scriptमेट्रो फेज 3 की लाइन में हुआ बड़ा बदलाव, योजना से मिलेगा ऐसे फायदा | noida ghaziabad metro news | Patrika News

मेट्रो फेज 3 की लाइन में हुआ बड़ा बदलाव, योजना से मिलेगा ऐसे फायदा

locationनोएडाPublished: Oct 08, 2018 05:02:18 pm

Submitted by:

virendra sharma

मेट्रो फेज-3 के विस्तार की कवायद जीडीए ने तेज कर दी है। इस मेट्रो लाइन के निर्माण में बदलाव किया गया है।

metro

मेट्रो फेज 3 की लाइन में हुआ बड़ा बदलाव, नहीं योजना से मिलेगा ऐसा फायदा

नोएडा. मेट्रो फेज-3 के विस्तार की कवायद जीडीए ने तेज कर दी है। इस मेट्रो लाइन के निर्माण में बदलाव किया गया है। नोएडा के सेक्टर-62 से आने वाली मेट्रो लाइन को साहिबाबाद से मोहननगर तक ले जाने की प्लानिंग की जा रही है। मोहननगर तक मेट्रो लाइन जुड़ने से लोगों को काफी फायदा होगा। जीडीए ने इसका डीपीआर तैयार कर डीएमआरसी को भेज दिया है। एक सप्ताह के अंदर डीएमआरसी के अधिकारी अपनी रिपोर्ट जीडीए सौपेंगे।
यह भी पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2019: मायावती की इस सीट से सपा ने किया प्रत्याशी तय!

मेट्रो फेज 3 के निर्माण में 1886 करोड़ रुपये खर्च होना है। केंद्र व प्रदेश सरकार 20-20 प्रतिशत, जीडीए समेत अन्य विभागों की 60 प्रतिशत तक हिस्सेदारी होगी। उत्तर प्रदेश सरकार 334.6 करोड़, केंद्र सरकार 334.6 करोड़ देगी। जीडीए 571.90 करोड़ रुपये खर्च करेगा। इनके अलावा नगर निगम 206.86 करोड़, यूपीएसआईडीसी 73.01 करोड़ और आवास विकास परिषद भी 365.04 करोड़ रुपये देगा। मेट्रो फेज-3 के निर्माण में 5 स्टेशन बनाए जाएंगे। प्लानिंग के तहत वैभव खंड, इंदिरापुरम, शक्ति खंड, वसुंधरा सेक्टर-5 और साहिबाबाद में स्टेशन बनाया जाएगा। संशोधित डीपीआर पास होती है तो और भी स्टेशन बन सकते हैं।
प्रोजेक्ट की फंडिंग को लेकर जल्द ही शासन स्तर पर मीटिंग होनी है। मीटिंग में नोएडा, जीडीए, डीएमआरसी आदि के अधिकारी शामिल होंगे। नोएडा और गाजियाबाद को कनेक्ट किया जाना है। नोएडा के सेक्टर-62 तक मेट्रो चल रही है। गाजियाबाद से जोड़ने के लिए ट्रैक आगे तक तैयार है। जीडीए मेट्रो लाइन बिछाकर आगे का विस्तार इंदिरापुरम, वसुंधरा और साहिबाबाद के विभिन्न एरिया को मेट्रो से जोड़ने की प्लानिंग बना रही है।
मेट्रो के फेज 3 का कार्य पूरा होने के बाद में नोएडा और गाजियाबाद के लोगों को दिल्ली आने जाने में काफी सहूलियत होगी। गाजियाबाद और नोएडा आपस में जुड़ जाएंगे। इंदिरापुरम, वसुंधरा और साहिबाबाद के लोग साहिबाबाद होते हुए मोहनगर तक जा सकेंगे। वहीं नोएडा के लोग भी इंदिरापुरम, वसुंधरा और साहिबाबाद आने-जाने में आसानी होगी। साथ ही मोहननगर से होते हुए नई दिल्ली तक आना जाना भी आसान हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो