script16 साल की उम्र में तैयार की खास वेबसाइट, राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित, पीएम मोदी ने भी की तारीफ | chirag bhansali honored with national child award by pm modi | Patrika News

16 साल की उम्र में तैयार की खास वेबसाइट, राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित, पीएम मोदी ने भी की तारीफ

locationनोएडाPublished: Jan 26, 2021 10:48:07 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights
-चिराग नोएडा के सेक्टर-40 में अपने परिवार के साथ रहते हैं
-यह पुरस्कार उन्हें इनोवेशन के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए गया
-चिराग ने 11वीं की पढ़ाई के समय चीनी ऐप का विकल्प खोजने के लिए वेबसाइट बनाई

screenshot_from_2021-01-26_10-39-24.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ सोमवार को बातचीत की। इसमें नोएडा के रहने वाले चिराग भंसाली भी मौजूद थे। चिराग भंसाली को भी राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। पीएम मोदी ने बाल पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी है। चिराग ने 12 साल की उम्र में कोडिंग सीखनी शुरू की और 16 साल के उम्र में उन्होंने चीनी ऐप का विकल्प खोजने के लिए ‘स्वदेशी टेक’ नाम से वेबसाइट बनाई है।
यह भी पढ़ें

पुलिस का धन्यवाद करते हुए भाजपा विधायक बाेले मुझे मुकदमाें ने बनाया दिया नेता, देखें वीडियो

दरअसल, चिराग नोएडा के सेक्टर-40 में अपने परिवार के साथ रहते है। उनका चयन राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए हुआ है। यह पुरस्कार उन्हें इनोवेशन के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए गया। चिराग ने नोएडा के डीपीएस स्कूल में 11वीं के छात्र के समय में चीनी ऐप का विकल्प खोजने के लिए ‘स्वदेशी टेक’ नाम से वेबसाइट बनाई। उन्होंने बताया कि उनको नई तकनीकी में कोई रुचि नहीं है। चीनी ऐप पर प्रतिबंध के बाद उन्होंने ‘स्वदेशी टेक’ नाम से नई ऐप बनाई है। जो लोगों को प्रतिबंधित ऐप का विकल्प खोजने में मदद करती है। उसने अपने साथियों को चीनी ऐप का उपयोग करते देख और इनोवेटर सोनम वांगचुक के वीडियो से प्रेरित होकर यह वेबसाइट बनाई है।
यह भी देखें: 26 जनवरी पर मेरठ सहित पश्चिम उप्र में अलर्ट

वहीं चिराग के पिता नीरज भंसाली ने बताया कि चिराग ने 12 साल की उम्र में कोडिंग सीखनी शुरू कर दी थी। वह कुछ अन्य वेबसाइटों का निर्माण भी कर चुके हैं। चिराग ने वेबसाइट में ऐप को विभिन्न श्रेणियों में विभाजित किया है। शुरुआत में वेबसाइट पर 56 ऐप के विकल्प थे। जिन्हें लगातार बढ़ाया गया है।
https://youtu.be/VKj_GPgGgrc
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो