विश्व भूषण हरिचंदन बनाए गए आंध्र प्रदेश के नए राज्यपाल, राष्ट्रपति कोविंद ने दी मंजूरी

  • Biswa Bhusan Harichandan बने आंध्र प्रदेश के Governor
  • Anusuiya Uikey को बनाया गया Chhattisgarh का राज्यपाल
  • President Ram Nath Kovind ने दोनों के नाम पर दी मंजूरी

Shiwani Singh

July, 2003:06 PM

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ के नए राज्यपालों के नामों पर मंजूदी दे दी है। विश्व भूषण हरिचंदन ( Biswa Bhusan Harichandan ) को आंध्र प्रदेश का नया राज्यपाल ( Andhra Pradesh Governor ) बनाया गया है। वहीं, अनुसुइया उइके को छ्त्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। हरिचंदन आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ई एस एल नरसिम्हन की जगह लेंगे।

यह भी पढ़ें-कलराज मिश्र को हिमाचल और आचार्य देवव्रत को बनाया गया गुजरात का राज्यपाल

 

ओडिशा में भाजपा के वरिष्ठ नेता हैं हरिचंदन

हरिचंदन ओडिशा बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं। ओडिशा के चिल्का और भुवनेश्वर विधानसभा क्षेत्र से वह पांच बार विधायक भी रह चुके हैं। वहीं, अनुसुइया बीजेपी के टिकट पर राज्यसभा सांसद रह चुकी हैं। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान के मुताबिक, जब दोनों अपने संबंधित कार्यालयों का प्रभार ग्रहण करेंगे तब उन तारीखों के बाद से नियुक्तियां प्रभाव में आएंगी।

कौन हैं विश्व भूषण हरिचंदन

Biswa Bhusan Harichandan

84 साल के विश्व भूषण हरिचंदन ने अपना राजनीतिक सफर 1971 में शुरू किया था। इस दौरान वह जनसंघ से जुड़े थे। इसके बाद हरिचंदन 1977 में जनता पार्टी के गठन तक जनसंघ के आंध्र प्रदेश के महासचिव रहे। यही नहीं वह संघ के राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य भी रह चुके हैं।

इसके अलावा हरिचंदन आंध्र प्रदेश ( Biswa Bhusan Harichandan ) के 1980 से 1988 तक प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष भी रहे थे। वहीं, 2004 में आंध्र प्रदेश की बीजेडी-बीजेपी गठबंधन सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं।

अनुसुइया उइके

 

Anusuiya Uikey

60 साल की अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल बनाया गय है। उइके 2006 से 2012 तक मध्य प्रदेश से राज्यसभा की सदस्य रही हैं। मौजूदा वक्त में वह राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष हैं।

इन राज्यों में भी बदले गए राज्यपाल

Kalraj mishra-Acharya DevVrat

बता दें कि सोमवार को गुजरात और हिमाचल के नए राज्यपाल के नाम का ऐलान हुआ था। बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र ( Kalraj Mishra ) को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वहीं, हिमाचल के मौजूदा राज्यपाल आचार्य देवव्रत ( Acharya DevVrat ) को गुजरात का राज्यपाल ( governor ) बनाया गया है।

Show More
Shivani Singh
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned