scriptपहली बारिश में तब्दील हो गई सडक, दलदल और गड्ढों के बीच आवागमन कर रहे लोग | Patrika News
समाचार

पहली बारिश में तब्दील हो गई सडक, दलदल और गड्ढों के बीच आवागमन कर रहे लोग

बारिश के पूर्व नगर पालिका ने नहीं ली सुध, अब लोगों का पैदल चलना भी हो रहा दूभर

शाहडोलJul 06, 2024 / 12:21 pm

Ramashankar mishra


झूला पुल से पुलिस लाइन के बीच सडक बदहाल, लंबे अर्से से निर्माण की चल रही है प्रक्रिया

शहडोल. नगर की बदहाल सडकें नगर पालिका की उदासीनता व लापरवाही को उजागर कर रही है। बारिश के पूर्व वरिष्ठ अधिकारियों ने शहर की सडकों को व्यवस्थित करने के निर्देश भी दिए थे। इसके बाद भी नगर पालिका ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। इसका खामियाजा नगर वासियों को भुगतना पड़ रहा है। शहर की अधिकांस सडकें चलने लायक नहीं बची है। ऐसी ही स्थिति झूला पुल से पुलिस लाइन पहुंच मार्ग की भी है। पहली बारिश में यह मार्ग पहली बारिश में दलदल और गड्ढो में तब्दील हो गया है। इस मार्ग से निकलना आम जन के लिए मुसीबत मोल लेने से कम नहीं है। हालांकि इस स्थिति का सामना यहां से गजरने वाले लोग पिछले तीन से चार वर्ष से करते आ रहे हैं। इस मार्ग के निर्माण के लिए नगर पालिका पिछले पंचवर्षी से बना रही है, लेकिन अब तक इसका कार्य प्रारंभ नहीं हो पाया है। ऐसे ही हालात नगर के अन्य मार्गों के भी है। जिन सडक़ों में मरम्मत के नाम पर लीपापोती की गई थी उसकी भी कलई बारिश की पहली झड़ी में खुल गई है।
जानलेवा गड्ढे, बारिश होते ही भर जाता है पानी
झूला पुल से शारदा मंदिर के बीच सडक की स्थिति बहुत ही खराब है। इस मार्ग में प्रवेश करने के साथ ही गड्ढ़ों का सामना करना पड़ता है। इसके बाद झूला पुल के पास, गायत्री मंदिर के पास, कमिश्नर बंगले के सामने और जल संसाधन विभाग के पास स्थिति यह है कि पैदल चलना भी मुश्कित होता है। बडे-बडे गड्ढो के साथ अगल-बगल मिट्टी पड़ी होने की वजह से हल्की से बारिश में दल-दल की स्थिति निर्मित हो जाती है। गड्ढो में पानी भरने की वजह से यहां निकलना मुश्किल होता है।
बारिश के पूर्व नपा ने नहीं ली सुध
बरसात के पूर्व ही वरिष्ठ अधिकारियों ने नगर की सडक़ों को व्यवस्थित करने व आवश्यक मरम्मत कार्य कराने के निर्देश वरिष्ठ अधिकारियों ने दिए थे। इसके बाद भी शहर के व्यस्ततम मार्गों में शामिल इस सडक़ में नगर पालिका ने किसी भी प्रकार का मरम्मत कार्य नहीं कराया गया। यहां तक कि गड्ढों को भरने का कार्य भी नहीं किया गया। यही वजह है कि अब बारिश शुरु होने के साथ ही लोगों के लिए इस मार्ग से आवागमन करना मुश्किल हो रहा है।
2 करोड़ से होना है निर्माण कार्य, अधर में लटकी प्रक्रिया
झूला पुल से मत्स्य विभाग के बीच सडक़ निर्माण कार्य की स्वीकृति मिली है, लेकिन अभी भी इसकी प्रक्रिया अधर में लटकी हुई है। जानकारी के अनुसार 2 करोड़ से इस मार्ग का निर्माण कार्य कराया जाना है। यह निर्माण कार्य तीन फेस में होना है। इसमें सडक के साथ विद्युतीकरण व नाली निर्माण का कार्य भी किया जाना है। इसके लिए नगर पालिका को और बजट की आवश्यकता होगी। नगर पालिका सडक निर्माण के लिए आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने में लगा हुआ है। बारिश का मौसम शुरु हो गया है साथ ही अभी निर्माण की प्रक्रिया भी पूर्ण नहीं हुई है। ऐसे में पूरी बरसात स्थानीय लोगों को इसी दलदल व गड्ढ़ों के बीच से होकर आवागमन करना पड़ेगा।
यहां भी यही हाल
झूला पुल से पुलिस लाइन के बीच सडक की जो स्थिति है यही हाल नगर के अन्य मार्गों की भी है। जानकारी के अनुसार जयस्तंभ चौक से सोहागपुर गढ़ी के बीच सडक निर्माण कार्य अधर में लटका हुआ है। गढ़ी से भूंसा तिराहा के बीच सडक निर्माण कार्य ठेकेदार की लापरवाही के चलते प्रारंभ नहीं हो पाया है। जैन मंदिर से शुभम पैलेस व इधर रेलवे फाटक के बीच, गुरुनानक चौक से कमिश्नर बंगला तक सडक़ पूरी तरह से बदहाल है। यहां तक पाण्डवनगर मॉडल रोड में भी जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढ़े निकल आए हैं।
इनका कहना है
झूला पुल से मत्स्य विभाग के बीच सडक़ निर्माण कार्य होना है, इस वजह से मरम्मत कार्य नहीं कराया गया है। आवागमन में समस्या हो रही है। गड्ढो को भरकर सडक़ को आवागमन योग्य बनाया जाएगा। सडक निर्माण कार्य की प्रक्रिया चल रही है जल्द ही कार्य प्रारंभ कराया जाएगा।
अक्षत बुंदेला, सीएमओ शहडोल

Hindi News/ News Bulletin / पहली बारिश में तब्दील हो गई सडक, दलदल और गड्ढों के बीच आवागमन कर रहे लोग

ट्रेंडिंग वीडियो