scriptमोदी के अमरीका दौरे पर कांग्रेस का तंज- भारत की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरे PM | Congress said PM Modi US Visit not meet India's expectations | Patrika News

मोदी के अमरीका दौरे पर कांग्रेस का तंज- भारत की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरे PM

Published: Sep 30, 2019 09:15:46 am

Submitted by:

Mohit sharma

PM मोदी के अमरीका दौरे की कांग्रेस ने निंदा की
भारत की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके प्रधानमंत्री
जम्मू एवं कश्मीर पर मोदी के रुख का समर्थन किया

b.png

,,

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सप्ताह भर लंबे अमरीका दौरे से लौटने के एक दिन बाद कांग्रेस ने रविवार को सरकार की निंदा की और कहा कि ह्यूस्टन में आयोजित हाउडी मोदी समारोह में जनता द्वारा प्रदर्शित जबरदस्त प्यार के बावजूद यह भारत की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सका।

कांग्रेस ने हालांकि पाकिस्तान, आतंकवाद से बने लगातार खतरे और जम्मू एवं कश्मीर पर मोदी के रुख का समर्थन किया।

 

b4.png
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने एक बयान में कहा कि कांग्रेस निराशा के साथ कहती है कि ह्यूस्टन के समारोह में जनता की गर्मजोशी और विशेष मित्रता के बावजूद बहुप्रचारित मोदी-ट्रंप मुलाकात भारत की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सकी।
शर्मा ने कहा कि दौरे का कोई ठोस परिणाम नहीं निकला, जो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के समारोहों को न्यायोचित ठहरा सके।

b3.png

शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री अमेरिकी बाजार को निर्यात के लिए वरीयता की सामान्यीकृत प्रणाली (जीएसपी) को बहाल करने, भारतीय पेशेवरों के लिए एच1-बी वीजा की संख्या घटाए जाने के कदम और वीजा शुल्क में भारी वृद्धि को वापस लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को राजी नहीं कर पाए।

उन्होंने कहा कि व्यापार सौदा पूरा न हो पाने से उद्योग और निर्यातकों को निराशा हाथ लगी।

 

b2.png

शर्मा ने कहा कि मोदी की अन्य राष्ट्राध्यक्षों व शासनाध्यक्षों से मुलाकात नियमित गतिविधि थी और यह यूएनजीए में मानक प्रक्रिया का हिस्सा थी।

उन्होंने कहा कि इनका कोई खास महत्व नहीं है, जैसा कि सरकार-भाजपा के प्रोपेगंडा में दावा किया गया है। प्रधानमंत्री के दौरे पर भाजपा का उत्साह हास्यास्पद है और इसमें जश्न का कोई कारण नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि सरकार मोदी के दौरे के आंकलन को राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ साझा करे, तो कांग्रेस उसकी प्रशंसा करेगी।

 

b1.png

शर्मा ने कहा कि यह सबसे उचित समय है कि सरकार वास्तविक मुद्दों पर ध्यान दे, और प्रोपेगंडा से बाज आए। कांग्रेस नेता ने हालांकि पाकिस्तान पर मोदी के रुख का समर्थन किया।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रधानमंत्री और सरकार द्वारा पाकिस्तान और आतंकवाद के लगातार खतरे पर अपनाए गए रुख से पूरी तरह सहमत है।

हम भारत के दृढ़ रुख को दोहराने के लिए प्रधानमंत्री को बधाई देते हैं कि जम्मू एवं कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और इसका भारत के साथ विलय अंतिम और अपरिवर्तनीय है।

 

 

pm_modi.jpeg

कांग्रेस ने सरकार के इस रुख का भी समर्थन किया कि जम्मू एवं कश्मीर से संबंधित सभी मुद्दे भारत का आंतरिक मामला है और इसमें किसी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की आवश्यकता नहीं है।

राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता शर्मा ने यूएनजीए में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के भड़काऊ बयानों की निंदा की।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो