scriptVIDEO : खूब जोड़े हाथ… आखिर बैठे अनशन पर, कॉलेज विद्यार्थी भी आए साथ तो दी टीसी | Parents protested if private school operator did not give TC in Pali | Patrika News

VIDEO : खूब जोड़े हाथ… आखिर बैठे अनशन पर, कॉलेज विद्यार्थी भी आए साथ तो दी टीसी

locationपालीPublished: Mar 20, 2021 07:32:15 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

-निजी स्कूलों की ओर से नहीं दी जा रही कई विद्यार्थियों की टीसी-पाली का एक अभिभावक बैठा धरने पर तो कॉलेज विद्यार्थी उतरे समर्थन में

VIDEO : खूब जोड़े हाथ... आखिर बैठे अनशन पर, कॉलेज विद्यार्थी भी आए साथ तो दी टीसी

VIDEO : खूब जोड़े हाथ… आखिर बैठे अनशन पर, कॉलेज विद्यार्थी भी आए साथ तो दी टीसी

पाली। कोरोना लॉकडाउन के बाद कई अभिभावक निजी स्कूलों में बच्चों की टीसी लेने पहुंचे तो उन्होंने इस सत्र की पूरी फीस जमा कराने के पेच में फंसा दिया। शहर के हाउसिंग बोर्ड स्थित एक स्कूल संचालक ने ऐसा ही किया। उसके स्कूल में पढऩे वाले तीन बच्चों की टीसी देने से इनकार कर दिया। इस पर वह शुक्रवार को पहले कलक्टर परिसर में और बाद में कलक्ट्रेट के सामने बच्चों व पत्नी सहित अनशन पर बैठ गया। अतिरिक्त जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया। इस बीच अभिभावक के समर्थन में दीपक सोनी के नेतृत्व में कॉलेज के विद्यार्थी भी उतर गए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय जगदीशचंद राठौड़ का उनके कार्यालय के बाहर नारे लगाते हुए घेराव किया। इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने अतिरिक्त जिला कलक्टर से मिलने के बाद स्कूल संचालक को बुलाया और टीसी देने के लिए मनाया।
अड़ा रहा निजी स्कूल संचालक
अभिभावक चंदन शर्मा के तीन बच्चे जानवी शर्मा (कक्षा 3), हीना शर्मा (कक्षा पांच) व कपिल शर्मा (कक्षा 7) में निजी स्कूल में थे। इस सत्र में उन्होंने जून में इन बच्चों की निजी स्कूल संचालक से टीसी मांगी तो उनको बाद में आने कहा। इसके बाद उनको सितम्बर में निजी स्कूल संचालक ने बुलाया और सत्र की पूरी फीस देने पर ही टीसी देने को कहा। इस पर चंदन ने कलक्टर से सीएम तक गुहार लगाई। सीएम ने भी टीसी दिलाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखा था।
नहीं कर पा रहे थे आवेदन
चंदन शर्मा ने अपने तीनों बच्चों का प्रवेश शपथ पत्र पर पुनायता के राजकीय अंगेजी माध्यम स्कूल में करवाया। इस समय कक्षा आठवीं की पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा के आवेदन भरे जा रहे है। जो चंदन का पूत्र कपिल शर्मा टीसी के अभाव में नहीं भर पा रहा था। इस कारण परिवार अनशन पर बैठ गया।
भगोनी लेकर पहुंचे विद्यार्थी
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में अभिभावकों के साथ करण सोलंकी, महेन्द्र चौधरी, परमवीरसिंह, जय शर्मा व ललित वैष्णव सहित कई विद्यार्थी भगोना लेकर पहुंचे। उन्होंने टीसी की भीख देने को कहा। निजी स्कूल संचालक के नहीं मानने पर लोगों से भीख लेकर फीस भरने तक को कहा। वे करीब डेढ़ घंटे तक धूप में जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के बाहर धरने पर बैठे रहे।
ऐसे है हालात…अधिकारी को जाना पड़ा अजमेर
जिले के एक निजी स्कूल संचालक ने तो बच्चे के जीवन से ही खिलवाड़ कर दिया। उसके दसवीं का आवेदन इस कारण नहीं भरा कि अभिभावक पिछले सत्र की फीस पूरी समय पर जमा नहीं करा सके। इसके बाद अभिभावक ने कलक्टर व जिला शिक्षा अधिकारी के चक्कर लगाए। इस पर जिला शिक्षा अधिकारी ने अभिभावक के साथ अजमेर जाकर 20 गुना अधिक लेट फीस के साथ आवेदन करवाया।
दोनों को बैठाकर करवाया समझौता
अभिभावक व निजी स्कूल संचालक को बैठाकर एक मध्यस्थ के साथ समझौता करवाया है। अभिभावक पिछले सत्र की फीस देने को तैयार है। निजी स्कूल संचालक भी टीसी देने की बात मान गए है। –जगदीशचंद राठौड़, जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय, पाली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो