scriptईद पर भी आसमान से बरसेगी आग, अभी इतना बढ़ सकता है तापमान, अलर्ट जारी | Weather red alert in Delhi-NCR, todays weather in UP june Temperature | Patrika News

ईद पर भी आसमान से बरसेगी आग, अभी इतना बढ़ सकता है तापमान, अलर्ट जारी

locationनोएडाPublished: Jun 01, 2019 03:08:30 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

प्रचंड गर्मी से मचा हाहाकार
पश्चिमी यूपी में तापमाान 46 डिग्री तक पहुंचा
ईद में भी नहीं मिलेगी राहत, भीषण गर्मी का प्रकोप जारी

garmi

ईद पर भी आसमान से बरेगी आग, अभी इतना बढ़ सकता है तापमान, अलर्ट जारी

नोएडारमजान का महीना रहमतों की बारिश कर अपनी मंजिल की ओर बढ़ रहा है। अलविदा की नमाज के साथ ईद की तैयारी अब अपने अंतिम दौर में है। इसलिए लोग 46 डिग्री तापमान ( temperature ) में भी न सिर्फ रोजा रख रहे हैं बल्कि ईद की तैयारी के लिए घर से बाहर भी निकल रहे हैं। इतना ही नहीं खुले आसमान के नीचे कड़कती धूप में 45 डिग्री तापमान में लोग जमीन पर बैठ कर नमाज पढ़ रहे हैं। लोग पसीने में तर-बतर हो रहे, लेकिन अल्लाह की इबाबत में कोई कमी नहीं रखना चाहते। इस बार ईद ज्यादातर हिस्सों में 5 जून को मनाई जाएगी। जिसे लेकर मौसम का हाल जानना बहुत जरुरी हैं, जिससे आप पहले ही ऐहतियात बरत कर चलें।

ये भी पढ़ें : खुलेआम भीड़ का खौफनाक चेहरा, एक बार फिर ‘मॉब लिंचिंग’ का हैरान कर देने वाला वीडियो

दिल्ली एनसीआर में अलर्ट जारी

दरअसल अलविदा रमजान से ईद में 4 से 5 दिन रह जाता है, हालांकि चांद के दिखाई देने पर ही ईद की तारीख तय होती है। इस वर्ष ईद 5 या 6 जून को मनाई जाएगी। लेकिन मौसम का प्रकोप ईद ( Eid ) के दिन भी हावी रह सकता है। इस वक्त देश के आधे से अधिक हिस्से में भीषण गर्मी और गर्म हवाओं का प्रकोप है। उत्तर प्रदेश में पारा 45 और 46 डिग्री तक पहुंच रहा है। दिल्ली एनसीआर ( Delhi NCR ) में अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो अगले एक हफ्ते तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। हालाकि चार जून की रात से बादलों की आवाजाही के बीच आंधी पानी की संभावना जताई जा रही है। लेकिन गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा।

ये भी पढ़ें : अलविदा जुमे की रात नमाज पढ़ने को लेकर हुआ विवाद, महिलाआें से मारपीट आैर की फायरिंग

छह जून तक राहत की उम्मीद नहीं

भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली और पश्चिमी यूपी में फिलहाल कुछ दिन तक राहत की उम्मीद नहीं है। शुक्रवार को जहां 46 तक जा पहुंचा वहीं मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए दिल्ली एनसीआर में यलो अलर्ट के बाद रेड अलर्ट जारी कर दिया। इतना ही नहीं झुलसा देने वाली गर्मी का सितम छह जून तक रहेगा और आगे भी फिलहाल राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। सूरज आग बरसाएगा ( HeaT WAVE ) और तेज लू के थपेड़े भी लोगों को सहने होंगे। यानी साफ है कि इस बार की ईद में गर्मी अपनी सीतम ढाएगी। इसलिए लोगों को धूप में घर से बाहर कम निकलने की हिदायत दी जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो