scriptमोदी की इस योजना से हर महीने 25 से 30 हजार रुपये कमाने का मौका, ऐसे होगा लाभ | earn upto 25 to 30 thousand from pradhan mantri jan aushadhi kendra | Patrika News

मोदी की इस योजना से हर महीने 25 से 30 हजार रुपये कमाने का मौका, ऐसे होगा लाभ

locationनोएडाPublished: Apr 22, 2018 05:29:49 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

केंद्र सरकार की स्कीम से हजारों लोगों को फायदा हो रहा है।

rupee
नोएडा। जनता को बेहतर कमाई और रोजगार देने के लिए मोदी सरकार ने एक ऐसी स्कीम शुरु की है जिससे लोगों को खासा फायदा हो रहा है। वहीं इस स्कीम से सबसे ज्यादा फायदा यूपी में रहने वाले लोगों को हुआ है। दरअसल, केंद्र सरकार की महात्वाकांक्षी प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना से प्रदेश में हजारों लोग 25 से 30 हजार रुपये की मंथली इनकम कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

पोस्ट ऑफिस की इस योजना से हर महीने मिलेंगे 5500₹,ऐसे उठा सकते हैं लाभ

ये है योजना

केंद्र सरकार ने आम लोगों को रोजगार देने के लिए प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना शुरु की। इससे न केवल लोगों को कमाई हो रही है बल्कि आम जनता को सस्ती दवाओं भी मुहैया हो रही है। इस योजना के तहत सरकार ने शुरू में तीन हजार जनऔषधि केंद्र खोलने का लक्ष्‍य रखा था। इसमें सरकार भी 2.5 लाख रुपये तक की मदद करेगी।
यह भी पढ़ें

योगी सरकार की बड़ी सौगात, अब करोड़ों रुपये से होगा गांवों का विकास

आज यूपी में सबसे ज्यादा सेंटर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के आने से पहले देशभर में महज 1008 ही जनऔषधि केंद्र ही खुले थे। वहीं, यूपी में कुल 137 जनऔषधि केंद्र ही खुल पाए थे। लेकिन वर्तमान देशभर में करीब 3400 जनऔषधि सेंटर खेल चुके हैं और इसमें सबसे अधिक यूपी में 537 केंद्र खुल चुके हैं। यह किसी भी राज्य की तुलना में सबसे अधिक है।
VIDEO: ज्योतिषयों ने मोदी सरकार से की ये बड़ी मांग, बोले जल्द करें पूरा

कौन खोल सकता है जनऔषधि केंद्र

बता दें कि केंद्र सरकार की स्कीम के तहत अलग-अलग कैटेगिरी में जनऔषधि केंद्र खोल सकते हैं। इसके लिए पहली कैटेगरी में कोई भी व्यक्ति, डॉक्टर, रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर, बेरोजगार फार्मासिस्ट, औषधि केंद्र खोल सकेता है। वहीं दूसरी कैटेगरी में प्राइवेट हॉस्पिटल, सोसायटी, ट्रस्ट, एनजीओ और सेल्फ हेल्प ग्रुप को स्टोर खोलने का मौका मिलेगा। वहीं इसके तहत तीसरी कैटेगरी के लिए राज्य सरकारों द्वारा नॉमिनेट की गई एजेंसी होंगी।
यह भी पढ़ें

सुसाइड करने से पहले महिला ने बनाया वीडियो, आपबीती सुनकर खड़े हो जाएंगे आपके रोंगटे

ऐसे होगी मंथली कमाई

बता दें कि जनऔषधि केंद्र खोलने के बाद व्यक्ति द्वारा जितनी भी दवाएं सेल की जाएंगी उनकी कुल राशि का 20 फीसदी कमिशन के रूप में मिलेगा। इसके साथ ही ट्रेड मार्जिक के अलावा सरकार द्वारा महीने की सेल पर 10 फीसदी इंसेंटिव भी देगी जो सीधे बैंक अकाउंट में जाएगा। यानि एक महीने में यदि कोई 1 लाख रुपये तक की दवाई बेच देता है तो उसे करीब 25 से 30 हजार रुपये तक की मंथली इनकम होगी।
यह भी पढ़ें

बेटी से मिलने पहुंचे पिता का दामाद ने किया एेसा स्वागत, जानकर दंग रह जाएंगे अाप

आवेदन करने के लिए ये है जरूरी

जनऔषधि केंद्र खोलने के लिए आपके पास रिटेल ड्रग सेल करने का लाइसेंस होना चाहिए। इसके साथ ही आवेदन करते समय आपके आधार कार्ड एवं पैन कार्ड की जरूरत होगी। यदि कोई संस्थान, एनजीओ, हॉस्पिटल, चैरिटेबल संस्था आवेदन करती है तो उन्हें आधार कार्ड, पैन कार्ड, पंजीयन प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
देखें वीडियो: इस अनोखी शादी के दीवाने हुए लोग, जब गांव में पहुंची दुल्हन तो उमड़ पड़ा हुजूम

ऐसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए आपको https://janaushadhi.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इसे भरने के बाद आपको ब्यूरो ऑफ फॉर्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया (BPPI) के जनरल मैनेजर (A&F) के नाम से इसके भेजना होगा।
युवाओं में जगी कमाई की अलख

मोदी सरकार द्वारा शुरु की गई जनऔषधि केंद्र योजना के बाद लोगों में कमाई करने और खुद का काम शुरु करने की अलख जग रही है। नोएडा के सेक्टर-34 में रहने वाले विपिन बताते हैं कि उन्होंने भी इस योजना के बारे में सुना है और वह भी जल्द ही केंद्र के लिए आवेदन करने जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो