मसूद अजहर पर UNSC के प्रतिबंध को जेटली ने बताया भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत

मसूद अजहर पर UNSC के प्रतिबंध को जेटली ने बताया भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत

Dhirendra Kumar Mishra | Updated: 02 May 2019, 02:48:58 PM (IST) राजनीति

  • मसूद के मुद्दे पर विपक्ष के रवैये को बताया दुर्भाग्‍यपूर्ण
  • अकबरूद्दीन ने सहयोग के लिए सभी देशों का आभार जताया
  • प्रस्‍ताव पारित होना भारत के लिए गर्व की बात

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा जैश-ए-मोहम्‍मद सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने पर वित्तमंत्री अरुण जेटली ने सरकार और पीएम मोदी के प्रयासों की तारीफ की है। वित्तमंत्री ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को ब्लैक लिस्ट में डाले जाने को भारतीय कूटनीति की बड़ी जीत भी करार दिया है।

 

मसूद पर विपक्षी दलों का रवैया दुर्भाग्‍यपूर्ण

उन्‍होंने संवाददाताओं से कहा कि जब देश जीतता है, तो हर भारतीय जीतता है। आतंकी मसूद अजहर पर प्रतिबंध हमारे लिए गर्व की बात है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि विपक्ष के कुछ दोस्तों को लगता है कि अगर वे इस जीत में शामिल होते हैं तो उन्हें इसके लिए राजनीतिक कीमत चुकानी पड़ सकती है।

वैश्विक दबाव के आगे झुका चीन

उन्‍होंने कहा कि चीन को भारत और वैश्विक दबाव के आगे झुकना पड़ा। चीन ने वीटो को और आगे नहीं जारी रखने का निर्णय लेकर बेहतर संकेत दिए हैं। वहीं रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित किए जाने को बड़ी कूटनीतिक कामयाबी बताया है।

अकबरूद्दीन ने जताया सभी का आभार

यूएन द्वारा मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के बाद भारत के राजदूत एवं संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने ट्वीट कर बताया कि इस मुद्दे पर बुधवार को बड़े, छोटे व सभी देश एकजुट हुए। मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध सूची में आतंकवादी घोषित कर दिया गया है। उन्‍होंने समर्थन करने के लिए सभी देशों का आभार जताया है। बता दें कि चीन द्वारा मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने के प्रस्‍ताव से अपनी रोक हटा लेने के बाद यूएनएससी ने उसे काली सूची में डालने का एक प्रस्ताव बुधवार शाम को पास कर दिया है। इस प्रस्‍ताव के पास होने के साथ ही जैश प्रमुख अजहर मसूद वैश्विक आतंकी घोषित हो चुका है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned