scriptपोस्ट ऑफिस की इस योजना से हर महीने मिलेंगे 5500₹, ऐसे उठा सकते हैं लाभ | earn 5500 rupee monthly income by post office monthly income scheme | Patrika News

पोस्ट ऑफिस की इस योजना से हर महीने मिलेंगे 5500₹, ऐसे उठा सकते हैं लाभ

locationनोएडाPublished: Apr 21, 2018 05:20:55 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

हर महीने आसानी से 5500 रुपये कमा सकते हैं।

monthly income
नोएडा। आज के समय में हर कोई अपने लिए इनकम के उपाय खोजते हैं। वहीं अगर यह ऑप्शन आपके आसपास ही आपको मिल जाए तो क्या। दरअसल, आपकी मंथली इनकम के लिए पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए आपको बस एक बार स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस में मात्र 1500 रुपये से अपना खाता खुलवाना पड़ेगा।
वहीं इस स्कीम के तहत आप हर महीने 5500 रुपए तक की मंथली इनकम हासिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आपके द्वारा खाते में जमा किए जाने वाले पैसे की सुरक्षा की भी गारंटी होगी। खास बात है कि इस अकाउंट को आप मिनिमम 1500 रुपए से भी खुलवा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

ईपीई से पहले यह बना देश का सबसे तेज गति वाला एक्सप्रेस-वे, 120 किमी प्रति घंटा होगी रफ्तार

क्या है स्कीम

बता दें कि पोस्ट ऑफिस की मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम यानी पीओएमआईएस से आप हर महीने मंथली पा सकते हैं। यह ऐसी सरकारी योजना है जिसमें आपको एक बार पैसा निवेश करना पड़ेगा और इसके बाद हर महीने आपकी तय आय होती रहेगी।
कौन खुलवा सकता है अकाउंट

इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति खाता खुलवा सकता है। फिर चाहे वह एडल्ट हो या माइनर। इसमें आप अपने बच्चे के नाम से भी खाता खुलवा सकते हैं। वहीं अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल से अधिक है तो वह खुद भी अकाउंट के संचालन का अधिकार पा सकता है।
यह भी पढ़ें

यूपी के इस शहर से महज 20 मिनट में पहुंच सकेंगे एम्स

, तैयार हुआ ऐसा बेहतरीन रोड

कैसे खुलेगा अकाउंट

आप किसी भी अपने नजदीकि पोस्ट ऑफिस में जाकर इस स्कीम के तहत अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से किसी एक की फोटो कॉपी जमा करानी होगी। इसके अलावा आपको एड्रेस प्रूफ भी जमा कराना होगा। इसके लिए आप अपना पहचान पत्र जमा कर सकते हैं। इनके अलावा 2 पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ भी जमा करने होंगे।
यह भी पढ़ें

दूल्हे ने किया कुछ ऐसा कि एक पिता के बेटी को विदा करने के अरमान नहीं हुए पूरे!

कितना तक कर सकते हैं निवेश

स्कीम के तहत आप अलग-अलग हिसाब से निवेश कर सकते हैं। इसमें अगर आपका अकाउंट सिंगल है तो 4.5 लाख रुपए तक अधिकतम जमा किए जा सकते हैं। इसके तहत कम से कम 1500 रुपए की राशि जमा की जा सकती है। वहीं आपका अकाउंट अगर ज्वॉइंट है तो आप इसमें अधिकतम 9 लाख रुपए तक जम करा सकते हैं। इसकी मेच्योरिटी पीरियड 5 साल है और 5 साल बाद कोई भी व्यक्ति अपनी पूंजी को फिर योजना में निवेश कर सकते है।
यह भी पढ़ें

इस IPS अधिकारी के ससुराल से मिली कई देशों की करेंसी देख अधिकारियों के उड़े होश

ऐसे होगी मंथली इनकम

पोस्ट ऑफिस की मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम के तहत आपको जमा की गई रकम पर 7.3 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है। इस सालाना ब्याज को 12 महीनों में बांट दिया जाता है और यहि आपको मंथली इंकम के तौर पर मिलता रहता है। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपने अपने खाते में 9 लाख रुपए जमा किए हैं तो इसका सालाना ब्याज करीब 65,700 रुपए होगा और इसके हिसाब से आपको हर महीने करीब 5500 रुपए की आय होगी।
यह भी पढ़ें

इस IPS अधिकारी के ससुराल से मिली कई देशों की करेंसी देख अधिकारियों के उड़े होश

मेच्योरिटी के पहले पैसा निकालने पर होगा ये

खाता खुलने के 1 साल पूरा होने के बाद आप मेच्योरिटी से पहले भी पूरा पैसा निकाल सकते हैं। अकाउंट खोलने की तारीख से 1 साल से 3 साल तक पुराने अकाउंट होने पर कुल जमा रकम में से 2 फीसदी काटकर बाकी रकम आपको वापस मिल जाएगी।
नोएडा के सेक्टर-56 में रहने वाले राजेश शर्मा का कहना है कि उन्होंने सेक्टर-19 स्थित पोस्ट ऑफिस में तीन साल पहले पीओएमआईएस स्कीम के तहत खाता खुलवाया था। इसके बाद से अब उन्हें हर महीने आय हो जाती है हुआ है। उससे मुझे काफी राहत रहती है और घर का खर्चा चलाने में राहत मिलती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो