scriptपाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के जनक डॉ अब्दुल कदीर खान का आज सुबह निधन, भोपाल में हुआ था उनका जन्म | pakistani nuclear scientist abdul qadeer khan died | Patrika News

पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के जनक डॉ अब्दुल कदीर खान का आज सुबह निधन, भोपाल में हुआ था उनका जन्म

Published: Oct 10, 2021 01:31:08 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने भी ट्वीट कर डॉ कदीर खान के निधन पर गहरा शोक जताया है। अपने ट्वीट में इमरान ख़ान ने लिखा, डॉ अब्दुल क़दीर ख़ान का निधन बहुत ही दुखद है। उन्हें मुल्क को लोग बहुत प्यार करते थे क्योंकि पाकिस्तान को परमाणु शक्ति संपन्न बनाने में उनकी अहम भूमिका थी।
 

abdul.jpg
नई दिल्ली।

पाकिस्तान के परमाणु वैज्ञानिक डॉ अब्दुल कदीर खान का रविवार सुबह 85 साल की उम्र में निधन हो गया पाकिस्तान के रक्षा मंत्री परवेज खट्टक ने ट्वीट कर उनके निधन को दुखद बताते हुए पाकिस्तान के लिए बड़ा नुकसान बताया है।
पाकिस्तान के रक्षा मंत्री परवेज खट्टक ने अपने ट्वीट में लिखा, डॉ खान ने मुल्क की जो सेवा की है, पाकिस्तान उसका हमेशा सम्मान करेगा। पाकिस्तान की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने में मुल्क उनका हमेशा ऋणी रहेगा।
यह भी पढ़ें
-

कश्मीर पर जहर उगलने वाले तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन की कुर्सी खतरे में

सेहत बिगड़ने पर डॉ कदीर ख़ान को एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती किया गया था। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने भी ट्वीट कर डॉ कदीर खान के निधन पर गहरा शोक जताया है। अपने ट्वीट में इमरान ख़ान ने लिखा, डॉ अब्दुल क़दीर ख़ान का निधन बहुत ही दुखद है। उन्हें मुल्क को लोग बहुत प्यार करते थे क्योंकि पाकिस्तान को परमाणु शक्ति संपन्न बनाने में उनकी अहम भूमिका थी। इससे पाकिस्तान को एक आक्रामक परमाणु शक्ति संपन्न पड़ोसी से सुरक्षा मिली। पाकिस्तानियों के लिए वो राष्ट्रीय प्रेरक थे।
यह भी पढ़ें
-

अफगानिस्तान मुद्दे पर बातचीत के लिए पहली बार भारत, चीन, रूस, पाकिस्तान और ईरान आएंगे एक मंच पर, तालिबान भी होगा शामिल

https://twitter.com/ImranKhanPTI/status/1447080688797327360?ref_src=twsrc%5Etfw
डॉ अब्दुल कदीर खान का जन्म अविभाजित भारत के भोपाल में हुआ था। डॉ खान विभाजन के बाद पूरे परिवार के साथ पाकिस्तान आ गए थे। डॉ अब्दुल कदीर खान पिछले कई दिनों से इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती थे। बीते सितंबर महीने में उन्होंने अपने इलाज में पाकिस्तान की इमरान ख़ान सरकार पर उपेक्षा का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था, मैं बहुत निराश हूं। न तो प्रधानमंत्री इमरान खान और न ही उनकी कैबिनेट के किसी सदस्य ने मेरी सेहत के बारे में पूछताछ की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो