पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई सहित 65 सांसद राज्यसभा की समितियों के सदस्य नियुक्त

  • कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया बने एचआरडी समिति के सदस्य।
  • Sharad Pawar, Digvijay Singh, HD Deve Gowda जैसे अनुभवी नेताओं को भी मिली जगह।

By: Dhirendra

Updated: 24 Jul 2020, 02:44 PM IST

नई दिल्ली। देश के उप राष्ट्रपति और राज्यसभा ( Rajya Sabha ) के सभापति वेंकैया नायडू ( Rajya Sabha Chairman Venkaiah Naidu ) ने उच्च सदन के 65 सदस्यों को विभिन्न समितियों के लिए सदस्य मनोनीत किया। इनमें कांग्रेस को छोड़ बीजेपी में आए सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ( Jyotiraditya Scindia ) को मानव संसाधन विकास, कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह ( Digvijay Singh ) को शहरी विकास संबंधी समिति और पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई ( Former CJI Ranjan Gogoi ) को विदेश मामलों की स्थायी समिति के सदस्य के रूप में नामित किया गया।

विनय सहस्रबुद्धे को एचआरडी संबंधी समिति के अध्यक्ष बने

भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) के नेता विनय सहस्रबुद्धे ( Vinay Shasrabuddhe ) को पूर्व सांसद सत्यनारायण जटिया के स्थान पर मानव संसाधन विकास संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। बता दें कि राज्यसभा के लिए नवनिर्वाचित 61 सदस्यों में से 45 ने बुधवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ ली थी। जानकारी के मुताबिक शेष 16 सदस्य शपथ ग्रहण के बाद ही समिति की बैठकों में हिस्सा ले सकेंगे।

Coronavirus : भारत ने इस मामले में ब्राजील को पीछे छोड़ा, अब केवल अमरीका ही आगे

देवगौड़ा, पवार और खड़गे भी नामित

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सांसद शरद पवार ( Sharad Pawar) रक्षा संबंधी समिति के सदस्य बनाए गए हैं। वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ( Mallikarjun Kharge) को वाणिज्य संबंधी समिति, लोकसभा के पूर्व उपाध्यक्ष एम थम्बी दुरई को मानव संसाधन विकास संबंधी समिति और राज्यसभा (Rajya Sabha) के पूर्व उप सभापति हरिवंश को कृषि संबंधी समिति के सदस्य के रूप में नामित किया गया है। राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा को रेल संबंधी समिति का सदस्य नियुक्त किया गया है।

Quarantine center : मेंटल स्ट्रेस से रिलैक्स के लिए कोरोना मरीज ने बजाई बांसुरी, झूम उठे लोग, देखें Video

इसके अलावा राज्यसभा ( Rajya sabha Committee )के जिन सदस्यों को विभिन्न समितियों के लिए नामित किया गया है उनमें भुबनेश्वर कलिता और जीके वासन को एचआरडी, सुब्रत बख्शी, राम चंदर जांगरा, अल्ला अयोध्या रामी रेड्डी और सुमेर सिंह सोलंकी को शहरी विकास, प्रियंका चतुर्वेदी, दीपक प्रकाश, मौसम नूर को वाणिज्य, केटीएस तुलसी, नबम रेबिया, जेएम लोखंडवाला, सुधांशु त्रिवेदी, अजीत कुमार भूयां, मुजिबुल्ला खान को सभी ऊर्जा, दिनेश त्रिवेदी को गृह, उदयन राजे भोंसले, नरहरि अमीन और फूलो देवी नेताम को रेल समिति का सदस्य बनाया गया है।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned