scriptHanuman Jayanti 2019: हनुमान जयंती पर इस मुहूर्त में करें पूजा और इन मंत्रों का करें जाप | Hanuman Jayanti: how can do puja hanuman ji date shubh muhurat puja | Patrika News
नोएडा

Hanuman Jayanti 2019: हनुमान जयंती पर इस मुहूर्त में करें पूजा और इन मंत्रों का करें जाप

हनुमान जी करते हैं सभी भक्तों का कष्ट दूर
चैत्र पूर्णिमा को मनाई जाती है हनुमान जयंती

नोएडाApr 18, 2019 / 12:26 pm

Ashutosh Pathak

jaipur

Hanuman Jayanti 2019: हनुमान जयंती पर इस मुहुर्त में करें पूजा और इन मंत्रों का करें जाप

नोएडा। रूद्रावतार हनुमान जी को बल, पराक्रम, साहस, वीरता और स्वामी भक्ति के लिए विशेष रूप से जाना जाता है। श्री रामचन्द्र के परम भक्त हनुमान जी की जयंती वर्ष में दो बार मनायी जाती है। शास्त्रों के अनुसार कार्तिक कृष्ण पक्ष चतुर्दशी के साथ-साथ चैत्र पूर्णिमा को भी हनुमान जयंती मनाई जाती है। इस बार श्री हनुमान जी का जन्मोत्सव 19 अप्रैल को मनाया जाएगा। हनुमान जी अपने भक्तों की हर बाधा को दूर करते हैं। लेकिन हनुमान जी की पूजा करने के लिए विशेष ध्यान रखें, कैसे करें हनुमान जी की पूजा जानिए इस खबर में। आचार्य कृष्ण कांत मिश्रा ने पूजा के लिए बताई कुछ विशेष।
कैसे करें हनुमान जी की पूजा

हनुमान जी की कृपा के लिए हनुमान जयंती के दिन सुबह और शाम के समय हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस दिन बजरंग बली को गेरूआ, लाल या पीले रंग का वस्त्र विधि-विधान से चढ़ाए। हनुमान जी के साथ श्री राम जी के चित्र की स्थापना करें। उसके बाद उऩ्हें लाल या पीले रंग के ही फूल चढ़ाएं। बेसन के या बूंदी के लड्डू में तुलसी पत्ते डाल कर प्रसाद चढ़ाएं।
इन मंत्रों का करें जाप

हनुमान जी के मंत्र से पहले श्री राम के मंत्र “राम रामाय नमः” का जाप करें, इसके बाद हनुमान जी के मंत्र “ॐ हं हनुमते नमः” का जाप करें। हनुमान जी के समक्ष हनुमान बाहुक का पाठ करें। इससे स्वास्थ्य संबंधी परेशिनियां दूर होती हैं। कर्ज मुक्ति के लिए हनुमान चालीसा का 11 बार पाठ करें। इस दिन मीठी चीज़ों का दान भी करें।
शुभ मुहूर्त

हनुमान जयंती की शुरुआत 18 अप्रैल की रात 9 बजकर 15 मिनट से शुरू होगी, जो 19 अप्रैल की शाम 7 बजकर 20 मिनट तक रहेगी। इस दौरान हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति पर हनुमान जी की कृपा होगी।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Noida / Hanuman Jayanti 2019: हनुमान जयंती पर इस मुहूर्त में करें पूजा और इन मंत्रों का करें जाप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो