scriptBihar Election Result: भाजपा के प्रदर्शन ने बदला जीत का रुख, जानें 2015 चुनाव के मुकाबले क्या था अंतर | BJP's performance changes exit poll result | Patrika News

Bihar Election Result: भाजपा के प्रदर्शन ने बदला जीत का रुख, जानें 2015 चुनाव के मुकाबले क्या था अंतर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 11, 2020 07:21:26 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights.

सभी एक्जिट को पोल को भाजपा के प्रदर्शन ने गलत साबित कर दिया।
महागठबंधन को कांग्रेस ने पहुंचाया नुकसान, आरजेडी ने दी कड़ी टक्कर।

Bihar BJP
नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर नतीजे अब साफ हो चुके हैं। एनडीए ने 125 सीटें हासिल कर स्पष्ट बहुमत जुटा लिया है। वहीं महागठबंधन आखिर तक कड़ी टक्कर देते हुए 110 सीटों पर जीत हासिल कर पाया। अन्य के खाते में 8 सीटें आई हैं। इस बार भाजपा के प्रदर्शन ने चुनाव रुख मोड़ दिया। सभी एक्जिट पोल को भाजपा के प्रदर्शन ने गलत साबित कर दिया है। पोल में दावा किया जा रहा था कि महागठबंधन पूरे दम के साथ बिहार में वापसी कर रहा है।
bihar2.jpeg
पिछली बार की तरह इस बार भी आरजेडी ने बेहतर प्रदर्शन किया है। 2015 बिहार विधानसभा चुनाव से तुलना करें तो इस बार भी आरजेडी का वोट शेयर पिछली बार से अधिक है। 23.1 प्रतिशत वोट शेयर के साथ आरजेडी सबसे आगे है। वहीं भाजपा का वोट शेयर पिछली बार के मुकाबले कम है। 19.4 वोट शेयर के साथ वह दूसरे पायदान पर है। इन आंकड़ों से पता चलता है कि आरजेडी को इस बार पिछली बार के मुकाबले अधिक वोट तो मिले पर यह सीट में तब्दील नहीं हो सके। पिछली बार पार्टी 81 सीटें लाई थी।
bihar3.jpg
भाजपा को हुआ बड़ा फायदा

2015 के विधानसभा चुनाव में भाजपा 53 सीटों पर सिमट गई थी। इस बार भाजपा ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 74 सीटें हासिल की। एनडीए में जेडीयू को 43, हम 4, वीआईपी 4 सीटें मिली हैं। एनडीए गठबंधन में भाजपा ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है। मगर वोट शेयर के मामले भाजपा पिछली बार से पिछड़ गई है। उस समय वोट शेयर 24.4% के साथ पार्टी पहले स्थान पर थी। 2015 में वह जदयू के खिलाफ खड़ी थी।
कांग्रेस का प्रदर्शन सबसे खराब

70 सीटों पर खड़ी कांग्रेस ने सबसे खराब प्रदर्शन किया है। उसका वोट शेयर तो बढ़ा पर वह सिर्फ 19 सीटें ही हासिल कर सकी। ऐसा कहा जा रहा है कि कांग्रेस की वजह से महागठबंधन को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। तेजस्वी यादव ने अपने स्तर पर इस चुनाव को जीतने के लिए भरपूर प्रयास किया। मगर कांग्रेस की विफलता के कारण वे कई सीटों पर बहुमत पाने में नाकाम रहे हैं।
महागठबंधन में सिर्फ आरजेडी छाई रही

महागठबंधन में देखा जाए तो आरजेडी के अलावा किसी भी पार्टी ने बेहतर प्रदर्शन नहीं किया। 2015 में जदयू के साथ मिलकर लड़े चुनाव में आरजेडी ने 81 सीटे हासिल की थीं। इस बार भी पार्टी 75 सीटें पाकर सबसे पहले पायदान पर रही। मगर उसका साथ किसी सहयोगी पार्टी ने नहीं दिया। महांगठबंधन में कांग्रेस 19, सीपीआई 2, सीपीआईएम 2, सीपीआईएमएल 12 सीटों पर ही सिमट गई।
nitish1.jpg
जदयू को हुआ नुकसान

2015 के मुकाबले इस चुनाव में जदयू को 27 सीटों का नुकसान हुआ है। पिछली बार उसे 70 सीटें हासिल हुईं थी। वह उस समय दूसरे पायदान पर रही थी। इस बार उसे 43 सीटों से संतुष्ट रहना पड़ा है। हालांकि वोट शेयर के मामले में उसे ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। इस बार उसका वोट शेयर 15.8 प्रतिशत तक रहा। वहीं पिछली बार ये 16.8 प्रतिशत था। भाजपा के प्रदर्शन को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि एनडीए में वह अब बड़े भाई की भूमिका निभाएगा। ऐसे में नीतीश के लिए सरकार चलाने ही राह कठिन हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो