scriptखजुराहो से ललितपुर तक डबल लाइन का सर्वे पूरा, बढ़ेंगी ट्रेनें | Patrika News
समाचार

खजुराहो से ललितपुर तक डबल लाइन का सर्वे पूरा, बढ़ेंगी ट्रेनें

स्क्रूटनी का काम जारी:चुनाव के बाद मंत्रालय को भेजा जाएगा प्रस्ताव टीकमगढ़. खजुराहो से ललितपुर तक डबल लाइन के सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। विदित हो कि रेलवे द्वारा 8 माह पूर्व इसका सर्वे शुरू कराया गया था। रेलवे की माने तो सर्वे के बाद अब स्क्रूटनी का काम किया जा रहा […]

टीकमगढ़May 02, 2024 / 01:25 am

हामिद खान

खजुराहो से ललितपुर तक डबल लाइन का सर्वे पूरा, बढ़ेंगी ट्रेनें

खजुराहो से ललितपुर तक डबल लाइन का सर्वे पूरा, बढ़ेंगी ट्रेनें

स्क्रूटनी का काम जारी:चुनाव के बाद मंत्रालय को भेजा जाएगा प्रस्ताव

टीकमगढ़. खजुराहो से ललितपुर तक डबल लाइन के सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। विदित हो कि रेलवे द्वारा 8 माह पूर्व इसका सर्वे शुरू कराया गया था। रेलवे की माने तो सर्वे के बाद अब स्क्रूटनी का काम किया जा रहा है। वहीं चुनाव के बाद इसका प्रस्ताव तैयार कर मंत्रालय को भेजा जाएगा। वहां से अनुमति के बाद खजुराहो से ललितपुर तक डबल लाइन होने का रास्ता साफ हो जाएगा।
लंबे समय से जिले खजुराहो से ललितपुर लाइन को डबल करने की मांग की जा रही थी। इस पर रेलवे द्वारा लगभग 8 माह पूर्व इसके सर्वे को अनुमति दी गई थी। 8 माह पूर्व शुरू किया गया सर्वे अब पूरा हो चुका है। झांसी रेल मंडल के पीआरओ मनोज ङ्क्षसह ने बताया कि सर्वे का काम पूरा कर लिया है। उन्होंने बताया कि कंपनी द्वारा सर्वे पूरा करने के बाद इसकी स्क्रूटनी की जा रही है। स्क्रूटनी होने के बाद इसका पूरा डीपीआर तैयार कर प्रस्ताव मंत्रालय को भेजा जाएगा। उनका कहना था कि अब चुनाव के बाद ही यह प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी। मंत्रालय से अनुमति के बाद ही आगे काम किया जाएगा। रेलवे द्वारा इसकी स्वीकृति मिलने के बाद जिले को काफी लाभ होगा। डबल लाइन होने के बाद ट्रेनों की क्रॉङ्क्षसग के लिए किए जाने वाले इंतजार से मुक्ति मिलेगी और ट्रेनों की लेट-लतीफी भी कम होगी।
परियोजना अधूरी

विदित हो कि टीकमगढ़ को रेल सेवा से जोडऩे के लिए ललितपुर-ङ्क्षसगरौली रेलवे लाइन को स्वीकृति दी गई थी। योजना के तहत ललितपुर से खजुराहो तक का ट्रेक तो पूरा कर दिया गया है, लेकिन यहां से आगे के ट्रेक पर वन विभाग की जमीन का मामला फंसा होने से काम अब तक पूरा नहीं हो सका है। यह परियोजना पूरी होने के बाद जिले में अनेक प्रकार के खनिज आधारित उद्योगों की स्थापना होने के साथ ही इसका कारोबार भी बढ़ जाएगा। ङ्क्षसगरौली से
जिले के जुड़ाव के बाद

कोयला, सीमेंट एवं टाइल्स आदि से जुड़े कारोबार को गति को मिलेगी।

165 किमी का है ट्रैक

विदित हो कि खजुराहो से ललितपुर तक के ट्रेक की लंबाई 165 किमी है। यह पूरी लाइन अब डबल होगी। मंत्रालय को प्रस्ताव जाने के बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा। जैसे ही रेलवे द्वारा इसी स्वीकृति दे दी जाती है, इस ट्रेक को डबल करने का काम शुरू कर दिया जाएगा। यह ट्रेक डबल होने के साथ ही आमजन को काफी सुविधा मिलेगी, इसके साथ ही कुछ नई ट्रेनों के बढऩे की भी बात कह जा रही है। विदित हो कि जिले में 11 साल पहले पहली ट्रेन पहुंची थी। खजुराहो से झांसी के बीच पहली पैसेंजर ट्रेन चली थी। इसके बाद से इस ट्रेन पर एक दर्जन के लगभग ट्रेन दौडऩे लगी है। अब यह ट्रेक डबल होने से ट्रेनों की क्रॉङ्क्षसग के समय होने वाली परेशानी से भी निजात मिल जाएगा।
लोगों का कहना है कि यदि ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी तो यातायात में सुविधा होगी। व्यापारियों को भी सुविधाएं होंगे। यह व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा। इसका कार्य शीघ्र पूरा किया जाएगा।

Home / News Bulletin / खजुराहो से ललितपुर तक डबल लाइन का सर्वे पूरा, बढ़ेंगी ट्रेनें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो