महाराष्ट्र में सरकार बनाने का ब्लूप्रिंट तैयार!, फिर क्यों नहीं बन पा रही सरकार?

  • महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर बैठकों का दौर जारी
  • पुणे में NCP की अहम बैठक
  • कल टल गई थी तीनों दलों की राज्यपाल से मुलाकात

Shiwani Singh

November, 1704:19 PM

नई दिल्ली। महाराष्ट्र की सत्ता किसके हाथ लगेगी इसका अभी तक पता नहीं चल पाया है। महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर स्टोरी और किरदार सब तैयार है, लेकिन एक पेच अभी भी अटका हुआ है। राज्य में राष्ट्रपति शासन लग चुका है। यह महाराष्ट्र में कब तक रहेगा इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। लेकिन इतना तो साफ है कि महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना की सरकार नहीं बनने वाली।

वहीं, सरकार बनाने को लेकर शिवसेना,एनसीपी और कांग्रेस की मीटिंग का दौरा जारी है। शिवसेना पहले ही बता चुकी है कि सरकार बनाने का पूरा ब्लूप्रिंट लगभग तैयार है। मीडिया में आई ख़बरों के मुताबिक, सीएम-डिप्टी सीएम और मंत्रीमंडल का बंटवारा तक हो चुका है।

यह भी पढ़ें-महाराष्ट्र में अगले हफ्ते तक बन जाएगी सरकार, कांग्रेस-राकांपा-शिवसेना में मंत्रिमंडल पर हुआ फैसला!

लेकिन इतनी सारी बातों के बीच अब भी तीनों दल एक साथ सरकार बनाने के लिए सामने नहीं आ पाई है। इन बातों से एक सवाल बार-बार उठता है कि आखिर तीनों पार्टी में कौन सी ऐसी बात है जो सुलझ नहीं रही। तो आइए समझते हैं महाराष्ट्र में अभी तक क्या-क्या हुआ और तीनों के बीच किस बात पर सहमती नहीं हो पा रही।

राज्यपाल से होनी थी मुलाकात

koshyari.jpeg

कल तक खबर आ रही थी कि कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी शाम में राज्यपाल भगसिंह कोशयारी से मुलाकात करने वाले हैं। भले ही इस मुलाकात को किसानों से जुड़ा बताया जा रहा था, लेकिन इस मीटिंग के बहाने तीनों पार्टियां सरकार बनाने को लेकर शक्ति प्रदर्शन भी कर सकती थी। जिससे ये संदेश जाता कि तीनों एक साथ हैं। लेकिन अचानक खबर आई तीनों पार्टियों की साझा मुलाकात टल गई है।

सोनिया-शरद की मीटिंग रद्द

sonia.jpeg

शनिवार को राज्यपाल से मुलाकात के अलावा यह भी ख़बर आ रही थी कि एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और कांग्रेस अध्यक्ष सोनियां गांधी की अहम बैठक होने वाली है। ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि इस मुलाकात के बाद तीनों दलों में सब तय हो जाएगा। लेकिन ये मीटिंग भी रद्द कर दी गई। मीटिंग को रद्द करने का कोई कारण भी नहीं बताया गया।

यह भी पढ़ें-जावड़ेकर का केजरीवाल पर हमला, कहा-चौकीदार चोर है नारे का समर्थन के लिए मांगे माफी

आज NCP की बैठक

pawar.jpeg

इतनी बैठकों के रद्द होने के बाद रविवार को ख़बर आई कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेताओं की पुणे में बैठक होनी है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि इस मीटिंग मे एक बार फिर से सरकार बनाने को लेकर चर्चा होगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शरद पवार का कहना है कि तीनों पार्टियां लगातार अपने कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर चर्चा कर रही है। हांलाकि, पवार ने इन ख़बरों को खारिज कर दिया है।

Show More
Shivani Singh
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned