scriptदिवाली और छठ पर्व पर नोएडा और गाजियाबाद के लाखों लोगों को रेलवे ने दिया विशेष तोहफा | good news for millions of train passengers of noida and ghaziabad | Patrika News

दिवाली और छठ पर्व पर नोएडा और गाजियाबाद के लाखों लोगों को रेलवे ने दिया विशेष तोहफा

locationनोएडाPublished: Nov 08, 2020 03:57:22 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights- दिवाली और छठ त्योहार के मद्देनजर गाजियाबाद और साहिबाबाद रेलवे स्टेशन पर भी रुकेंगी क्लोन ट्रेनें
– दिल्ली एनसीआर में काम करने वाले बाहरी लोगों को मिली सहूलियत
– पर्व मनाकर वापस लौटने वालों को भी 30 नवंबर तक मिलेगी सुविधा

train.jpg

train

नोएडा. भारतीय रेलवे ने दिवाली और छठ पर्व को लेकर नोएडा (Noida) और गाजियाबाद (Ghaziabad) के साथ ही दिल्ली (Delhi) में काम करने वाले लोगों को विशेष तोहफा दिया है। त्योहारी सीजन पर रेलवे उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार, झारखंड, पश्चिमी बंगाल और मध्य प्रदेश के लाखों यात्रियों के लिए सैकड़ों विशेष ट्रेनें (Special Train) चलाएगा। इसके साथ ही दिवाली (Diwali) और छठ (Chhath) पर्व पर रेल यात्रियों की जरूरत को ख्याल रखते हुए अब क्लोन ट्रेनें (Clone Trains) भी चलाई जाएंगी। इतना ही नहीं पहली बार रेलवे ने इन ट्रेनों का स्टॉपेज दिल्ली के साथ गाजियाबाद और साहिबाबाद रेलवे स्टेशन पर देने का भी फैसला किया है। इससे गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में काम करने वाले बाहरी लोगों को घर जाने में सहूलियत होगी।
यह भी पढ़ें- सैलरी अकाउंट पर मिलने वाले इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, बैंक भी कभी नहीं बताएगा

उल्लेखनीय है कि भारतीय रेलवे ने मुख्य ट्रेन छूटने के एक घंटे बाज क्लोन ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह एक घंटे का अंतराल हर क्लोन ट्रेन पर लागू होगा। इसकी मुख्य वजह छठ और दिवाली के मौके पर अपने-अपने घर जाने वाले लोगों को राहत देना है। दरअसल, हर साल लाखों लोग दिवाली और छठ मनाने के लिए दिल्ली-एनसीआर से यूपी, एमपी, बिहार और पश्चिम बंगाल जाते हैं, लेकिन ट्रेन फुल चलने के कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं, इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए ज्यादा भीड़ न हो इसके लिए क्लोन ट्रेनें चलाई जा रही हैं। साथ कई स्टेशनों पर स्टॉपेज देने की व्यवस्था भी की गई है।
वेटिंग टिकट पर भी मिलेगी कंफर्म सीट

बता दें कि इस बार त्योहार पर घर जाने वाले उन लोगों को भी कंफर्म सीट मिलेगी, जिनका टिकट वेटिंग में है। ऐसे यात्रियों को क्लोन ट्रेन में सीट देने की व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही ज्यादातर क्लोन ट्रेनें दिल्ली के बाद साहिबाबाद और गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर रुकेंगी, ताकि नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के यात्रियों की भीड़ दिल्ली न आकर वहीं से ट्रेन ले सके। इससे वैशाली, वसुंधरा, इंदिरापुरम, दादरी, ग्रेटर नोएडा और नोएडा के अलावा आसपास के जिलों में रहकर काम करने वाले बाहरी लोगों को काफी राहत मिलेगी।
पर्व मनाकर वापस लौटने वालों के लिए भी दी सुविधा

इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर से अन्य प्रदेशों में जाकर दिवाली और छठ पर्व मनाकर वापस लौटने वाले यात्रियों के लिए भी रेलवे विशेष इंतजाम किए हैं। रेलवे 30 नवंबर तक क्लोन ट्रेन चलाएगा, ताकि लोगों को काम पर वापस लौटने में भी कोई परेशानी न हो।
गाजियाबाद और साहिबाबाद स्टेशन पर रुकने वाली ट्रेनें

– छपरा-दिल्ली-छपरा
– आनंद विहार-भूवनेश्वर
– नई दिल्ली-गया-नई दिल्ली
– नई दिल्ली-कानपुर
– आनंद विहार-कामख्या
– नई दिल्ली-दरभंगा-नई दिल्ली
– नई दिल्ली-पटना-नई दिल्ली
– नई दिल्ली-बरौनी-नई दिल्ली
– दिल्ली-कटिहार-दिल्ली
– आनंद विहार टर्मिनल से लखनऊ- ट्रेन संख्या 04422/04421
– आनंद विहार टर्मिनल से जोगबानी- ट्रेन संख्या 04012/04011- आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर- ट्रेन संख्या 04090/04089- दिल्ली से मुजफ्फरपुर- ट्रेन संख्या 04030/04029
– नई दिल्ली से जय नगर- ट्रेन संख्या 04092/04091
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो