scriptशराब और बीयर के शौकीनों के लिए नए साल पर आई बड़ी खबर, अब इस समय तक खुले रहेंगे ठेके | Yogi government changes time shedule of wine shop for 2019-202 | Patrika News

शराब और बीयर के शौकीनों के लिए नए साल पर आई बड़ी खबर, अब इस समय तक खुले रहेंगे ठेके

locationनोएडाPublished: Dec 25, 2018 02:34:35 pm

Submitted by:

Iftekhar

योगी सरकार ने नई आबकारी नीति की जारी, ये किए गए बदलाव

wine shop

शराब और बीयर के शौकीनों के लिए नए साल पर आई बड़ी खबर, अब इस समय तक खुले रहेंगे ठेके

नोएडा. शराब और बीयर के शौकीनों के लिए योगी सरकार की ओर से एक अच्छी खबर आई है। उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट ने बड़ा फैसला लेते हुए शराब अौर बीयर की बिक्री का वक्त दो घंटे और बढ़ाया दिया है। यानी अब सुबह 10 से रात 10 बजे तक शराब और बीयर की बिक्री होगी। इस कैबिनेट बैठक में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए नई आबकारी नीति को भी मंजूरी दी गई। नई आबकारी नीति में शराब और बीयर के दामों में बढ़ोतरी नहीं करने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही यह भी फैसला लिया गया है कि दूसरे राज्यों की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश में भी माइक्रो बेवरीज खोलने को मंजूरी दी गई है। यानी अब शराब और बीयर की सभी दुकानों में बिक्री अब पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीनों के जरिए ही होगी।

यह भी पढ़ेंः यूपी में बसपा और रालोद के बीच गठबंधन पर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने अपने बयान से सभी को चौंकाया

गौरतलह बै कि प्रदेश में भाजपा की सरकार आते ही आदेश किया था कि शराब की दुकान 12 बजे से रात 10 बजे तक खुलेंगी। इससे पहले शराब की दुकानें सुबह 10 से रात के 11 बजे तक खुलती थी। जिसे अब घटाकर सुबह 10 से रात के 10 बजे तक कर दिया है। यानी अब शराब और बीयर की दुकानें 12 घंटे खुली रहेंगी। अब तक आबकारी आयुक्त को 10% नई दुकानें सृजित करने का अधिकार था, लेकिन नई नीति में यह महज एक फीसदी होगा, जबकि 2% नई मॉडल शॉप खोली जा सकेंगी। इससे ज्यादा नई दुकानें खोलने के लिए शासन से अनुमति लेनी होगी। इसके अलावा अब प्रदेश में भांग के ठेकों का आवंटन नीलामी से नहीं होगी, बल्कि अब भांग के ठेकों का आवंटन भी ई-लॉटरी के जरिए किया जाएगा। नई नीति में अब एक शहर में एक आवेदक को अधिकतम भांग की दो दुकानें ही आवंटित की जाएंगी।

यह भी पढ़ेंः सांप्रदायिक हिंसा की आग में झुलसा यूपी का यह शहर, फायरिंग में आधा दर्जन घायल, फोर्स तैनात, देखें वीडियो

इस मामले में जब गौतमबुद्धनगर के जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सरकार के इस फैसले की कॉपी हमारे पास नहीं आई है। अभी पुराने समय के अनुसार से ठेके खोले और बंद किए जा रहे हैं, जैसे ही आदेश की कॉपी प्राप्त हो जाएगी, तत्काल प्रभाव से उसे लागू कर दिया जाएगा। वहीं, सरकार के इस फैसले पर शराब और बीयर के शौकीनों ने खुशी हाजिर की है। सेक्टर 135 स्थित शराब ठेका संचालक रविंद्र चौहान ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है। उनका कहना है कि सरकार के इस फैसले से ठेका संचालकों की सेल बढ़ने से आय में भी वृद्धि होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो