scriptपाकिस्तान में आम चुनाव: कैसे और किस तरह होती हैं पड़ोसी देश में वोटिंग, क्या है चुनावी परिदृश्य | Important facts about general elections in Pakistan | Patrika News

पाकिस्तान में आम चुनाव: कैसे और किस तरह होती हैं पड़ोसी देश में वोटिंग, क्या है चुनावी परिदृश्य

locationनई दिल्लीPublished: Jul 20, 2018 10:04:59 am

पाकिस्तान में कुल रजिस्टर्ड वोटरों की संख्या 10 करोड़ के आसपास है। देश में कुल 107 रजिस्टर्ड राजनीतिक पार्टियां हैं लेकिन सक्रिय रूप से 30 दल ही चुनावों में हिस्सा ले रहे हैं।

Pakistan election

पाकिस्तान में आम चुनाव: कैसे और किस तरह होती हैं पड़ोसी देश में वोटिंग, क्या है चुनावी परिदृश्य

इस्लामाबाद।पाकिस्तान में आम चुनाव 25 जुलाई को होने हैं। देश की संसद के निचले सदन कौमी असेम्बली की 272 सीटों के लिए 25 जुलाई को वोट डाले जाएंगे। इसके साथ ही पाकिस्तान की प्रांतीय विधानसभाओं के लिए भी वोट डाले जायेंगे। पाकिस्तान की 342 सदस्यीय कौमी असेम्बली की 70 सीटें आरक्षित होती हैं जिनमें 60 महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए होती हैं।
फ्रांस: टीचरों ने कहा पढ़ाई से ध्यान भटकाते हैं मोबाइल, स्कूल में इस्तेमाल करने पर लगेगा बैन

ऐसी हैं नेशनल असेम्बली

पाकिस्तान में पंजाब सबसे बड़ा प्रांत है। इसके बाद सिंध दूसरा बड़ा राज्य है। चुनाव में इन दोनों प्रांतो की भूमिका प्रमुख होती है। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली का कार्यकाल पांच साल का होता है। नेशनल असेंबली में कुल 342 सीटें हैं, इनमें से 272 सीटों पर चुनाव होते हैं जबकि 70 सीटें आरक्षित हैं। इन सीटों में पाकिस्तान के पंजाब से 141 सीट, सिंध से 61 सीट, खैबर-पख्तूनख्वा से 39 सीट, बलूचिस्तान से 16 सीट, फाटा नामक केंद्र शासित आदिवासी क्षेत्र से 12 सीट और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र इस्लामाबाद से ३ सीटें होती हैं। नेशनल असेम्बली में बहुत पाने के लिए किसी भी पार्टी को 137 सीटें पानी होती हैं।
10 करोड़ वोटर, 107 राजनीतिक दल

पाकिस्तान में कुल रजिस्टर्ड वोटरों की संख्या 10 करोड़ के आसपास है। देश में कुल 107 रजिस्टर्ड राजनीतिक पार्टियां हैं लेकिन सक्रिय रूप से 30 दल ही चुनावों में हिस्सा ले रहे हैं। इन चुनावों में 3765 उम्मीदवार हिस्सा ले रहे हैं। व्यस्त मताधिकार से होने वाली वोटिंग के लिए कुल 85,000 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। देश के कुल वोटरों में में 96.28% मुसलमान, 1.59% ईसाई और 1.6% हिंदू हैं। गौर तलब है कि पाकिस्तान जैसे इस्लामिक राज्य में भी सभी धर्म के लोगों को जम्हूरियत में शामिल होने के अधिकार हैं।
ईरान पर अमरीकी प्रतिबंध: रूस ने कहा, हानिकारक और एकपक्षीय कदम से बिगड़ेगा मध्यपूर्व का संतुलन

तीन प्रमुख पार्टियों के बीच मुकाबला

पाकिस्तान के चुनावों में नवाज़ शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज सबसे महत्वपूर्ण दल है। भ्रष्टाचार के आरोपों में बर्खास्त नवाज शरीफ फिलहाल अपनी बेटी मरियम के साथ जेल में बंद हैं। इन चुनावों में शरीफ की अनुपस्तिथि के चलते पूरा दारोमदार उनके भाई शाहबाज पर है। पाकिस्तान में दूसरा बड़ा दल पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) है। इस वक़्त पार्टी के मुखिया बिलावल भुट्टो जरदारी पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टों के बेटे हैं। इसके अलावा क्रिकेटर से नेता बनें इमरान खान की पाकिस्तान तहरीके-ए-इंसाफ (पीटीआई) भी इन चुनावों में एक महत्वपूर्ण दल है। हालांकि अब तक यह पार्टी चुनावों में अच्छा प्रद्रशन नहीं कर पाई है।लेकिन इस बार पार्टी को उमीदें अधिक हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो