इस तरह नवंबर तक कम होगा 'प्याज' का दाम, कीमत बढ़ी तो लाखों का स्टॉक चोरी

इस तरह नवंबर तक कम होगा 'प्याज' का दाम, कीमत बढ़ी तो लाखों का स्टॉक चोरी
इस तरह नवंबर तक कम होगा 'प्याज' का दाम, दाम बढ़ा तो लाखों का स्टॉक चोरी

Prateek Saini | Updated: 27 Sep 2019, 06:06:51 PM (IST) Patna, Patna, Bihar, India

Onion Rate: प्याज के दाम (Onion Price) घटने का आप इंतजार कर रहे है, पर दो महीने तक (Pyaj Ke Daam) दाम यूं ही रहने वाले है, और (Vegetables Rates) दाम कैसे (Onion Current Rate) घटेंगे बड़ी बात सामने आई है, प्याज की चोरी के कई मामले सामने आए हैं...

(दिल्ली/पटना): प्याज की बढ़ती कीमतों की वजह से यह खाने की थाली से गायब होता जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के लगभग सभी राज्यों में प्याज के दाम बढ़े हुए है। इससे आम जनता की जेब पर असर पड़ रहा है। हर राज्य की सरकार जल्द ही समस्या से निपटने का दावा कर रही है, लेकिन नवंबर तक प्याज की कीमतें यूं ही आसमान पर रहने की आशंका है। ऐसे में अब आम तौर पर घरों या दुकानों में हाथ साफ करने वाले चोर प्याज के गोदामों में हाथ साफ करने लगे हैं। प्याज बेचकर मुनाफा कमाने के चक्कर में लाखों के प्याज गोदाम से पार हो चुके हैं...


सरकार कर रही यह उपाय

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नीति आयोग (NITI Aayog) के सदस्य रमेश चंद ने गुरुवार को बताया कि नवंबर तक दिल्ली समेत अन्य राज्यों में प्याज की नई खरीफ की फसल आने के बाद ही दाम में गिरावट आएगी। केंद्र सरकार (Modi Government) को भी अब खरीफ की नई फसल आने का इंतजार है। फिलहाल लगभग हर राज्य में प्याज 70 से 80 रूपए प्रति किलो या इससे ज्यादा दाम पर बिक रहा है। जनता को राहत देने के लिए अभी सरकार ने...

 

आए फसल तो कम हो दाम...

प्याज की बढ़ती कीमत से जनता को राहत दिलाने के लिए अभी केंद्र सरकार अपने बफर स्टॉक में से दिल्ली में नाफेड, एनसीसीएफ और मदर डेयरी के सफल बिक्री केंद्रों पर 23.90 रूपये प्रति किलो की सस्ती दर से बाजार में बेच रही है। उन्होंने यह भी बताया कि अन्य राज्य भी बफर स्टॉक के प्याज को खरीद रहे है जिससे वह अपने राज्यों में सस्ती दरों पर प्याज बेच सके।


बफर स्टॉक में कितना प्याज...

रमेश चंद के अनुसार केंद्र सरकार के पास 50 हजार टन का बफर स्टॉक है। इसे दो महिने तक बाजार में उतारा जा सकता है। इसके बाद नवंबर की शुरुआत में खरीफ की नई फसल आने की संभावना है जिससे प्याज की कीमतों में गिरावट आना शुरू होगी।


हो रही है प्याज की चोरी...

प्याज के दाम आसामान में पहुंचने के बाद से देश के कई इलाकों से प्याज की चोरी के मामले सामने आ चुके हैं। पहला मामला बिहार से सामने आया था। पटना सिटी के फतुहा थाना क्षेत्र के सोनारू गांव में चोर गोदाम में रखे प्याज के 238 बोरे ट्रक में भरकर ले गए थे। कोलहर गांव निवासी गोदाम मालिक धीरज कुमार को सुबह चोरी का पता चला तो उन्होंने थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई थी। धीरज ने शिकायत में प्याज की कीमत आठ लाख बताई।


इधर महाराष्ट्र के कई इलाकों में बाढ़ की वजह से प्याज का संग्रहण सही से नहीं हो पाया। नासिक जिले में संग्रह हुआ तो गोदाम चोरों की नजरों पर आ गए। बीते दिनों जिले के कलवण तहसील के मोकभणगी गांव और मालेगाव तहसील के कैदाणे गांव में किसानों के चाल में रखे प्याज चोरी होने की खबर मिली है। बताया गया है कि इन दोनों जगहों से करीब दो लाख रूपये का प्याज चोरी हुआ है। किसानों ने चोरी की घटनाओं को देखते हुए प्याज की रखवाली शुरू कर दी है। स्थानीय थानों में इन मामलों की शिकायत की गई है।

ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें: इस IAS अफसर के आसान टिप्स 'क्लिन एंड फिट इंडिया' बनाने में कर रहे मदद, आप भी जानें

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned