scriptलोकसभा चुनाव में प्रत्याशी सिर्फ इतने की पिला सकेंगे चाय आैर काॅफी, ज्यादा खर्च करने पर होगी कार्रवार्इ | administration issue rate list for candidate expenses loksabha electio | Patrika News
नोएडा

लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी सिर्फ इतने की पिला सकेंगे चाय आैर काॅफी, ज्यादा खर्च करने पर होगी कार्रवार्इ

– जिला प्रशासन जल्द जारी कर सकता हैं चुनाव खर्च पर तय सीमा

नोएडाMar 16, 2019 / 05:22 pm

Nitin Sharma

DEMO PIC

लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी सिर्फ इतने की पिला सकेंगे चाय आैर काॅफी, ज्यादा खर्च करने पर होगी कार्रवार्इ

नोएडा। लोकसभा चुनावों की तारीख घोषित होने के साथ ही ज्यादातर राजनीतिक दलों ने अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है।वहीं प्रत्याशियों ने अपनी सीट पक्की करने के लिए मतदाताआें को लुभाना शुरू कर दिया है, लेकिन इस बार प्रत्याशी सिर्फ इतने रुपये तक की चाय आैर काॅफी पिला सकेंगे। उससे ज्यादा खर्च करने पर कार्रवार्इ भी हो सकती हैं।इसकी वजह प्रशासन द्वारा चाय पानी के लिए रेट फिक्स करना है। इसके साथ ही प्रशासन प्रत्याशी द्वारा चुनाव में खर्च रुपयों का पूरा हिसाब लेना भी है।

यह भी पढ़ें

कार चालक का एेसे किया अपहरण आैर फिर कर दी हत्या, परिवार ने दोस्तों पर जताया शक- देखें वीडियो

प्रशासन ने प्रत्याशी के लिए तय किया बजट

चुनाव के दौरान प्रशासन पार्टी द्वारा घोषित प्रत्याशी के पूरे खर्च पर नजर रखेंगा। इसके साथ ही प्रत्याशी को एक सीमा के तहत चुनाव में रुपया खर्च करना होगा। जिसकी घोषणा खुद प्रशासन के द्वारा की जाएगी। हालांकि प्रशासन ने अभी तक चुनाव में खर्च होने वाली राशी तो घोषित नहीं की है। लेकिन चुनाव में प्रत्याशी द्वारा चाय से लेकर डीजल पर वह कितना खर्च कर सकता है। इसकी एक रेट लिस्ट जारी कर दी है। इस रेट लिस्ट के अनुसार 10 रुपये की चाय, 15 रुपये की काफी, 10 रुपये का समोसा से लेकर पंडाल के खर्च के लिए भी रेट जारी किये गये है।

यह भी पढ़ें

टायर बदलने के दौरान सामान से भरी ट्रैक्टर- ट्राली पलटी, इसमें दबे चालक को लोगों ने एेसे निकाला- देखें वीडियो

27 चीजों की प्रशासन ने जारी की रेट लिस्ट

बता दें कि अभी तक प्रशासन ने प्रत्याशी द्वारा चुनाव में खर्च बजट की घोषणा तो नहीं की है।हालांकि इसे जल्द ही घोषित किया जा सकता है।उधर अभी तक 27 सामानों की रेट लिस्ट प्रशासन द्वारा जारी कर दिया गया है।जिसमें चाय, काफी, समोसा से लेकर पंडाल, आैर डीजल-पेट्रोल भी शामिल है।इसके अनुसार प्रत्याशी अपने खर्च में एक चाय से लेकर अन्य सामान के प्रशासन द्वारा निर्धारित रेट से ज्यादा नहीं दिखा सकता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो