Bihar Election: RJD ने नीतीश को भी छोड़ा पीछे, 17 सीटिंग MLA का काटा टिकट

  • Bihar Election: बिहार में तेजी से बदले रहे हैं राजनीतिक समीकरण
  • JDU के बाद RJD ने 17 सीटिंग विधायकों के काटे टिकट

By: Kaushlendra Pathak

Published: 15 Oct 2020, 03:20 PM IST

नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव ( Bihar Election ) को लेकर सियासी हलचल तेज है। सभी पार्टियों के द्वारा उम्मीदवारों की सूची लगातार जारी हो रही है। कई नेताओं का इस बार टिकट काट दिया गया है, जबकि कई नए चेहरों को पार्टियां मौका दे रही है। टिकट काटने के मामले में आरजेडी (RJD) नेता तेजस्वी यादव ( Tejashwi Yadav ) ने जेडीयू (JDU) के मुखिया और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( Nitish Kumar ) को भी पीछे छोड़ दिया है। जेडीयू ने 11 विधायकों का टिकट काटा है। वहीं, आरजेडी ने अपने 17 सीटिंग एमएलए का टिकट काट दिया है।

पढ़ें- Bihar Election: नीतीश कुमार की चुनावी सभा में अचानक मची भगदड़, उड़ गया पंडाल, ये है कारण

RJD ने 17 विधायकों का काटा टिकट

दरअसल, बिहार चुनाव को लेकर कोई भी पार्टी इस रिस्क नहीं लेना चाहती है। लिहाजा, उन चेहरों पर दांव खेला जा रहा है जो जीत हासिल कर सके। इस क्रम में जेडीयू ने अपने मौजूदा 11 विधायकों का टिकट काटा है। जबकि, आरजेडी उससे एक कदम आगे निकलकर 17 मौजूदा विधायकों का टिकट काट दिया है। आरजेडी ने इनके बदले नए चेहरों को मौका दिया है, ताकि परिणाम उनके पक्ष में आ सके। 17 में से 11 सीटें आरजेडी के पास अब भी बची है, जबकि 6 सीटें गठबंधन के तहत लेफ्ट को दी गई है। आरजेडी ने जिन 11 विधायकों का टिकट काटा है, उनमें गड़खा से मुनेश्वर चौधरी, बरौली से नेमतुल्लाह, संदेश से अरुण कुमार, सिमरी बख्तियारपुर से जफर आलम, तरी सीट से कुंती देवी, गोरेयाकोठी सीट से सत्यदेव प्रसाद सिंह, मखदुमपुर से सूबेदार दास, हरिसिद्धि से राजेंद्र कुमार, तरैया से मुद्रिका राय, केसरिया से डॉ. राजेश कुमार, सहरसा से अरुण यादव शामिल हैं। वहीं, अरवल से रविंद्र सिंह का टिकट काट दिया गया है। जबकि, ओबरा सीट से बिजेंदर प्रसाद को इस बार पार्टी ने टिकट नहीं दिया है।

पढ़ें- Chirag Paswan बोले : नीतीश को इस बार नहीं बनने देंगे सीएम, सुशील मोदी का जवाब, भ्रम में रहने की जरूरत नहीं

जेडीयू ने 10 नए चेहरो को दिया मौका

वहीं, इस बार जेडीयू ने भी अपने 10 सीटिंग विधायकों का टिकट काट दिया है। इनमें सुल्तानगंज सीट से सुबोध राय, राजगीर सीट से रवि ज्योति कुमार, एकमा सीट से मनोरंजन सिंह उर्फ धूमल सिंह, जीरादेई सीट से रमेश सिंह कुशवाहा, डुमरांव सीट से ददन पहलवान, वैशाली सीट से राजकिशोर सिंह, बाबूबरही सीट से कपिलदेव कामत, बेनीपुर सीट से सुनील कुमार चौधरी, फुलपरास सीट से गुलजार देवी,अमरपुर सीट से जनार्दन मांझी शामिल हैं। जिस तरह से बिहार में राजनीतिक समीकरण लगातार बदलते जा रहे हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि मुकाबला बेहद दिलचस्प होने वाला है।

Bihar Election
Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned