scriptदुनिया के पहले एआई उम्मीदवार की चुनाव में करारी शिकस्त, जानें कौन है ये प्रत्याशी | UK General Election 2024: UK Says No To AI. Virtual Candidate Finishes Last In Polls | Patrika News
समाचार

दुनिया के पहले एआई उम्मीदवार की चुनाव में करारी शिकस्त, जानें कौन है ये प्रत्याशी

UK General Election 2024 : व्यवसायी स्टीव एंडाकॉट के दिमाग की उपज एआई स्टीव ने ब्राइटन पवेलियन निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा और वो हार गए।

नई दिल्लीJul 05, 2024 / 05:16 pm

M I Zahir

AI Candidate

AI Candidate

UK General Election 2024 : यूके ने आभासी उम्मीदवार को न कह दिया। आभासी उम्मीदवार मतदान में अंतिम स्थान पर रहा। इससे पहले, यूके चुनाव निगरानी संस्था ने एआई स्टीव (AI Steve ) की उम्मीदवारी पर स्पष्टीकरण जारी किया था।

0.3% वोट मिले

2024 के यूके आम चुनाव में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) ने एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में अपनी शुरुआत की। व्यवसायी स्टीव एंडाकॉट के दिमाग की उपज एआई स्टीव ने ब्राइटन पवेलियन निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा। हालांकि, नवोन्मेषी दृष्टिकोण के बावजूद, एआई स्टीव मतदाताओं को प्रभावित करने में विफल रहे, उन्हें केवल 179 वोट (कुल का 0.3%) हासिल हुए।

चौबीसों घंटे पहुंच उपलब्ध करना

एंडाकॉट ने देश की “मानक राजनीति” से निराश होकर एक अनूठे समाधान के रूप में एआई स्टीव को लॉन्च किया। न्यूरल वॉयस कंपनी की ओर से संचालित एआई अवतार का उद्देश्य घटकों को चौबीसों घंटे पहुंच उपलब्ध करना है।

10,000 तक बातचीत संभाल सकता

एआई स्टीव को विभिन्न मुद्दों पर वास्तविक समय में मतदाताओं से जुड़ने और नीतिगत विचार पेश करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह एक साथ 10,000 तक बातचीत संभाल सकता है।

स्पष्टीकरण जारी किया

इससे पहले, यूके चुनाव निगरानी संस्था ने एआई स्टीव की उम्मीदवारी पर स्पष्टीकरण जारी किया था।चुनाव निकाय ने कहा, यदि एआई स्टीव सीट जीतते हैं, तो मानव उम्मीदवार, स्टीव एंडकॉट, न कि एआई इकाई, संसद के सदस्य के रूप में पद ग्रहण करेंगे।

बेरी ने सीट जीत ली

हालांकि एआई स्टीव ने यूके चुनाव में ऐसे पहले उम्मीदवार के रूप में इतिहास रचा, लेकिन इसके अभियान को गति हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा। ब्राइटन पवेलियन निर्वाचन क्षेत्र में 70% मतदान हुआ, जिसमें ग्रीन पार्टी के सियान बेरी ने सीट जीत ली।

निर्णायक जीत

इस बीच, कीर स्टार्मर की लेबर पार्टी ब्रिटेन के आम चुनाव में विजयी हुई और हाउस ऑफ कॉमन्स में 326 से अधिक सीटों के साथ बहुमत वाली सरकार हासिल की। यह निर्णायक जीत 14 साल के कन्जर्वेटिव शासन के अंत का प्रतीक है, जिसमें स्टार्मर यूनाइटेड किंगडम के अगले प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं।

Hindi News/ News Bulletin / दुनिया के पहले एआई उम्मीदवार की चुनाव में करारी शिकस्त, जानें कौन है ये प्रत्याशी

ट्रेंडिंग वीडियो