scriptभारत ने दी 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स के बहिष्कार की धमकी | Commonwealth Games 2022 India threatens to withdraw | Patrika News

भारत ने दी 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स के बहिष्कार की धमकी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 22, 2019 11:50:02 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

2022 में होने वाले बर्मिघम कॉमनवेल्थ गेम्स ( 2022 commonwealth games ) से शूटिंग को बाहर करने के फैसले से भारतीय ओलंपित संघ गुस्से में है।
 

Commonwealth Games 2022

भारत ने दी 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स के बहिष्कार की धमकी

नई दिल्ली। कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 ( Commonwealth Games 2022 ) से निशानेबाजी को हटाने से भारत निराश है। इस निराशा में भारत कोई भी बड़ा कदम उठा सकता है। भारतीय ओलंपिक संघ ने इसके संकेत दे दिए हैं। भारतीय ओलंपिक संघ ( Indian Olympic Asociation ) ने कहा कि शूटिंग को कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर करने के विरोध में हम कोई भी बड़ा कदम उठा सकते हैं। भारत टूर्नामेंट से बाहर होने कड़ा फैसला लेने को मजबूर हो सकता है। गुरुवार को हुई राष्ट्रमंडल खेल महासंघ के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स से निशानेबाजी को बाहर करने का फैसला लिया गया। इस बैठक में बाहर किए गए खेलों की जगह पर तीन नए खेलों को शामिल करने की सिफारिश की गई है। जिन खेलों को शामिल किया गया है उनमें महिला क्रिकेट भी शामिल है।
IOC ने भारत पर से हटाया 4 महीने पुराना बैन, पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर एक्शन के बाद हुई थी कार्रवाई

Rajyavardhan
पूर्व खेलमंत्री ने लिखा था ब्रिटिश खेलमंत्री और सीजीएफ अध्यक्ष को पत्र

2022 के बर्मिघम खेलों से शूटिंग को बाहर के संकेत भारत को पहले ही मिल गए थे। भारत सरकार में पूर्व खेलमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने शूटिंग को बाहर नहीं करने की मांग करते हुए पिछले साल ब्रिटिश खेलमंत्री और सीजीएफ अध्यक्ष को पत्र लिखा था। पूर्व खेलमंत्री ने दोनों से हस्तक्षेप की मांग करते हुए कहा कि वो ये तय करें कि शूटिंग 2022 में होने वाले खेलों से बाहर न हो। सीजीएफ ने निशानेबाजी के भाग्य का फैसला 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी कर रहे इंग्लैंड पर छोड़ा था। इग्लैंड ने भारत के हितों का ध्यान न रखते हुए एक ऐसे खेल को बाहर कर दिया, जिसमें भारत सबसे ज्यादा पदक जीतता आया है। कॉमनवेल्थ गेम्स में निशानेबाजी को वैकल्पिक खेल के तौर पर शामिल किया जाता रहा है।
Hockey India ने जूनियर टीम के कोच जुड फेलिक्स को किया बर्खास्त

निशानेबाजी में सबसे ज्यादा पदक जीतता है भारत

निशानेबाजी को बाहर करने के मामले पर भारत बर्मिघम खेलों से बाहर होने की धमकी दे रहा है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण कॉमनवेल्थ खेलों की शूटिंग स्पर्धाओं में भारत का अच्छा प्रदर्शन है। कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत जितने पदक जीतता है, उनमें शूटिंग में जीते पदकों की बड़ी संख्या होती है। 2018 में संपन्न हुए गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में शूटिंग की सभी स्पर्धाओं में कुल कुल 60 पदक पदक दांव पर थे, जिनमें से भारत ने 16 पदक जीते थे। 2014 में ग्लास्गो में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में शूटिंग में भारत ने 17 पदक जीते थे। 2010 में दिल्ली में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने शूटिंग में 30 पदक जीते थे।

ट्रेंडिंग वीडियो