scriptवायनाड हुआ 4G: चार गांधी मैदान में, राहुल के सामने Rahul और Raghul भी | Four Gandhi, One Raghul and Two Rahul Gandhi contesting in Wayanad: Loksabha Election 2019 | Patrika News

वायनाड हुआ 4G: चार गांधी मैदान में, राहुल के सामने Rahul और Raghul भी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 06, 2019 03:06:54 pm

केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर चार गांधी उपनाम वाले उम्मीदवार।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा एक और राहुल गांधी ने पर्चा भरा।
कांग्रेस अध्यक्ष से मुकाबले में एआईएमके और निर्दलीय राहुल भी मैदान में।

Four Gandhi, One Raghul and Two Rahul Gandhi contesting in Wayanad: Loksabha Election 2019
नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) केरल की वायनाड लोकसभा सीट से नामांकन कर चुके हैं और इस वजह से यह हॉट सीट बन गई है। इस लोकसभा क्षेत्र को लेकर एक दिलचस्प बात सामने आई है कि यहां पर एक नहीं बल्कि चार गांधी उम्मीदवार हैं जिनमें से दो का नाम राहुल गांधी ही है।
मतलब साफ है कि आगामी 23 अप्रैल को यहां पर होने वाले लोकसभा चुनाव के मतदान के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष खुद को अपने नाम जैसे प्रत्याशी से मुकाबला करते हुए पाएंगे। हैरानी की बात यह है कि राहुल गांधी का मुकाबला करने के लिए नामांकन कराने वाले राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और राघुल गांधी (Raghul Gandhi), दोनों ही कट्टर कांग्रेस समर्थक परिवार से हैं।
यह भी पढ़ेंः महिला सांसदों के लिए नहीं धड़कता है ‘देश का दिल’, 7 दशक में केवल सात को चुना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बृहस्पतिवार 4 अप्रैल को वायनाड में राहुल गांधी के नामांकन कराने के कुछ घंटे बाद 33 वर्षीय राहुल गांधी केई (Rahul Gandhi KE) नाम के एक व्यक्ति ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन कराया। राहुल गांधी केई (Rahul Gandhi KE) कोट्टायम स्थित एरुमेली गांव का निवासी है और लोक संगीत का शोध छात्र है। इनके छोटे भाई का नाम राजीव गांधी केई (Rajiv Gandhi KE) है।
Rahul gandhi

रिपोर्ट की मानें तो इनके पिता दिवंगत कुंजुमॉन एक ड्राइवर थे। वह कांग्रेस पार्टी के समर्थक और गांधी परिवार के बड़े प्रशंसक थे। नामांकन कराने के बाद राहुल गांधी केई (Rahul Gandhi KE) ने अपना फोन बंद कर दिया और उनके भाई ने किसी से भी बात करने से इनकार कर दिया। स्थानीय पंचायत सदस्य प्रकाश के मुताबिक कुंजुमॉन एक कांग्रेस कार्यकर्ता थे और इसलिए उन्होंने अपने बेटों का नाम राजीव और राहुल रखा।

वहीं, नामांकन कराने वाले तीसरे गांधी का नाम राघुल गांधी के (Rahul Gandhi K) है। यह तमिलनाडु के कोयंबटूर से हैं। 30 वर्षीय राघुल (Raghul) ने बतौर एआईएमके उम्मीदवार अपना नामांकन कराया है। मीडिया से बातचीत में राघुल ने कहा, “मेरे पिता का नाम कृष्णन पी. है। वह एक स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ता थे। बाद में वह एआईएडीएमके से जुड़ गए। जिन दिनों वह कांग्रेस में थे, मेरा जन्म हुआ और मेरा नाम ‘राघुल गांधी के’ रख दिया गया। मेरी बहन का नाम इंदिरा प्रियदर्शिनी रखा गया।”

लोकसभा चुनाव 2019: चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, निजामाबाद सीट पर ईवीएम नहीं बैलेट पेपर से

राघुल की मानें तो वह तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। 2016 में उन्होंने कोयंबटूर के सिंगानल्लूर विधानसभा चुनाव लड़ा था, जबकि इससे पहले 2014 में वह कोयंबटूर स्थानीय निकाय चुनाव भी लड़ चुके हैं।

वायनाड सीट से इसके अलावा एक और गांधी भी चुनावी मैदान में हैं। इनका नाम केएम सिवाप्रसाद गांधी है। 40 वर्षीय सिवाप्रसाद थ्रिस्सूर के एक स्कूल में संस्कृत के शिक्षक हैं। इस सीट पर चुनाव लड़ने वाले यह चौथे गांधी उपनाम वाले शख्स हैं।

Indian Politics से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download patrika hindi news App

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो