scriptराजस्थान में इस समाज का निर्णय, दूल्हा क्लीन शेव तभी होगी शादी | Decision in Rajasthan, groom clean shave only then marriage | Patrika News

राजस्थान में इस समाज का निर्णय, दूल्हा क्लीन शेव तभी होगी शादी

locationपालीPublished: May 21, 2023 01:39:20 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Society decision : राजस्थान में शादी-समारोह को लेकर सीरवी समाज ने बड़ा निर्णय किया है। तय किया गया है कि शादी में दूल्हे के दाढ़ी बढ़ी हुई नहीं होनी चाहिए, क्लीन शेव होगा तभी शादी हो सकती है। दूसरी बात कि शादी से पहले किसी का प्री-वेडिंग शूट नहीं होगा।

alt text

,

Society decision : राजस्थान में शादी-समारोह को लेकर सीरवी समाज ने बड़ा निर्णय किया है। तय किया गया है कि शादी में दूल्हे के दाढ़ी बढ़ी हुई नहीं होनी चाहिए, वह क्लीन शेव होगा तभी शादी हो सकेगी। दूसरी बात कि शादी से पहले किसी का प्री-वेडिंग शूट नहीं होगा। विवाह से पहले वर-वधू के घूमने तक पर पाबंदी लगा दी गई है। विवाह में निकाली जाने वाली बन्दोली में डीजे साउण्ड पर पाबंदी रहेगी।

बैठक में यह निर्णय लिए गए
विवाहोत्सवों से पहले प्री-वेडिंग की शूटिंग करना अब आम हो गया है। डीजे तेज आवाज में बजाया जाता है। इनको लेकर कई समाजों में अब कठोर कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसा ही कदम पाली के सीरवी समाज परगना समिति पाली की सोनाई मांझी गांव में आयोजित बैठक में उठाया गया।

समाजबंधुओं ने कुकाराम परिहार की अध्यक्षता में सामाजिक परम्पराओं को जीवंत रखने और परम्परागत रीति-रिवाज के साथ सामाजिक कार्यक्रम आयोजित करने को लेकर कई निर्णय किए। समाज विकास को लेकर समाजबंधुओं ने मंथन किया। विवाह को लेकर बैठक में किए गए निर्णय गुरु पूर्णिमा के बाद लागू होंगे।

बैठक में मीडिया प्रभारी जगदीश भायल ने बताया कि बैठक में समिति उपाध्यक्ष पुनाराम राठौड़, मोहनलाल सोलंकी, गंगाराम काग, मोहनलाल भायल, घीसाराम वरफा, महासचिव मानाराम काग, सचिव राजाराम छेपटा, घीसूलाल गहलोत, अचलाराम गहलोत आदि ने विचार रखे। बैठक में गांवों से आए प्रतिनिधि मौजूद रहे।

ये प्रस्ताव किए गए पारित
-विवाह के पहले वर-वधु के फोटो शूट व वीडियो शूटिंग पर पाबंदी रहेगी
-विवाह से पहले वर-वधु के घूमने जाने पर पाबंदी
-विवाह में दूल्हा क्लीन शेव होना चाहिए। दाढी़ पर पाबंदी रहेगी
-विवाह में हल्दी रस्म पर पाबंदी रहेगी
-विवाह में निकाली जाने वाली बन्दोली में डीजे साउण्ड पर पाबंदी रहेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो