scriptइज़रायली पीएम से मिलकर पीएम मोदी हुए ‘गद- गद’, दे डाले ऐसे-ऐसे गिफ्ट जिनकी होने लगी सभी जगह चर्चा | India PM Narendra Modi gifts two sets of relics from Kerala to Netanyahu | Patrika News

इज़रायली पीएम से मिलकर पीएम मोदी हुए ‘गद- गद’, दे डाले ऐसे-ऐसे गिफ्ट जिनकी होने लगी सभी जगह चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2017 12:23:00 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

मोदी ने नेतन्याहू को केरल से ले जाए गए ऐतिहासिक अवशेषों के दो सेटों के प्रतिरूप उपहार में दिए हैं। इस भेंट में तांबे की प्लेटों के दो अलग-अलग सेट थे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू को केरल से ले जाए गए ऐतिहासिक अवशेषों के दो सेटों के प्रतिरूप उपहार में दिए हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक ट्वीट में कहा कि इस भेंट में तांबे की प्लेटों के दो अलग-अलग सेट थे। 
तांबे की प्लेटों का पहला सेट भारत में कोचीन के यहूदियों की निशानी है। समझा जाता है कि इसमे हिन्दू राजा चेरामन पेरूमल द्वारा यहूदी नेता जोसेफ रब्बन को अनुवांशिक आधार पर दिए गए विशेषाधिकारों का वर्णन है। यहूदियों के पारंपरिक दस्तावेजों के अनुसार बाद में जोसेफ रब्बन को शिंगली का राजकुमार बना दिया गया था। 
तांबे की प्लेटों का दूसरा सेट भारत के साथ यहूदियों के व्यापार के इतिहास का प्राचीन दस्तावेज है। ये प्लेटें स्थानीय हिन्दू शासक द्वारा चर्च को दी गई जमीन और कर संबंधी विशेषाधिकारों के बारे में वर्णन करती हैं। ये प्लेटें कोल्लम से पश्चिमी एशिया के साथ होने वाले व्यापार तथा भारतीय व्यापार संघों के बारे में भी बताती है।
https://twitter.com/netanyahu
इन प्लेटों का प्रतिरूप हासिल करना केरल के तिरूवला स्थित मालंकर मार थोमा सीरियन चर्च के सहयोग से संभव हुआ है। 

पीएमओ ने एक अन्य ट्वीट में बताया कि इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने केरल के पारदेसी यहूदी समुदाय द्वारा दान किया गया एक टोरा स्क्रॉल भी नेतन्याहू को भेंट किया। 
इजरायल की तीन दिवसीय यात्रा पर कल यहां पहुंचे मोदी को आज दूसरे दिन कई कार्यक्रमों में भाग लेना है। वह इजरायल के राष्ट्रपति रेयुविन रिवलिन और इजरायल के विपक्षी नेता इसाक हेरजोग से भी मुलाकात करेंगे। 
https://twitter.com/narendramodi/status/882282700513566720
भारत और इजरायल के बीच कई समझौते होने की संभावना है। मोदी तेल अवीव में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो