Coronavirus के चलते टाले गए राज्यसभा चुनाव 19 जून को, ज्योतिरादित्य-दिग्विजय भी मैदान में

  • Election Commission of India ने 24 सीटों के चुनाव की घोषणा।
  • पहले 26 मार्च को आयोजित किए जाने थे Rajya Sabha Election
  • Coronavirus Lockdown in India के चलते टालने पड़े थे चुनाव।

नई दिल्ली। केंद्रीय निर्वाचन आयोग ( Election Commission of India ) ने राज्यसभा ( Rajya Sabha ) के द्विवार्षिक चुनाव 19 जून को आयोजित किए जाने की घोषणा की है। राज्यसभा के चुनाव मार्च में आयोजित किए जाने थे, लेकिन कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus in india ) के कारण लागू लॉकडाउन ( coronavirus s Lockdown in India ) के चलते इन्हें टाल दिया गया। इस दौरान निर्वाचन आयोग ( ECI ) छह अतिरिक्त सीटों के लिए भी चुनाव कराएगा, जिसके सदस्य या तो जून या जुलाई में सेवनिवृत्त हो रहे हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक नतीजों ( Rajya Sabha Election Results ) की घोषणा भी उसी दिन की जाएगी।

अमित शाह का बड़ा खुलासा, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस वजह से छोड़ी कांग्रेस

निर्वाचन आयोग के मुताबिक इन अतिरिक्त छह सीटों में से चार कर्नाटक ( Karnataka ) और एक-एक सीट अरुणाचल प्रदेश ( Arunachal Pradesh ) और मिजोरम ( Mizoram ) से है। अरुणाचल की राज्यसभा सीट के सदस्य आगामी 23 जून को सेवानिवृत्त होंगे, जबकि कर्नाटक की चार सीटों के सदस्य 25 जून को सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। कर्नाटक से सेवानिवृत्त होने वाले सदस्यों में राजीव गौड़ा और बीके हरिप्रसाद के नाम प्रमुख हैं। मिजोरम की सीट के सदस्य की से सेवानिवृत्ति तिथि 18 जुलाई है।

निर्वाचन आयोग ने बीते छह मार्च को 17 राज्यों से 55 राज्यसभा सीटों को भरने के लिए एक अधिसूचना जारी की थी। इन सीटों के लिए मतदान का आयोजन 26 मार्च को किया जाना था। अधिसूचना के मुताबिक नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 13 मार्च तय की गई थी। नामांकन वापसी के अंतिम दिन 18 मार्च को आयोग द्वारा कुल 37 उम्मीदवारों को निर्वाचित घोषित कर दिया गया।

इस दौरान राज्यसभा के लिए निर्वाचित सदस्यों में महाराष्ट्र से राकांपा अध्यक्ष शरद पवार (NCP Leader Sharad Pawar ), केंद्रीय राज्य मंत्री और आरपीआई नेता रामदास आठवले ( Ramdas Athawale ) और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ( Harivansh Narayan Singh ) का नाम शामिल है।

बाकी बची 18 सीटों के लिए मतदान COVID-19 महामारी के कारण लागू लॉकडाउन की वजह से स्थगित कर दिया गया था। इन 18 सीटों में आंध्र प्रदेश और गुजरात से चार-चार सीटें, मध्य प्रदेश और राजस्थान से तीन-तीन सीटें, झारखंड से दो सीटें और मणिपुर और मेघालय से एक-एक सीट है। अब राज्यसभा की इन 18 सीटों के साथ ही छह अतिरिक्त सीटों के लिए भी चुनाव होगा।

वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, इस बार मानसून लाने वाला है बड़ी परेशानी

22 विधायकों के साथ कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ( Jyotiraditya Scindia ) भी इस पार्टी से मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) से राज्यसभा के उम्मीदवार हैं। इसके अलावा वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ( Digvijay Singh ) भी चुनाव में खड़े हुए हैं। ज्योतिरादित्य और दिग्विजय के तो आसानी से जीत हासिल करने की संभावना है, लेकिन भाजपा के सुमेर सिंह सोलंकी और कांग्रेस के फूल सिंह बरैया के बीच तीसरी सीट के लिए मुकाबला कड़ा हो सकता है।

Jyotiraditya Scindia
Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned