scriptप्रवासी मजदूरों पर सियासतः भाजपा ने दिया राहुल को जवाब, केंद्र-राज्य सरकारें मिलकर उठा रही टिकट का खर्च | BJP answer to Rahul Gandhi on Migrant worker railway Subsidised ticket issue | Patrika News
राजनीति

प्रवासी मजदूरों पर सियासतः भाजपा ने दिया राहुल को जवाब, केंद्र-राज्य सरकारें मिलकर उठा रही टिकट का खर्च

Migrant Worker के टिकट मुद्दे पर गर्माई राजनीति
Lockdown-3 के बीच BJP ने दिया Rahul Gandhi को जवाब
Sambit Patra बोले- टिकट का खर्चा केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर उठा रहीं

May 04, 2020 / 04:06 pm

धीरज शर्मा

BJP answer to Rahul Gandhi

प्रवासी मजदूरों की टिकट मामले पर बीजेपी का राहुल गांधी को जवाब

नई दिल्ली। देशभर में 4 मई से लागू लॉकडाउन ( Lockdown ) के तीसरे चरण के साथ ही देश में सियासी घमासान भी शुरू हो गया है। ये घमासान है प्रवासी मजदूरों ( Migrant Worker )को उनके घर पहुंचाने में श्रेय बंटोरने का। जी हां देशभर में कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन के तीसरे चरण की शुरुआत के साथ ही प्रवासी मजदूरों की घर वापसी राजनीतिक दलों के लिए राजनीति का मैदान बन गई है।
इसी कड़ी में अब भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) ने कांग्रेस ( Congress ) नेता राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) पर पलटवार किया है। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने राहुल गांधी को जवाब देते हुए कहा है कि प्रवासी मजदूरों की घर वापसी के लिए टिकट का खर्च केंद्र और राज्य सरकार मिलकर उठा रही हैं। आप अपनी राज्य सरकारों को भी मदद के लिए कहें।
लॉकडाउन-3 के साथ ही केंद्र सरकार ने देशभर में फंसे प्रवासी मजदूरों की घर वापसी का निर्णय लिया। इसके लिए भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें भी चलाना शुरू कर दीं।

लेकिन इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ( Sonia Gandhi ) और नेता राहुल गांधी ( Rahul Gandhi )ने सरकार पर मजदूरों से टिकट का पैसा वसूलने का आरोप लगाया। इतना ही नहीं 4 मई को सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार को घेरते हुए प्रवासी मजदूरों की टिकट के खर्चे को कांग्रेस की ओर से उठाने की बात भी कही।
कांग्रेस के इसी हमले पर भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ( Sambit Patra ) ने पलटवार किया। पात्रा ने ट्वीट के जरिये लिखा- ‘राहुल गांधी जी, मैंने यहां आपके लिए गृह मंत्रालय की गाइडलाइन्स दी हैं, जिसमें साफ लिखा है कि स्टेशन पर कोई टिकट नहीं बिकेगा। रेलवे 85 फीसदी सब्सिडी दे रहा है, राज्य सरकारों को 15 फीसदी सब्सिडी देनी है।’
संबित पात्रा ने लिखा कि राज्य सरकारें टिकटों का पैसा दे सकती हैं, मध्य प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी की सरकार ऐसा कर भी रही है। आप कांग्रेस शासित प्रदेशों की सरकारों से ऐसा ही करने को कहें।
इतना ही नहीं भाजपा प्रवक्ता ने एक टिकट साझा करते हुए कहा कि लोग पूछ रहे हैं कि ये क्या है? पात्रा ने लिखा- हर श्रमिक एक्सप्रेस में 1200 टिकट बन रहे हैं, जो रेलवे की ओर से राज्य सरकार को दिए जा रहे हैं, इन्हें राज्य को क्लियर करके श्रमिकों को देना होगा।
आपको बात दें कि इससे पहले कांग्रेस ने केंद्र सरकार और भारती रेलवे को घेरते हुए कहा था कि एक तरफ तो रेलवे पीएम फंड में 150 करोड़ रुपए दान कर रहा है और दूसरी तरफ मजदूर प्रवासियों ने किराया वसूल रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मजदूरों के प्रति सरकार के रवैये पर सवाल भी उठाए।

Home / Political / प्रवासी मजदूरों पर सियासतः भाजपा ने दिया राहुल को जवाब, केंद्र-राज्य सरकारें मिलकर उठा रही टिकट का खर्च

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो