scriptआपकी बात…अमरीका में हिंदू धर्मस्थलों पर हमले क्यों बढ़े हैं? | Why have attacks on Hindu religious places increased in America? | Patrika News

आपकी बात…अमरीका में हिंदू धर्मस्थलों पर हमले क्यों बढ़े हैं?

locationजयपुरPublished: Apr 03, 2024 04:55:58 pm

पाठकों की ढेरों प्रतिक्रियाएं मिलीं। पेश है चुनींदा प्रतिक्रियाएं…

आपकी बात...अमरीका में हिंदू धर्मस्थलों पर हमले क्यों बढ़े हैं?

आपकी बात…अमरीका में हिंदू धर्मस्थलों पर हमले क्यों बढ़े हैं?

हिंदुओं के बढ़ते प्रभाव से ईर्ष्या
अमरिका की राजनीति और सामाजिक जीवन में हिंदुओं का तेजी से प्रभाव बढ़ रहा है।
यह स्थानीय लोगों के साथ विरोधी देशों को भी रास नहीं आ रहा है। इनके चलते, वहां के सनातन धर्म और हिंदुओं के प्रति नफरत फैलाई जा रही है। गैर – हिंदुओं द्वारा सोशल मीडिया का सहारा ले कर, हिंदू धर्म की मान्यताओं, रीतिरिवाज, प्रतीक चिन्हों, पूजा विधियों को ले कर लगातार अभद्र टिप्पणियां की जा रही हैं। भारत – विरोधी होने के चलते, विभिन्न आतंकी संगठनों द्वारा इसीलिये हिंदुओं को डराने – धमकाने के लिए हिंदू – धर्मस्थलों पर हमलो में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।
-नरेश कानूनगो, देवास, म.प्र.
……………………………………………………….
अमरीका में हिंदू अल्पसंख्यक
भारत में हिन्दू बहुसंख्यक हैं। अतः कट्टरवाद पनप नहीं सकता किन्तु विदेशों में हिन्दू अति अल्पसंख्यक हैं, इसलिए कट्टरवादी गतिविधियां विशेषतः हिन्दू धर्म स्थलों पर हमले करने में ये कामयाब हो जाते हैं। कट्टरवादी भूल जाते हैं कि विकसित देशों में उच्च स्तरीय राजनीतिक जननेता हिन्दू मूल के हैं।
मुकेश भटनागर, भिलाई, छत्तीसगढ़
……………………………………………………….
राजनीतिक, सामाजिक या धार्मिक कारण
यह बहुत चिंताजनक है। धार्मिक स्थलों पर हमले आम तौर पर समुदाय की भावनाओं और अनिवार्यताओं के प्रति असहमति के परिणाम के रूप में होते हैं। इसके पीछे राजनीतिक, सामाजिक या धार्मिक आस्था से संबंधित कई कारक हो सकते हैं।
संजय माकोड़े बैतूल
………………………………………………………..
हिंदुओं को नहीं करते पसंद
भारत में बढते हिंदूवाद व राष्ट्रवाद को अमरीका में कुछ हिंदूविरोधी पसंद नहीं करते। वे सनातन धर्म को नीचा दिखाना चाहते हैं। कुछ कुठित व्यक्ति व संगठन हिंदू धर्मस्थलों पर हमला कर रहे हैं।
अशोक आमेटा, उदयपुर
……………………………………………………..
कट्टरपंथी विचारधारा का प्रभाव
अमरीका में हालिया समय में उग्रवादिता तथा कट्टरपंथियों की संख्याओं में वृद्धि हुई है।इस प्रकार की विचारधारा के लोग अल्पसंख्यकों खासकर हिंदुओं को निशाना बना रहे है। यहां तक कि भारतीय छात्र भी असुरक्षित महसूस कर रहे हैं।
राहुल कुमार पालीवाल, राजसमंद
……………………………………………..
भारतवंशियों को हतोत्साहित करने के लिए हमले
अमरीका में चुनाव नजदीक हैं। कुछ कट्टरपंथी लोग भारतवंशियों को हतोत्साहित करने के लिए हिंदू मंदिरों पर हमले करवा रहे हैं। यह उनकी बौखलाहट है। अमरीका में किसी भी धर्म के अपमान की निंदा होनी चाहिए। अमरीका को उन उपद्रवियों को सजा देनी चाहिए।
-बलवीर प्रजापति, हरढा़णी जोधपुर
………………………………………………….
अतिवादी लोग करवा रहे हिंदू मंदिरो पर हमले
खालिस्तान के समर्थक कट्टरवादी अराजक तत्वों के कारण अमेरिका में हिंदू धर्म स्थलों पर हमले की घटनाएं बढ़ रही हैं। हर एक कम्युनिटी में अतिवादी लोगों का समूह पाया जाता है। ईसाई समुदाय भी हिंदुओं को विशेष पसंद नहीं करता है। इनकी शह भी खालिस्तानियों को हो सकती है।
ललित महालकरी, इंदौर
………………………………………………….

अमरीका में बढ़ा हिंदू राष्ट्रवाद
अमेरिका में हिंदू राष्ट्रवाद के बढ़ने के कारण हिंदू धर्म स्थलों पर हमले बढ़ रहे हैं। खालिस्तान भारत और अमेरिका के संबंधों को पटरी से उतारना चाहता है। खालिस्तान अमेरिका की आड़ में हिंदू धर्मस्थलों को तोड़कर हिसा भड़का रहा है। हिंदु संगठन बड़े पैमाने पर दुनिया भर में सांस्कृतिक धार्मिक सामाजिक बौद्धिक रचनात्मक गतिविधियां चला रहे हैं उन्हें खालिस्तान रोकना चाहता है ।
लहर सनाढ्य, उदयपुर राजस्थान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो