scriptआपकी बात…क्या अग्निवीर योजना बंद होनी चाहिए ? | Patrika News
ओपिनियन

आपकी बात…क्या अग्निवीर योजना बंद होनी चाहिए ?

पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, पेश है चुनींदा प्रतिक्रियाएं…

जयपुरJun 09, 2024 / 01:52 pm

विकास माथुर

योजना में हो सुधार
इसे बंद करना उचित नहीं होगा। इस योजना में सुधार कर पच्चीस फीसदी के स्थान पर पचास फीसदी को स्थाई रूप से नियुक्ति दी जा सकती है। रक्षा अनुसंधान पर खर्च में बढ़ोतरी करनी चाहिए।
हरि सिंह भाटी,जैसलमेर
……………………………………………………
बेरोजगारी दूर करने के लिए अच्छी योजना
अग्नि वीर योजना बंद नहीं होनी चाहिए। केंद्र सरकार की यह योजना बेरोजगारी दूर करने के लिए अच्छा कदम है। इससे युवाओं व गरीब वर्ग का आर्थिक रूप से विकास हुआ है।
आनन्द सिंह राजावत, देवली कलां, पाली
…………………………………………………..
अग्निवीर योजना को बंद करना ही उचित
इसे बंद कर देना ही उचित होगा। यह योजना सैनिकों के लिए स्थायी रोजगार और पेंशन की गारंटी नहीं देती। इससे उनकी सुरक्षा और भविष्य अनिश्चित हो जाता है। इसके अलावा, यह योजना पारंपरिक सेना भर्ती प्रक्रिया में बदलाव लाती है, जिससे भर्ती प्रक्रिया की पारदर्शिता और योग्यता पर सवाल उठते हैं।
— संजय माकोड़े, बैतूल
…………………………………………………….
युवा सीख रहे हैं अनुशासन व तकनीकी कौशल
सेना में ज्यादा से ज्यादा युवाओं की जरूरत है। इस योजना से युवा अनुशासन, नेतृत्व और तकनीकी कौशल सीख रहे हैं। सरकार अग्निवीरों का भविष्य सुरक्षित करने की पूरी कोशिश कर रही है। उन्हें रिटायरमेंट पर 25 लाख रुपए मिलते हैं। राज्य पुलिस सेवा और अन्य कुछ सेवाओं में प्राथमिकता दी जाती है। अग्निवीर योजना बंद नहीं होनी चाहिए।
—मोदिता सनाढ्य, उदयपुर राजस्थान
…………………………………………………..
देशभक्ति और समर्पण की भावना नहीं
सैनिक बनने के लिये कड़ी मेहनत और समय लगता है। तभी उनमें देशभक्ति और समर्पण की भावना आती है। मात्र छः महीने की ट्रेनिंग से कोई सैनिक नहीं बन सकता। बेरोजगार युवाओं को अग्निवीर का लालच दे कर भारतीय सैन्य बल में अपरिपक्व और नौसिखयों की ही भर्ती होगी। ऐसे अग्निवीर देश सेवा कैसे करेंगे जिनका उदृदेश्य छः साल बाद, मात्र केवल पैसा कमाना होगा। इस योजना को बंद कर दिया जाना चाहिए।’
  • नरेश कानूनगो, देवास, म.प्र
    ……………………………………….
योजना में बदलाव जरूरी
अग्निवीर योजना युवाओं को देश सेवा के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी प्रदान करती है। इस महत्वाकांक्षी योजना को बंद करना समस्या का हल नहीं है। अग्निवीरों को रेजिमेंट सैनिकों के समकक्ष मान-सम्मान मिलना चाहिए। साथ ही सैन्य कल्याण से जुड़ी अन्य योजनाओं का पूरा लाभ मिलना चाहिए।
—चेतन्य मीना, अहमदाबाद, गुजरात
………………………………………………………..
सेना में भर्ती स्थाई ही हो
भारतीय सेना के रिक्त स्थाई पदों को पहले की तरह ही स्थाई भर्ती से पूरा करना चाहिए। अग्निवीर योजना अतिरिक्त भर्ती के रूप में न्यायसंगत है। बढ़ती बेरोजगारी के माहौल में देश के युवाओं की अनमोल ज़िन्दगी के साथ खिलवाड़ करना महंगा पड़ सकता है। रोजगार मुहैय्या कराना केन्द्र और राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है।
— मुकेश भटनागर, भिलाई, छत्तीसगढ
………………………………………………………
र्ती जारी रहे, किंतु सेवा शर्तों में सुधार हो
अग्नि वीर योजना देश हित में है। अग्निवीरों की सेवाशर्तों को बेहतर बनाया जा सकता है। देश की सेनाओं को युवाओं की सख्त आवश्यकता है।
बी एल शर्मा “अकिंचन” , उज्जैन
………………………………………….
अग्निवीर योजना को जल्द खत्म करना होगा
चयनित युवा इसी मानसिक तनाव में रहता है कि चार साल बाद उसका भविष्य क्या होगा। संविदा में रहते हुए भी देश सेवा के लिए वह जान भी दे दे तो भी उसे शहीद का दर्जा तक नहीं मिलता। इसके अलावा कुशल सैनिकों की कमी एवं सैन्य अस्थायित्व जैसे मुद्दे सेना की कार्यकुशलता को भी प्रभावित कर रहे है।
  • प्रशांत कुमार चौरसिया, छतरपुर, मप्र

Hindi News/ Prime / Opinion / आपकी बात…क्या अग्निवीर योजना बंद होनी चाहिए ?

ट्रेंडिंग वीडियो