scriptBihar Election: पहली बार बिहार में घर बैठे वोट दे सकेंगे ये मतदाता | Bihar Election: 1st time postal ballot facility for above 80 years and | Patrika News
राजनीति

Bihar Election: पहली बार बिहार में घर बैठे वोट दे सकेंगे ये मतदाता

बिहार चुनाव ( Bihar Election ) में पहली बार चुनाव आयोग ने लिया यह बड़ा फैसला।
बिहार विधानसभा चुनाव में 80 साल से अधिक आयु के वोटर्स डाल सकेंगे पोस्टल बैलेट।
दिव्यांग मतदाताओं को भी मिलेगा घर बैठे डाक से अपना मत भेजने का मौका।

नई दिल्लीOct 13, 2020 / 07:34 am

अमित कुमार बाजपेयी

Bihar Election

Bihar Election: Mathematics of seats in Bihar Election

नई दिल्ली। बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव ( Bihar Election ) में भारत निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए ऐतिहासिक कदम उठाया है। प्रदेश में पहली बार ऐसा होगा कि चुनाव में 80 वर्ष से अधिक आयु वाले और दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी श्रेणी) मतदाताओं को पोस्टल बैलेट से अपने मतदान की सुविधा देने की इजाजत दी गई है। निर्वाचन आयोग का ये फैसला 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों में आयोजित किए जाने वाले पहले चरण के मतदान की नामांकन प्रक्रिया से पहले आया है।
भाजपा चीफ जेपी नड्डा ने बिहार चुनाव के पहले प्रचार में अपनाया यह फार्मूला, क्या काम आएगी यह ट्रिक

इतना ही नहीं, निर्वाचन आयोग ने यह घोषणा भी की है कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर बिहार के अलावा उन सभी राज्यों में भी यह सुविधा जारी रहेगी जहां पर उपचुनाव होने वाले हैं।
निर्वाचन आयोग द्वारा सोमवार को जारी एक बयान में कहा गया कि चुनाव में लगे बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) इस काम के लिए अगले 2 चरणों में बिहार के करीब 12 लाख वोटर्स के घरों का दौरा करेंगे।
https://twitter.com/SpokespersonECI/status/1315593833715884032?ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं, फिलहाल पहले चरण में 71 विधानसभा सीटों के लिए 52,000 से ज्यादा वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग श्रेणी के मतदाताओं ने पोस्टल बैलट के जरिये अपना वोट देने का विकल्प चुना है।

इन दो वजह से Bihar Election नहीं लड़ेगी आम आदमी पार्टी, प्रदेश प्रभारी सुशील कुमार सिंह ने दी जानकारी
निर्वाचन आयोग के मुताबिक, “पहले चरण के लिए 52 हजार से ज्यादा मतदाताओं ने पोस्टल बैलट के जरिये अपना वोट देने का विकल्प चुना है। इन सभी मतदाताओं को पूर्व-सूचित तिथि (डाक) पर रिटर्निग अधिकारियों (आरओ) द्वारा उचित सुरक्षा के साथ पोस्टल बैलट मुहैया कराए जाएंगे। इस पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता बरती जाएगी।”
निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक बिहार विधानसभा चुनाव में 3 चरण का मतदान होगा। इसमें 71 सीटों के लिए पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर, 94 विधानसभा सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर और 78 सीटों के लिए तीसरे व अंतिम चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। जबकि आयोग द्वारा 10 नवंबर को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे।
https://twitter.com/hashtag/BiharAssemblyElection2020?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://youtu.be/2VevN4VGV2Q

Home / Political / Bihar Election: पहली बार बिहार में घर बैठे वोट दे सकेंगे ये मतदाता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो