scriptसैमसंग की दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन करने मेट्रो से पहुंचे पीएम | PM modi and south korean president reached at Noida by metro train | Patrika News

सैमसंग की दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन करने मेट्रो से पहुंचे पीएम

locationनोएडाPublished: Jul 09, 2018 05:37:30 pm

Submitted by:

Iftekhar

मेट्रो से सफल कर पीएम पहुंचे नोएडा

Pm Modi

सैमसंग की दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन करने मेट्रो से पहुंचे पीएम

नोएडा. यूपी के हाइटेक शहर नोएडा में सोमवार को स्मार्ट फोन बनाने समेत इलेक्ट्रॉनिक की दुनिया की अग्रनी कंपनियों में से एक सैमसंग की एक नई इकाई का उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी नोएडा पहुंचे। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के सीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उनके साथ मौजूद रहेंगे। दक्षिण कोरिया की इस कंपनी की नई इकाई का उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन मेट्रो से सफर कर नोएडा के बॉनिकल गार्डन पहुंचे। इसके बाद यहां से पीएम का काफिला सड़क मार्ग से सेक्टर 81 स्थित सैमसंग कंपनी के नए प्लांट के लिए निकल गए। इससे पहले सीएम आदित्यनाथ दिल्ली से डीएनडी होते हुये सड़क मार्ग से सेक्टर 81 स्थित सैमसंग कंपनी के परिसर में पहुंचे। उन्होंने प्रधानमंत्री और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के यहां पहुंचने के कार्यक्रम को देखते हुये सुरक्षा तैयारियों का जायजा लिया। उद्घाटन के साथ ही पीएम मोदी जनता को संबोधित भी करेंगे।

यह भी पढ़ेंः मुन्ना बजरंगी को इस हथियार से मारी गई गोली, हत्यारे सुनील राठी ने वेपन को ऐसे लगाया ठिकाने

माना जाता है कि ये युनिट नोएडा के विकास में एक बड़ा किरदार निभा सकती है। गौरतलब है कि इस युनिट के माध्यम से सैमसंग 4915 हजार करोड़ रुपये निवेश करने जा रही है। 35 एकड़ में फैली ये फैक्ट्री विश्व की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री बताई जा रही है। ये मोबाइल फैक्ट्री 2005 में लागई गई थी, लेकिन पिछले साल जून में दक्षिण कोरियाई कंपनी ने 4,915 करोड़ रुपये का निवेश कर नोएडा में संयंत्र विस्तार करने की घोषणा की थी। कंपनी का दावा है कि इस फैक्ट्री से हर साल 12 करोड़ मोबाइल फोन का उत्पादन होगा। इस वक्त भारत में सैमसंग हर साल करीब 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है, जो इस प्लांट के चालू होते ही 12 करोड़ तक पहुंच जाएगा। नोएडा के अलावा सैमसंग का तमिलनाडू में भी एक प्लांट है। इसके अलावा पांच अनुसंधान और विकास केंद्र और नोएडा में एक डिजाइन केंद्र भी हैं, जिनमें करीब 70 हजार लोग काम करते हैं। इस दौरान कंपनी ने अपने नेटवर्क को बढ़ाया है और 1.5 लाख रिटेल आउटलेट खोले हैं।

यह भी पढ़ेंः मुन्ना बजरंगी और भाजपा का रहा है 36 का आंकड़ा, ये है बड़ी वजह

इससे पहले, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए बताया कि 9 जुलाई को नोएडा के सेक्टर 81 में नवनिर्मित सैमसंग कंपनी के उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री एवं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भाग लेने के उद्देश्य से सड़क मार्ग के द्वारा दिल्ली से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। अतः समस्त अधिकारियों के द्वारा सुरक्षा की दृष्टि को ध्यान में रखते हुए व्यापक स्तर पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो