नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कार्रवाई करनी चाहिए।
राम गुप्ता
इनका कहना
सीवर लाइन बिछाने के बाद सडक़ों का सुधार करना आवश्यक है, ठेका कंपनी अगर लापरवाही बरत रही है तो जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।
विजय सिंह, प्राजेक्ट मैनेजर एमपीयूडीसी

Hindi News/ News Bulletin / शहर में बिना प्लानिंग के चल रहा सीवर लाइन का कार्य, जहां मन चाहा खोद रहे गड्ढे, परेशान हो रही जनता

ट्रेंडिंग वीडियो