scriptCorona Returns: नोएडा में डराने लगी कोरोना की सुपरस्पीड… एक्टिव मरीजों की संख्या हुई इतनी | Covid 19 Patients increased with in two and half time in Noida | Patrika News

Corona Returns: नोएडा में डराने लगी कोरोना की सुपरस्पीड… एक्टिव मरीजों की संख्या हुई इतनी

locationनोएडाPublished: Jun 19, 2022 03:03:03 pm

Submitted by:

Jyoti Singh

नोएडा के तीन निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि कुछ दिनों से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ी है।

Corona Returns: नोएडा में डराने लगी कोरोना की सुपरस्पीड... एक्टिव मरीजों की संख्या हुई इतनी
उत्तर प्रदेश में कोरोना ने एक बार फिर पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। तेजी से बढ़ रही संक्रमण दर से लोगों में डर बढ़ने लगा है। बात करें दिल्ली से सटे नोएडा की तो यहां एक हफ्ते में कोरोना संक्रमित नए मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ गई है। जबकि स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या आधी गई है। हालांकि अस्पताल में भर्ती होने वाले आठ मरीजों में किसी भी तरह के गंभीर लक्षण नहीं हैं। आपको बता दें कि जिले में गुरुवार को कोरोना के 100 नए मरीज मिले थे। लेकिन शनिवार तक को कोरोना के सक्रिय मरीज 429 हो गए हैं और इनमें से 9 अस्पतालों में भर्ती हैं। अन्य सभी मरीज होम आइसोलेशन में इलाज करवा रहे हैं। शुक्रवार को 6 स्कूली छात्र संक्रमित पाए गए हैं।
संक्रमण दर एक हफ्ते में छह तक पहुंची

बता दें कि धीरे धीरे बढ़ रहीं कोरोना मामलों में अचानक उछाल होने के कारण संक्रमण दर छह तक पहुंच गई है। जबकि पिछले हफ्ते यहीं संक्रमण दर एक थी। वहीं जिले में 147 कोविड पॉजिटिव मरीजों का चार मई को इलाज चल रहा था। इसमें से इक्का-दुक्का ही अस्पताल में भर्ती थे। लेकिन वर्तमान में सक्रिय मरीजों की सख्या 429 तक पहुंच गई है। यानी कि पिछले महीने के मुकाबले सक्रिय मरीजों की संख्या करीब तीन गुना बढ़ी है। जिसमें से आठ को अस्पतालों में भर्ती होकर इलाज कराना पड़ रहा है।
यह भी पढ़े – Agneepath Scheme: सेना में रिक्रूटर्स की ट्रेनिंग को लेकर बड़ा बदलाव, नए ट्रेनिंग सिस्टम के आदेश जारी

अगले हफ्ते से तीन हजार संदिग्धों की जांच

दरअसल अभी तक स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 2000 संदिग्धों की जांच की जा रही थी। लकिन कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए अगले हफ्ते से 3,000 संदिग्धों की जांच की जा सकती है। ऐसे में नए मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। फिलहाल अभी नोएडा के तीन निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि कुछ दिनों से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ी है। इस बार भी काफी कम लोगों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ रहा है। जिले में इलाज के लिए पर्याप्त बेड हैं।
यह भी पढ़े – कोरोना के बढ़ते मामलों ने एकबार फिर से लोगों की उड़ाई नींद, एक दिन में मिले इतने नए मरीज

मौसम में बदलाव से सामान्य फ्लू के मरीज बढ़े

गौरतलब है कि जिले में मौसम में एकाएक बदलाव से सामान्य फ्लू के मरीजों बढ़ गए हैं। जिनमें कोरोना संक्रमण के तरह के लक्षण दिख रहे हैं। ऐसे मरीजों को सर्दी-जुकाम, बुखार और शरीर में दर्द की शिकायत है। जिला अस्पताल में दो दिन में 500 से ज्यादा ऐसे मरीज ओपीडी में परामर्श लेने आए। ऐसे ज्यादातर लोगों की कोरोना की जांच कराई गई। डॉक्टरों ने बताया कि सामान्य फ्लू के कारण भी लोग घबराए हुए हैं। मरीजों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। डॉक्टरों द्वारा परामर्शित दवाओं का सेवन करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो