scriptKerala Congress committee working president PT Thomas Passed away | केरल कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष P.T Thomas का निधन! | Patrika News

केरल कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष P.T Thomas का निधन!

केरल कांग्रेस (Indian National Congress) के कार्यकारी अध्यक्ष और विधायक 70 वर्षीय पीटी थॉमस (P. T. Thomas) का आज खराब स्वास्थ्य के कारण निधन हो गया।

Published: December 22, 2021 02:22:39 pm

केरल (Kerala) से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Indian National Congress) के लिए एक दुखद खबर सामने आई। केरल कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष और विधायक 70 वर्षीय पीटी थॉमस (P. T. Thomas) का आज खराब स्वास्थ्य के कारण निधन हो गया। उन्हें कैंसर था और वो काफी समय से वेल्लोर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती थे जहां उनका इलाज चल रहा था। अन्य स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के कारण पीटी थॉमस ठीक से कीमोथेरेपी (Chemotherapy) नहीं करा पा रहे थे। कैंसर के इलाज के बिना ही उनका निधन हो गया है। पीटी थॉमस के अचानक निधन से राजनीतिक गलियारों में शोक की लहर है।
PT Thomas
PT Thomas demise
बता दें कि पीटी थॉमस केरल कॉंग्रेस कमेटी के तीन कार्यकारी अध्यक्षों में से एक थे। वो इदुक्की से चार बार (2009 से 2014 तक) लोकसभा सांसद के रूप में काम कर चुके थे। वर्ष 2016 में हुए केरल विधानसभा चुनाव में वो थिरुक्कराई (Thrikkakara) से निर्वाचित हुए थे।

पीटी थॉमस का जन्म 1950 में हुआ था। राजनीति में आने से पहले वो रसायन शस्त्र पढ़ाते थे। उनके दो बेटे और एक बेटी है और वो तीन भी हैं।

उन्होंने अपने राजनीति करियर की शुरुआत केरल छात्र संघ (KSU) के एक कार्यकर्ता के रूप में की थी। इसके बाद वो युवा कॉंग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं।

बता दें कि 1970 में वो कॉंग्रेस के साथ जुड़े थे। यूपीए के दूसरे कार्यकाल में वो कृषि मंत्रालय में राज्य मंत्री और उपभोक्तता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय में राज्य मंत्री के पद पर भी काम कर चुके थे।

वर्ष 2001 में वो केरल सरकार के पर्यटन, मत्स्य पालन और आबकारी मंत्री थे।

वर्ष 2014 में मोदी लहर के बावजूद उन्होंने एर्नाकुलम निर्वाचन क्षेत्र में जीत हासिल की थी।

यह भी पढ़ें- CDS Bipin Rawat Helicopter Crash : सीडीएस बिपिन रावत सहित सभी शहीदों को लेकसिटी ने दी श्रद्धांजलि

यह भी पढ़ें- भाजपा के दिग्गज नेता का हार्ट अटैक से निधन, बीजेपी में शोक की लहर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.