scriptSwas और Saas एक सॉफ्टवेयर ही डिजिटली बिजनेस को कर सकता है सफल, आईये जानते हैं कैसे? | Swas and Saas Only software can make a digital business successful let | Patrika News

Swas और Saas एक सॉफ्टवेयर ही डिजिटली बिजनेस को कर सकता है सफल, आईये जानते हैं कैसे?

locationनोएडाPublished: Dec 15, 2023 01:08:59 am

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

बिजनेस को सफल करने के लिए और कस्टमर के हिसाब से काम करने के लिए अब डिजिटली और सॉफ्टवेयर दोनों की जरुरत पड़ने लगी है।

swas_and_saas_.jpg

Swas और Saas एक सॉफ्टवेयर ही डिजिटली बिजनेस को कर सकता है सफल

देश हो या विदेश डिजिटल के जमाने में बिजनेस हमेशा तकनीकों पर ही निर्भर रहता है। ऐसे में लॉजिस्टिक्स प्रबंधन समाधानों में स्वास (सॉफ्टवेयर एस अ सर्विस) ने एक दूसरे सॉफ्टवेयर को पीछे छोड़ दिया है। वहीं, सॉफ्टलिंक ग्लोबल के सीईओ और फाउंडर अमित महेश्वरी ने भी इसपर अपनी राय दी है। वह खुद इस नए उपाय को लेकर लॉजिस्टिक्स प्रबंधन में नए तरीके और उसकी सेवाओं की बात करते हैं। इनका मानना है यह बिजनेस का आगे बढ़ाने में भरपूर साबित होगा।
बता दें, सॉफ्टवेयर आज के युग में किसी भी बिजनेस को उसके सही तरीके से चलने और काम करने को आसान बनाता है। ताकि कस्टमर की सुविधा के अनुसार उसे बदला जा सके। इसके लिए दो सबसे जरुरी मॉडल हैं। एक है सॉफ्टवेयर एस ए सर्विस (Saas) और सॉफ्टवेयर विथ ए सर्विस (Swas)। जबकि दोनों में अपने गुण हैं, कस्टर के नजरिए से देखे तो इसमें कुछ फायदे ऐसे हैं जो swas की तरफ झुकाते हैं।
SaaS (सॉफ़्टवेयर एस ए सर्विस) ये क्या है?
SaaS को ‘सेट एंड फॉरगेट’ के रूप में आसानी से समझ सकते हैं। यह एक क्लाउड-आधारित सेवा है जहां आपको सॉफ़्टवेयर को डाउनलोड करने की भी जरूरत नहीं होती और न ही अपडेट करने की जरूरत होती है। इसमें आप सिर्फ इंटरनेट ब्राउजर से ही एक एप्लिकेशन तक पहुच सकते हैं। सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन कुछ भी हो सकता है, जैसे कार्यालय सॉफ़्टवेयर से शुरू होकर व्यापारी एप्स तक कई प्रकार के यूनिफाइड कम्यूनिकेशन।
SwaS (सॉफ़्टवेयर विथ ए सर्विस)
यह एक मॉडल है जो बस सॉफ़्टवेयर देने के साथ-साथ इसे सेवा भी देता है। इसका मतलब है कि व्यापार न केवल एक डिजिटल उत्पाद प्राप्त करते हैं, बल्कि सॉफ़्टवेयर का उपयोग अनुकूलित करने के लिए निरंतर समर्थन और सेवाएं भी प्राप्त करते हैं।
SwaS इस तरह से एक कस्टर को सुविधा पहुंचा सकते है….

1. खास तरह से तैयार किए गए समाधान
स्वास सॉफ़्टवेयर वह है जो सामान तैयार करते है उनमें और व्यापारों के साथ निकटता बनाता है। साथ में उनकी जरुरी आवश्यकताओं और चुनौतियों को समझने में मदद करता है। इससे कस्टर की सभी जरुरू चीजों को पूरा करने में सक्षम होता है।
2. लगातार मदद करना
स्वास में सेवा यह देखती है कि जो कस्टर हैं उन्हें उनकी सहायता और लगातार साथ मिलता रहे। जो संचालन को ठीक बनाने और तुरंत समस्याओं का निपटारा करने में मदद करती है।
3. विशेषज्ञ मार्गदर्शन
स्वास अक्सर व्यापारों को सॉफ़्टवेयर का सही तरह से उपयोग करने में और मदद करने में विशेषज्ञ सलाह और परामर्श करता है। जिससे यह साबित होता है कि यह उनके रणनीतिक लक्ष्यों से जैसा ही है।
4. सुरक्षा में सुधार
निष्पक्ष समर्थन और निरंतर अन्तर्राष्ट्रीयकरण के साथ, स्वास प्रदाताओं को ज्याद मजबूत और सुरक्षित माहौल देते हैं जो व्यापारों को हर साइबर खतरों से बचाता है।

amit_maheshwari.jpg
अमित महेश्वरी, सॉफ्टलिंक ग्लोबल के सीईओ और फाउंडर IMAGE CREDIT:
अमित महेश्वरी का ये भी कहना है कि सॉफ्टलिंक ग्लोबल में, हमने अपने मुख्य Logi-Sys में स्वास सॉप्टवेयर को अपनाया है, क्योंकि हम समझते हैं कि लॉजिस्टिक्स और फ्रेट फॉरवर्डिंग में आग बढ़ने के लिए सॉफ़्टवेयर से ज्यादा कुछ चाहिए। यह हमारे कस्टर की जरुरी व्यापार जरूरतों के साथ समन्वय होने वाले एक व्यापक सेवा पैकेज की मांग करता है। विश्वास है कि स्वास न केवल एक विकास है बल्कि बिजनेस को कई अधिक सफलता की तरफ बढ़ाने की एक क्रांति है।

ट्रेंडिंग वीडियो