scriptराम मंदिर पर फैसले के बाद इन हिन्दूवादी भाजपा नेताओं पर बढ़ा खतरा, सुरक्षा में तैनात होंगे इतने कमांडो | security of BJP leaders Sangeet som and Suresh rana increased to z | Patrika News

राम मंदिर पर फैसले के बाद इन हिन्दूवादी भाजपा नेताओं पर बढ़ा खतरा, सुरक्षा में तैनात होंगे इतने कमांडो

locationनोएडाPublished: Nov 12, 2019 07:00:48 pm

Submitted by:

Iftekhar

मुजफ्फरनगर दंगे में दोनों नेताओं का नाम आया था सामने
मंत्री सुरेश राणा की सुरक्षा में 36 सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात

fl13somrana.jpg

 

नोएडा. राम मंदिर पर फैसले के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हिंदूवादी छवि वाले नेताओं को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद प्रशासन ने उनकी सुरक्षा बढ़ा दी है। योगी सरकार में मंत्री सुरेश राणा के अलावा सरधना के फायरब्रांड भाजपा विधायक संगीत सोम को जेड श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। गौरतलब है कि जेड श्रेणी की सुरक्षा में 22 सुरक्षाकर्मी तैनात रहते हैं। इनमें 5 कमांडों एनएसजी के होते हैं, जबकि बाकी अर्द्धसैनिक बलों के जवान होते हैं। जेड श्रेणी में स्‍थानीय पुलिसकर्मी भी सुरक्षा में तैनात रहते हैं।

यह भी पढ़ें: लोगों को बीमारी मुक्त बनाने के लिए किया जाएगा बड़ा काम, माथापच्ची में जुटे अफसर

आपको बता दें कि इन दोनों नेताओं के नाम मुजफ्फरनगर दंगों में आया था। इससे पहले भी संगीत सोम को जेड प्‍लस सुरक्षा मिली हुई थी। इसके बाद केंद्र ने उनकी भी सुरक्षा वापस ले ली थी। इस बीच संगीत सोम के आवास पर हमला भी हुआ था। इसकी अब भी जांच चल रही है। अब संगीत सोम की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। संगीत सोम को अब केंद्र की तरफ से उनको जेड प्‍लस श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। इसके तहत अब सुरेश राणा की सुरक्षा में 36 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। शामली के एसपी अजय कुमार का कहना है कि उनको पत्र मिल गया है। आइए हम आपको बताते हैं कि जेड प्‍लस श्रेणी सुरक्षा क्‍या है।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस शहर के एक अखाड़े के 10 पहलवानों राष्ट्रीय स्तर के लिए हुआ चयन

भारत में चार कैटेगिरी की सुरक्षा व्‍यवस्‍था हैं। इनमें जेड प्‍लस, जेड, वाई और एक्‍स श्रेणी शामिल हैं। जेड प्‍लस कैटेगिरी की सिक्‍योरिटी प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति समेत देश की मुख्‍य हस्तियों को दी जाती है। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को भी जेड प्‍लस की श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है। जेड प्लस कैटेगिरी की सुरक्षा देने का निर्णय केंद्र सरकार लेती है। इसके तहत 36 सुरक्षाकर्मी तैनात होते हैं। इनमें नेशनल सिक्‍योरिटी गार्ड (NSG) और स्‍पेशल प्रोटेक्‍शन ग्रुप (SPG) के 10 कमांडों शामिल होते हैं। इसके अलावा अर्द्धसैनिक बलों के जवान शामिल होते हैं। इसमें शामिल कमांडो मार्शल आर्ट में माहिर होते हैं। उनके पास अत्‍याधुनिक ह‍थियार होते हैं। साथ ही काफिले में एक जैमर गाड़ी भी होती है। एसपी अजय कुमार का कहना है कि सुरक्षा के तहत स्‍थानीय पुलिस की एक एस्‍कॉर्ट भी मिलती है। जिस थाने से भी वीआईपी का काफिला गुजरता है, संबंधित थाने की पुलिस उनको एस्‍कॉर्ट करती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो