scriptईवीएम गड़बड़ी को लेकर एनसीपी चीफ शरद पवार का बड़ा बयान, बोले-घड़ी का दबाया बटन वोट कमल पर गया | ncp chief sharad pawar claim evm can be temperd press button clock vote goes kamal | Patrika News

ईवीएम गड़बड़ी को लेकर एनसीपी चीफ शरद पवार का बड़ा बयान, बोले-घड़ी का दबाया बटन वोट कमल पर गया

locationनई दिल्लीPublished: May 10, 2019 12:31:46 pm

शरद पवार ने फिर उठा EVM का मुद्दा
बोले- ईवीएम में हो रही गड़बड़ी, मैंंने खुद देखा
घड़ी का बटन दबाने पर कमल को वोट गया

एनसीपी चीफ शरद पवार (फाइल फोटो)

एनसीपी चीफ शरद पवार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। पूरा देश इस वक्त चुनाव के रंग मे रंगा है। देश की 17वीं लोकसभा के लिए चुनाव जो हो रहे हैं। चुनावी माहौल के बीच ईवीएम का जिक्र ना हो ऐसा भले कैसे हो सकता है। चुनावी बयार में एक बार फिर ईवीएम का मुद्दा जोरों पर हैं। इस बार इस मुद्दे को हवा देने वाले दिग्गज नेता है शरद पवार। जी हां राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर एक बार फिर सवालिया निशाना लगा दिया है। पवार ने चिंता जाहिर करते हुए दावा किया है कि उनकी पार्टी के पक्ष में डाला गया वोट भाजपा को चला गया।
पवार के मुताबिक उन्होंने खुद ऐसा होते हुए देखा है। एनसीपी प्रमुख ने कहा कि, उनका यह दावा सभी मशीनों को लेकर नहीं है। पवार के मुताबिक ‘मैं ईवीएम को लेकर चिंतित हूं। हैदराबाद और गुजरात में कुछ लोगों ने मेरे सामने ईवीएम रखी। उन्होंने मुझसे एक बटन दबाने के लिए कहा। जैसे ही मैंने घड़ी मेरी पार्टी के चुनाव चिन्ह पर बटन दबाया, वोट कमल पर चला गया। मैंने ऐसा होते हुए खुद देखा।’ इसका मतलब है कि ईवीएम में छेड़छाड़ संभव है।
रोड शो में सन्नी देओल की गाड़ी पर चढ़ी महिला, फिर सबके सामने कर दिया किस
आपको बता दें कि पहले 21 विपक्षी दलों ने ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका को लेकर सुप्रीम कोर्ट याचिका दायर की थी। विपक्ष की तरफ से यह याचिका तेलुगू देशम पार्टी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में दाखिल की गई थी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की थी।

अमरीकी हैकर ने ईवीएम हैक का किया था दावा
हाल में ईवीएम को लेकर एक अमरीकी हैकर ने दावा किया था कि 2014 में हुए चुनाव में ईवीएम को हैक किया गया था। अमरीका की मिशिगन यूनिवर्सिटी से जुड़े वैज्ञानिकों ने दिखाया था कि मोबाइल संदेश भेजकर वोटिंग मशीन के नतीजे बदले जा सकते हैं। हालांकि चुनाव आयोग लगातार ऐसे दावों को खारिज करता आ रहा है। भाजपा को छोड़कर लगभग सभी दल ईवीएम को लेकर सवाल उठा चुके हैं। यहां आपको बताते चलें कि ईवीएम में छेड़छाड़ का मुद्दा सबसे पहले भाजपा की ओर से ही उठाया गया था। साल 2009 में लालकृष्ण आडवाणी ने ईवीएम में गड़बड़ी को मुद्दा बनाया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो