scriptऑस्ट्रेलिया में हुआ भारतीय लड़कियों की हॉकी टीम के साथ दुर्व्यवहार, SAI ने दिए जांच के आदेश | SAI orders investigation on misbehaving Indian girl players | Patrika News

ऑस्ट्रेलिया में हुआ भारतीय लड़कियों की हॉकी टीम के साथ दुर्व्यवहार, SAI ने दिए जांच के आदेश

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2017 02:34:00 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय सरकारी अधिकारियों और सुविधाओं के अभाव के विरोध में भारत की लड़कियों की हॉकी टीम

girls

नई दिल्ली: पैसिफ़िक स्कूल खेलों के दौरान ऑस्ट्रेलिया में भारतीय सरकारी अधिकारियों और सुविधाओं के अभाव के विरोध में भारत की लड़कियों की हॉकी टीम दिखाने वाली एक वीडियो के सामने आने के बाद, सोशल मीडिया पर यह मामला जोर पकड़ने लगा है, भारतीय खेल प्राधिकरण ने स्पष्ट किया कि इस वीडियो में शामिल टीम और कोच, प्रदीप कुमार को यात्रा के लिए कोई मंजूरी नहीं दी गई और ना ही हॉकी इंडिया ने इस दौरे की मंजूरी दी है। इस संबंध में खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने इस मामले पर जांच का आदेश दिया है।

पोस्ट किया गए एक वीडियो में भारत की कई खिलाड़ी लड़कियों को देखा गया, उस विडियो में लड़कियों द्वारा ‘भारतीय अधिकारियों’ की लापरवाही पर नाराजगी व्यक्त की गई थी। लड़कियों में से एक को यह कहने के लिए चला जाता है कि उन्हें अपने मैचों के कार्यक्रम के बारे में जानकारी नहीं मिली, जिससे हम समय से मैच के लिए निर्धारित स्थान पर नहीं पहुँच पाए। इसके अलावा, उन्हें किसी भी तरह का परिवाहन प्रदान नहीं किया गया था और वहां पहुंचने के लिए सभी खिलाडियों ने खुद ही कैब की बुकिंग की। बाद में, हॉकी इंडिया ने ट्वीट किया कि उन्होंने किसी भी टीम को खेलने के लिए नहीं भेजा है और साथ ही साथ इस मामले में भारतीय खेल प्राधिकरण भी शामिल नहीं है। हालांकि, एफआईए, फोरम फॉर इंडियन आस्ट्रेलियन- एक समुदाय समूह, जो भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई समुदाय के लिए विशिष्ट सामाजिक मुद्दों पर केंद्रित है, कोच तक पहुंच गया जहां पहुंचकर यह पता चला कि लड़कियां पैसिफ़िक स्कूल में आयोजित खेलों के लिए ऑस्ट्रेलिया आईं थी।


सवाल यह उठता है कि ऑस्ट्रेलियाई में कई स्कूल टीमों के खिलाफ मैच खेले जाते हैं और ऐसे खेलों में भारत के विभिन्न स्कूलों की लड़कियों को शामिल किया जाता है। इस तरह के खेल विभिन्न स्कूलों के बीच खेले जाते हैं, इन खेलों को स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफजीआई) द्वारा मदद मिलती है। एसजीएफआई एक स्वतंत्र रूप से पंजीकृत निकाय है जो केवल युवा मामलों और खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा “मान्यता प्राप्त” है और उसका आईएसएफ (अंतर्राष्ट्रीय स्कूल स्पोर्ट फेडरेशन) से संबद्ध है।

हालांकि की कोच ने बाद में कहा कि कुछ गलतफहमी हुई थी जिससे कुछ भ्रम हो गया था, अब स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अब उन्हें किसी भी स्तर पर किसी तरह की परेशानी नहीं है और अब वह आगे सब खुद ही संभाल लेने में सक्षम हैं वह कहते हैं अब सब कुछ नियंत्रण में है।

ट्रेंडिंग वीडियो