Corona Effect: पाकिस्तान में कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, 12 देशों की उड़ानों पर लगाया प्रतिबंध

Pakistan Coronavirus Cases: पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAA) ने देश में तेजी से फैल रहे कोरोना महामारी को रोकने के लिए 23 मार्च से 5 अप्रैल 2021 तक 12 देशों से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

By: Anil Kumar

Published: 21 Mar 2021, 04:10 PM IST

इस्लामाबाद। पूरी दुनिया कोरोना महामारी के प्रकोप से जूझ रही है और अब एक बार फिर से कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार तेजी देखी जा रही है। जहां एक और भारत के कई राज्यों में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी कोरोना ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है।

पाकिस्तान में बीते आठमहीनों में पहली बार कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। कोरोना के नए मामलों की संख्या में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बीच इमरान सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 12 देशों से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। पाकिस्तान ने यह यात्रा प्रतिबंध कोविड-19 मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOPs) के तहत 12 अफ्रीकी देशों पर लगाया है।

यह भी पढ़ें :- इमरान खान के कोरोना पॉजिटिव होने पर पीएम मोदी ने की जल्द स्वस्थ होने की कामना

पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAA) के मुताबिक, देश में तेजी से फैल रहे कोरोना महामारी को रोकने के लिए तीन श्रेणियां बनाई गई है। श्रेणी 'ए' में शामिल देशों से आने वाले यात्रियों को कोरोना वायरस परीक्षण की आवश्यकता नहीं होगी। जबकि श्रेणी 'बी' में शामिल देशों से आने वाले यात्रियों को पाकिस्तान आने से 72 घंटे पहले पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (PCR) परीक्षण से गुजरना पड़ेगा। वहीं, 'सी' श्रेणी के देशों को पाकिस्तान आने के लिए देश की राष्ट्रीय कमान और नियंत्रण केंद्र (NCOC) से मंजूरी लेनी पड़ेगी।

बता दें कि देश में कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए शनिवार को CAA ने यह नई गाइडलाइन जारी की है। नई गाइडलाइन के तहत दक्षिण अफ्रीका, केन्या, घाना, जाम्बिया, रवांडा और बोत्सवाना समेत अन्य कई अफ्रीकी देशों को श्रेणी 'सी' में रखा गया है, जबकि ब्रिटेन को ‘बी’ श्रेणी में रखा है। हालांकि, पहले ब्रिटेने को श्रेणी ‘सी’ में रखा गया था।

5 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा यह आदेश

आपको बता दें कि नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAA) का यह नया आदेश 23 मार्च से 5 अप्रैल 2021 तक प्रभावी रहेगा। पाकिस्तान में लगातार कोरोना के मामलों में तेजी देखी जा रही है। पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर है।

यह भी पढ़ें:- पाकिस्तानी डॉक्टर का दावा, 'पॉपकॉर्न खाने से बढ़ती है इम्युनिटी', सोशल मीडिया पर भारतीयों ने दिया मजेदार जवाब

बीते दिन शनिवार को कोरोना संक्रमण के 3,876 नए मामले दर्ज किए गए थे, जबकि इस दौरान 42 लोगों की मौत भी हुई। इसके साथ ही पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,26,802 हो गई है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा 13,843 पहुंच गया है।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned