Unlock होते ही फिर पटरी पर आई नोएडा मेट्रो, इन शर्तों के साथ सफर कर सकेंगे यात्री

सुरक्षा मानकों और कोरोना प्रोटोकॉल का रखा गया पूरा ध्यान। दूसरी लहर के चलते एक मई से बंद थी मेट्रो।

By: Rahul Chauhan

Published: 09 Jun 2021, 12:10 PM IST

नोएडा। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) की एक्वा लाइन पर मेट्रो सेवा (aqua line metro) का संचालन बुधवार से शुरू हो गया। हालांकि सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक ही यात्रियों को इस सेवा का लाभ मिलेगा। कर्फ्यू के दौरान शनिवार और रविवार को मेट्रो (noida metro) संचालन बंद रहेगा। दरअसल, गौतमबुद्ध नगर में अनलॉक होने के बाद सड़को और बाज़ारो में रौनक दुबारा धीरे धीरे लौट रही है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा की लाइफ लाइन नोएडा मेट्रो का संचालन कल से दुबारा शुरू हो गया है। इसके लिए एनएमआरसी ने पूरी तैयारी कर ली है। नोएडा मेट्रो कोरोना की दूसरे वेव के दौरान लॉकडाउन के कारण बीते 1 मई से बंद थी। वहीं लॉकडाउन से पहले भी नोएडा मेट्रो अपने संचालन के समय मे बदलाव कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: Driving License: अब घर बैठे ऐसे बनवाएं लर्निंग लाइसेंस, नहीं काटने होंगे RTO के चक्कर

बता दें कि मेट्रो स्टेशनों पर सोशल डिस्टेनसिंग के लिए मार्क किए गए हैं। इसके साथ ही मेट्रो में बैठने की व्यवस्था के हिसाब से 50 फीसद यात्री ही सफर कर सकेंगे। प्रत्येक कोच में यात्रियों को एक-एक सीट छोड़कर बैठना होगा, हर स्टेशन पर मार्किंग की गई है। हर स्टेशन पर सवारियों की जांच के लिए स्पेशल स्क्रीनिंग टीम लगाई गई है जो सवारी के तापमान से लेकर जरूरी जांच करेगी। स्टेशनों पर यात्रियों के यात्रा से पहले सेनिटाइजिंग की पूरी व्यवस्था की है, नोएडा मेट्रो वीक डेज में सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक चलेगा।

यह भी पढ़ें: यूजी और पीजी की परीक्षाओं को लेकर यूपी सरकार का बड़ा फैसला, इन छात्रों को देनी होगी परीक्षा, जानें नया अपडेट

एनएमआरसी की एमडी रितु महेवरी ने बताया कि बुधवार से नोएडा मेट्रो का संचालन शुरू हो गया है। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। सभी स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा रहा है।इसके लिए स्टेशनों पर मार्किंग की गई है। इसके साथ ही टिकट काउंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन ना हो उसके लिए भी मार्किंग कर ली गई है। हम यात्रियों से अपील कर रहे हैं कि अगर वह नोएडा मेट्रो में यात्रा कर रहे हैं तो ज्यादा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का ही इस्तेमाल करें। मेट्रो के अंदर 50 प्रतिशत पैसेंजर यात्रा कर सकते हैं। यात्रियों के बैठने के लिए 1 सीट छोड़कर व्यवस्था की गई ताकि मेट्रो रेल के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। यात्रियों का स्टेशन में प्रवेश के समय थर्मल स्कैनर की जाएगी। इसके साथ ही मास्क का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। मेट्रो का संचालन हफ्ते में 5 दिन किया जाएगा। वीकैंड पर कोरोना कर्फ्यू के कारण 2 दिन शनिवार और रविवार को मेट्रो बंद रहेगी।

Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned