script मोदी कैबिनेट के विस्तार की अटकलें तेज, आज केंद्रीय मंत्रिमंडल की अहम बैठक | Modi Government Cabinet Reshuffle Expected? Union Cabinet Meeting on Wednesday At 11 AM | Patrika News

मोदी कैबिनेट के विस्तार की अटकलें तेज, आज केंद्रीय मंत्रिमंडल की अहम बैठक

locationनई दिल्लीPublished: Jun 23, 2021 12:08:33 am

Submitted by:

Anil Kumar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के संभावित कैबिनेट विस्तार की अटकलों के बीच यह बैठक हो रही है।

narendra_modi.jpg
Modi Government Cabinet Reshuffle Expected? Union Cabinet Meeting on Wednesday At 11 AM

नई दिल्ली। मोदी सरकार के मंत्रिमंडल की विस्तार की अटकलों के बीच लगातार केंद्रीय नेतृत्व की बैठकें चल रही है। अब इसी कड़ी में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक अहम बैठक होने वाली है। एक अधिकारी ने कहा, "केंद्रीय कैबिनेट की बैठक सुबह 11 बजे होगी।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के संभावित कैबिनेट विस्तार की अटकलों के बीच यह बैठक हो रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि जेपी नड्डा पिछले एक महीने से लगातार पीएम आवास आ रहे थे।

यह भी पढ़ें
-

केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल जल्द : भाजपा में शामिल होने के 15 माह बाद मोदी कैबिनेट में मिल सकती है सिंधिया को कमान

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सूत्रों ने बताया था कि पार्टी जल्द ही नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में अपने कुछ प्रमुख नेताओं और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के सदस्यों को शामिल कर सकती है। बता दें कि मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर अटकलें 2019 में एनडीए के सत्ता में आने के दो साल पूरे होने के बाद लगाई जा रही है।

इन लोगों को कैबिनेट में मिल सकती है जगह

माना जा रहा है कि असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे कई वरिष्ठ नेताओं को मोदी कैबिनेट में जगह मिल सकती है। वहीं, उत्तराखंड के पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी हाल ही में पीएम से मुलाकात की थी। ऐसे में रावत के भी कैबिनेट में शामिल किए जाने की अटकलें हैं।

शिवसेना और शिरोमणि अकाली दल के बाहर होने और जन लोकशक्ति पार्टी के रामविलास पासवान के निधन के कारण मंत्रिमंडल में कई पद खाली हैं। माना जा रहा है कि एनडीए की अहम सहयोगी जनता दल-यूनाइटेड को भी कैबिनेट में जगह दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें
-

जम्मू-कश्मीर : पीएम मोदी की बैठक में शामिल होंगे अब्दुल्ला और मुफ्ती, कहा- उनके सामने रखेंगे अपना एजेंडा

23 जून को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक से पहले जद (यू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने सोमवार को कहा कि जब भी मंत्रिमंडल का विस्तार होगा और जद-यू निश्चित रूप से इसका हिस्सा होगा। सिंह ने कहा था, "मैंने यह पहले भी कहा है.. जब भी केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार होगा, जद (यू) भी निश्चित रूप से इसका हिस्सा होगा क्योंकि जेडी (यू) एनडीए में सहयोगी है। यह मैं पहले भी कह चुका हूं और इसमें कोई भ्रम नहीं है।"

दूसरे कार्यकाल में पहली बार कैबिनेट में फेरबदल

2019 में एनडीए को सत्ता में वापस आए दो साल हो चुके हैं। 2019 के लोकसभा चुनावों में सत्ता में वापस आने के बाद बहुप्रतीक्षित कैबिनेट फेरबदल नरेंद्र मोदी कैबिनेट का पहला ऐसा फेरबदल होगा।

यूपी चुनाव के साथ अपना दल को भी समायोजित करने की संभावना है। अपना दल की नेता अनुप्रिया ने हाल ही में शाह से उनके आवास पर मुलाकात की। यह भी पता चला है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने कई मंत्रियों के विभागों में फेरबदल भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें
-

पीएम मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ की बैठक, यूपी में बड़ा फेरबदल की अटकलें तेज

सूत्रों ने कहा, "वर्तमान में, कई मंत्रियों पर कई विभागों का बोझ है, यह बदल सकता है और इनमें से कुछ को नए शामिल किए गए मंत्रियों को आवंटित किया जा सकता है।" पार्टी सूत्रों ने पहले कहा था कि मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश जैसे कई प्रमुख राज्यों के नेताओं को भी विस्तार में शामिल किए जाने की उम्मीद है क्योंकि भाजपा का लक्ष्य भविष्य में इन राज्यों में विस्तार करना है।

ट्रेंडिंग वीडियो